चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने गोवा में जी-20 की स्वच्छ ऊर्जा तकनीक एवं फाइनेंस लॉजिस्टीक्स में किया प्रतिभाग।

 


कृषि कोल्ड चैन और लॉजिस्टिक सेक्टर के अन्तर्गत ऊर्जा परिवर्तन के अवसर।

ज़ी 20 के ऊर्जा परिवर्तन मंत्रिस्तरीय के तहत 14 वें स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8वें मिशन इनोवेशन (14th CEM & 8th MI) का आज गोवा में हुआ उद्घाटन।

भारत एवं जी-20 के देशों के विभिन्न अधिकारियों के साथ की मुलाकात।

अगले माहों में सभी संबंधित अधिकारियों के कार्यालयों  में जाकर प्राप्त करेंगे और अधिक जानकारी। 

आगरा में उनके साथ बैठकें करने हेतु करेंगे प्रयास।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

गोवा:19 जुलाई,गोवा में होटल ग्रैंड हयात में जी-20 ऊर्जा परिवर्तन मंत्रिस्तरीय के तहत,14वें स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय और 8 वें मिशन इनोवेशन (14th CEM & 8th MI) का आज गोवा में उद्घाटन हुआ।

 इस आयोजन में नेशनल चैम्बर अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन से सम्बद्ध राजेश गोयल ने प्रतिभाग किया। विभिन्न सेशंस 1500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

 चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने बताया कि विभिन्न सेशन्स में विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। कृषि कोल्ड चैन और लॉजिस्टिक सेक्टर के अन्तर्गत ऊर्जा परिवर्तन के अवसरों पर विस्तृत चर्चा हुई।

 इस आयोजन का विषय यह था कि एक साथ स्वच्छ ऊर्जा को आगे बढ़ाया जाये। ऊर्जा परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए क्लीन ऊर्जा मंत्रीस्तरीय/मिशन इनोवेशन के प्रयासों को जारी रखने हेतु सरकार को प्रतिबद्ध रहना होगा।  

  यह कार्यक्रम गोवा में 19 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक चलेगा। कृषि कोल्ड चैन और लॉजिस्टीक सेक्टर में ऊर्जा परिवर्तन के अवसर पर यह जानकारी दी गई की कोल्ड स्टोरेज उद्योग के लिए भविष्य की क्या योजना बनाई जाये।चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल ने इसके अलावा विभिन्न अधिकारियों से चर्चा की।  

  बैठक में वर्तमान विकास लक्ष्यों में 1. नवीन आधुनिक प्रौद्योगिकियां 2. ऊर्जा दक्षता डिज़ाइन 3. ऊर्जा की खपत एवं इसकी कमी  4. ऊर्जा परिवर्तन 5. नए हरित रेफ्रिजरेंट्स का उपयोग एवं परिचय, एवं 6. मौसम परिवर्तन के सम्बन्ध में जानकारी बताई गयी।  

 बैठक के दौरान एशियन डबलवमेंट बैंक की सुश्री सृष्टि महाजन, नेशनल सेंटर फॉर कोल्ड चैन डेवलपमेंट - एनसीसीसीडी के सीईओ आशीष फ़ोटेदार,नेट जीरो रिलायन्स के विजय कुमार गुलाटी,पावर ग्रिड और ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी दिल्ली ऑफिस के वरिष्ठ  अधिकारीगण के साथ  उद्योग के विकास पर काफी चर्चा हुई। 

इन सभी अधिकारियों के साथ आगामी महीनों में उनके कार्यालयों में जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त की जायेगी और उनके साथ आगरा में बैठक करने के भी प्रयास किये जायेंगे।

 चैम्बर अध्यक्ष राजेश गोयल के साथ उ0प्र0 कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अरविन्द अग्रवाल,आदित्य अग्रवाल, कन्हैयालाल गोयल, अनिरुद्ध अग्रवाल आदि मुख्य रुप से मौजूद थे।