श्री बल्केश्वर महादेव मेला समिति- 2023 के लिए,कमेटी गठित।



मेले के नाम पर नहीं होने देंगे अवैध उगाही।

'मेवा' नहीं, 'सेवा' के लिए बनाई श्री बल्केश्वर महादेव मेला समिति: ताराचंद मित्तल 'तोती भाई'।

बल्केश्वर मेले को बनाएंगे भव्य और लाखों भक्तों के लिए व्यवस्थित: महेश निषाद।

ताराचंद मित्तल 'तोती भाई' मुख्य संरक्षक, महेश निषाद अध्यक्ष,कुलदीप वाल्मीकि कार्यकारी अध्यक्ष,डॉ.महेश फौजदार व इंदर डाबर महामंत्री और रविकांत चावला बने,मेला संयोजक।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। 17 जुलाई (सोमवार) को बल्केश्वर क्षेत्र में महादेव के दर्शनों के लिए लाखों भक्तों का मेला लगेगा। मेले को सुव्यवस्थित और सुचारू बनाने के लिए संस्थापक महंत सुनील नागर और महंत कपिल नागर के निर्देशन में बुधवार को अतिथि वन में श्री बल्केश्वर महादेव मेला समिति-2023 की बैठक आयोजित की गई।

 बैठक में सर्वसम्मति से पूर्व पार्षद और प्रमुख समाजसेवी ताराचंद मित्तल 'तोती भाई' को मुख्य संरक्षक घोषित किया गया।

 महेश निषाद अध्यक्ष, कुलदीप वाल्मीकि कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ. महेश फौजदार और इंदर डाबर महामंत्री, रविकांत चावला मेला संयोजक, निखिल गोयल और आयुष बंसल मीडिया प्रभारी और संजय वर्मा 'पोला भाई' कोषाध्यक्ष बनाए गए।

 समाज सेवी मनमोहन चावला, नरेंद्र तनेजा, बंगाली मल अग्रवाल, सुरेश बरेजा, महंत कीमती लाल जी, मंजीत सिंह, डॉ. सुदर्शन सिंघल, सीताराम सिंघल, अशोक गुप्ता, रमन अग्रवाल, रवि अग्रवाल, बबली सिंघल, भोलाराम शाक्य और नरेंद्र कुमार शाक्य को विशिष्ट संरक्षक बनाया गया।

 डॉ. एसपी सिंह,सुरेश चंद सिकरवार, राज कुमार गोयल 'बॉबी', विश्वनाथ भारद्वाज, संतोष गुप्ता, हरिओम गोयल, प्रशांत गोयल, राजू तिवारी,कपूर चंद्र रावत, खेमचंद तेजानी, अरुण शिरोमणि, रमेश चंद गुप्ता 'फौजी भाई',उमेश अरोरा और ब्रह्मा गुप्ता को उपाध्यक्ष चुना गया।

 बबली जैन, कुमकुम उपाध्याय, रंजना सक्सेना, मनीषा भरतिया, मधु वर्मा, सुनीता गोयल, बॉबी अग्रवाल, मीनाक्षी शर्मा, शशि गुप्ता, मेधा कौशिक और श्वेता माहेश्वरी को महिला मंडल में शामिल किया गया।

 बैठक में क्षेत्रीय पार्षद हरिओम गोयल 'बाबा' और पार्षद पति गिर्राज बंसल भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

मेवा नहीं, सेवा के लिए बनाई समिति।

इस अवसर पर मुख्य संरक्षक ताराचंद मित्तल 'तोती भाई' ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि बल्केश्वर मेले में लाखों परिक्रमार्थी और श्रद्धालु आते हैं। यह समिति मेवा के लिए नहीं, भोले के भक्तों की सेवा के लिए बनाई गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि समिति के माध्यम से मेला स्थल पर खोया पाया केंद्र, प्राथमिक चिकित्सा, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था और माता-बहनों की सुरक्षा आदि पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने दो टूक कहा कि मेले या झूलों के नाम पर अवैध वसूली और उगाही पर कड़ी लगाम लगाई जाएगी।

बल्केश्वर मेले को बनाएंगे भव्य।

अध्यक्ष महेश निषाद ने कहा कि सभी भक्तों को साथ लेकर भोलेनाथ की सेवा करेंगे। मेले को व्यवस्थित और भव्य बनाएंगे। प्रशासन का सहयोग लेकर मेला क्षेत्र में समय से विकास कार्य पूर्ण करवाएंगे।

झूलों के रेट किए निर्धारित।

श्री बल्केश्वर महादेव मेला समिति द्वारा बैठक में झूलों की दरें भी निर्धारित कर दी गईं। हाथ वाले झूले की रेट ₹10, छोटे झूलों की रेट ₹20 और जनरेटर वाले बड़े झूलों की रेट ₹30 घोषित की गई। समिति के घोषित पदाधिकारियों ने जोर देकर कहा कि झूले वाले इससे ज्यादा किसी से भी रेट न लें, अन्यथा ऐसे झूले वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि झूले वाले किसी के भी झांसे में न आएं और किसी को भी झूलों की रेट बढ़ाने के नाम पर पैसा न दें।