शास्त्रीपुरम सिकंदरा रजवाहा के पानी को टेप कर बनाया जाएगा जलाशय:नेशनल चैम्बर।


                    

नगला रामबल में पुराने खत्ता घर का होगा सुंदरीकरण।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: शास्त्रीपुरम में जलाशय बनाए जाने एवं नगला रामबल में पुराने खत्ताघर के सुंदरीकरण के संबंध में नेशनल चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स यूपी आगरा के रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं वृक्षारोपण प्रकोष्ठ के चेयरमैन गोपाल खंडेलवाल तथा कार्यकारिणी सदस्य मुरारी लाल गोयल (पार्षद) माननीय मेयर श्रीमती हेमलता दिवाकर जी से मिले और दोनों विषयों के संबंध में उन्हें प्रत्यावेदन सौंपे। 

 पार्षद मुरारी लाल गोयल,गोपाल खंडेलवाल ने बताया कि सिकंदरा रजवाहा का पानी रुनकता तक पहुंचते-पहुंचते इस्तेमाल हो जाता है। शेष पानी शास्त्रीपुरम तक नहरी चैनल होकर पहुंचता है,जो कि इसकी टेल है। सिंचाई विभाग की इस पानी के प्रबंधन या निस्तारण में दशकों से कोई भूमिका नहीं है। इसके स्थान पर नगर निगम को ही इसका शास्त्रीपुरम नाले में निस्तारण करने को डीजल इंजन आधारित अपने पम्पों का इस्तेमाल करना होता है,जो न केवल व्यय साध्य है अपितु महानगर के गिरते स्तर को रोकने हेतु चल रहे प्रयासों के प्रतिकूल कार्य भी है। जहां सिंचाई विभाग के पास इस पानी का उपयोग करने की कोई योजना नहीं है। वही जलभराव और फैलाव को दृष्टिगत इसका प्रबंधन नगर निगम का दायित्व है। 

चैम्बर के कार्यकारिणी सदस्य एवं नगर निगम पार्षद मुरारी लाल गोयल ने कहा कि इस अनुपयोगी और शासन की जल संरक्षण नीति के विरुद्ध किए जा रहे इस प्रबंधन में बदलाव की जरूरत है।   

शाहदरा नगला रामबल स्थित अनुपयुक्त खता घर के खरंजे के दुरस्तीकरण के संबंध में गोपाल खंडेलवाल ने मेयर महोदय को बताया कि यहां सीमेंट टाइलों से बने पुराने खरंजे के क्षतिग्रस्त भाग की मरम्मत और दुरुस्तीकरण करने की आवश्यकता है। 

 टू स्टेज पंपिंग के लिए दो सबमर्सिबल पंप की स्थापना होनी चाहिए। इससे यह अनुपयुक्त खता घर हरा भरा व रमणीय स्थान बन सकेगा। 

मेयर महोदय ने दोनों विषयों को बहुत ही गंभीरता पूर्वक सुना और शीघ्र सर्वेक्षण कराये जाने का आश्वासन दिया।