इंटरनेट का इस्तेमाल करके महिलाओं को सशक्त कर रहीं,मालती।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा,17 जुलाई,फतेहाबाद ब्लॉक के गढ़ी किशन गांव की निवासी, मालती कुशवाह उन महिलाओं में से एक हैं जो जिन्होंने सामाजिक बेड़ियों को तोड़कर आगे बढ़ीं और इंटरनेट का उपयोग करके खुद सशक्त हुईं और गांव की अन्य महिलाओं को भी सशक्त कर रही हैं। 

मालती ने बताया कि “उनके पति उनके साथ घरेलू हिंसा करते थे। इस कारण उन्होंने 2018 में विवाह की बेड़ियों को तोड़ दिया और आत्मनिर्भर बनने के लिए अपनी शिक्षा (स्नातकोत्तर,भौतिकी) का उपयोग करने का फैसला किया। 

उन्होंने महसूस किया कि वह डिजिटल जानकार बनकर कई महिलाओं के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकती हैं। उन्होंने एसएचजी(स्वयं सहायता समूह) से ऋण लेकर स्मार्टफोन खरीदने का फैसला किया। मालती ने इंटरनेट पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बारे में अच्छी तरह से पढ़ा और अपने लिए काम के अवसर की तलाश शुरू कर दी।  

जल्द ही,उन्हें एक समूह सखी के रूप में नौकरी मिल गई। इससे स्वतंत्र होने की दिशा में एक द्वार खुला। मालती अच्छा कार्य करती गईं और आज अन्य समहू की महिलाओं की मदद कर रही हैं।“ 

आज,मालती बारह स्वयं सहायता समूहों का समर्थन कर रही है और महिलाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने, कुछ स्वयं सहायता समूहों के लिए बही खाता रखने और एक निजी स्कूल में पढ़ाने में मदद कर रही है।  मल्टी-टास्किंग के माध्यम से, वह आर्थिक रूप से स्वतंत्र और सामाजिक मान्यता और प्रशंसा दोनों प्राप्त कर चुकी है।

 इस बारे में बात करते हुए,एसएचजी की सदस्य अनीता ने कहा - मालती दीदी द्वारा मुझे जयमाला समूह से जोड़ने के बाद मुझे नया आत्मविश्वास मिला और बहुत सशक्त महसूस हुआ। 

 उनकी मदद से मुझे सामुदायिक शौचालय की देखरेख करने वाली नौकरी मिल गई और मनरेगा के तहत 1.10 लाख रुपये का एक मवेशी शेड मिल गया। जिसके लिए मैंने और मेरे पति ने श्रमिकों के रूप में योगदान दिया और हमारे जॉब कार्ड पर कमाई की और सामूहिक विवाह सम्मेलन के तहत मेरी भतीजी की शादी करने के लिए वित्तीय सहायता भी दी।