विद्यार्थियों ने लिया सड़क सुरक्षा के नियम व जीवन सुरक्षा का संकल्प।

 


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: सड़क पर वाहन चलाते समय जीवन सुरक्षा का मजबूत आधार है हैलमैट। विद्यालय परिसर में सोमवार 28 अगस्त, 2023 को के. पी. इंस्टीयूट ऑफ मेडिकल सांइस की तरफ से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 इसका मुख्य उद्देश्य शिक्षकों व विद्यार्थियों के अंदर हेलमेट के प्रति सजगता विकसित करना था। 

 कार्यक्रम में डॉ. तरूनेश शर्मा,( न्यूरोसर्जन) , डॉ. लवप्रिया शर्मा(क्रिटिकल केयर मेडिसिन), विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता व प्राचार्य श्री अरविंद श्रीवास्तव, प्रमुख संमन्वयक श्री सजय शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति ने छात्रों को हेलमेट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। 

इस सुअवसर पर डॉ. तुरूनेश शर्मा ने स्वयं विद्यालय के छात्रों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि उचित फिटिंग वाला बाइक हेलमेट सिर पर लगने वाले कट के अलावा और भी सिर से संबंधित चोटों को रोकता है। गिरने या टक्कर के प्रभाव से मस्तिष्क को आघात पहुँच सकता है।उन्होंने बताया कि चोट के पहले 4 घंटे जीवन के लिए और महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्यों को  जोखिम कम करने में महत्वपूर्ण होते हैं। भले ही चोट छोटी लगी हो, सिर की यही चोटें अनेक बीमारियों का कारण बन सकती है,जिससे सिरदर्द, चक्कर आना, स्मृति ह्रस,ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और नींद संबंधी विकार हो सकते है। 

उन्होंने बाताया कि हेलमेट हमारे जीवन को बचाता है। हेलमेट का प्रयोग वाहन चलाते वक्त  करना चाहिए। साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि सड़क पर बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों हुए को रोककर उन्हें हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करें। 

विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता ने आज के परिवेश में हेलमेट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें हेलमेट जरूर पहनना चाहिए और गुणवत्ता वाले हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए, जिससे हमारा मस्तिष्क बचा रहे। हम सभी को इस नियम का पालन करना चाहिए। प्रिल्यूडियन्स ने स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक प्रयोग करने का संकल्प लिया।