संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय,बल्केश्वर ने की,वेबिनार आयोजित।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा: संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय शिवपुरी बल्केश्वर मे 28 अगस्त, शिक्षा संकाय द्वारा 'Emphasis of NEP- 2020 on Inclusive Education' नामक विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ /संचालन वरिष्ठ प्रवक्ता निरोज यादव द्वारा किया गया। महाविद्यालय उप प्राचार्या डॉ० सुषमा सत्संगी द्वारा मुख्य वक्ता डॉ० शिखा( एसोसिएट प्रोफेसर बी. डी. जैन गर्ल्स डिग्री कॉलेज) का स्वागत व परिचय दिया गया।

मुख्य वक्ता ने समावेशी शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि समावेशी शिक्षा में बालकों को दो श्रेणी में बांटा गया है। इनके लिए अलग-अलग शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गई है एवं राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने भी भाषा,जाति ,धर्म के आधार पर भेदभाव न करने की व्यवस्था की है।

 महाविद्यालय छात्रा पिंकी तिवारी(एम०एड०) ने समावेशी शिक्षा के बारे में बताया कि समावेशी शिक्षा एक सोद्देश्य प्रक्रिया है जो कि समाज में निरंतर चलती रहती है यह शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा है। साथ ही एक अन्य छात्रा वैष्णवी (डी०एल०एड ) ने बताया कि समावेशी शिक्षा के लिए भारत सरकार ने ग्रामीण समुदाय, वंचित जनों एवं  बालकों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय तथा बालिका शिक्षा के लिए कस्तूरबा गांधी जैसे आवासीय विद्यालय भी खोले हैं।

महाविद्यालय वरिष्ठ प्रवक्ता आशारानी ने भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम संयोजिका डॉ० निशा कपूर रहीं तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ० नीतू सिंह द्वारा किया गया एवं डी०एल०एड, बी०एड०, एम० एड० की छात्राओं की उपस्थिति के साथ-साथ प्रवक्ताओं की भी उपस्थित गरिमामय रही।