नेशनल चैम्बर:एसटीपीआई के सहयोग से किया गया आईटी/आईटीईएस जागरूकता अभियान कार्यक्रम।

 


 आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ। विधिवत उद्घाटन अगले माह।

 शीघ्र ही स्टार्टअप सेमिनार एवं आईटी कान्क्लेव।

छात्रों की प्रतिभा निखारने का एसटीपीआई उपयुक्त स्थान।

प्रत्येक क्षेत्र में आईटी की आवश्यकता ।

 मुख्य अतिथि: आशु रानी,कुलपति,डॉ.भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय।

बच्चे प्रकृति से सम्बन्धित अपने विचारों को कर सकते हैं साकार।

इसमें भी आईटी सेक्टर अदा कर सकता है अपनी महत्वपूर्ण भूमिका।

वे खुद आईआईटीएन हैं:आरुषि मिश्रा,डीएफओ (वाइल्ड लाइफ)।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:4अगस्त,नवनिर्मित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) शास्त्रीपुरम आगरा में आईटी/आईटीईएस एक जागरुकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन एसटीपीआई के सहयोग से किया गया। जिसकी अध्यक्षता चैम्बर के पूर्वअध्यक्ष एवं जनसम्पर्क एवं समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन मनीष अग्रवाल ने की। 

उन्होंने कहा कि आगरा का वर्षों पुराना सपना अब साकार हुआ है। प्रतिभा पलायन रोकने की एक छोटी सी कोशिश कामयाब हुई है। शीघ्र ही चैम्बर आईटी सम्मेलन एवं स्टार्टअप सेमिनार करायेगा। उन्होंने कहा कि चैम्बर द्वारा प्रयास किया गया था कि आगरा में आईटी पार्क बने, जिससे शहर में प्रतिभा पलायन रुके और आगरा बूढों का शहर बनकर न रहे। आईटी सिटी के स्थान पर हमें अभी एसटीपीआई सेंटर मिला है। जिससे शहर को प्रतिभा पलायन में काफी हद तक राहत मिलेगी। किंतु हमारी कोशिश कभी बंद नहीं हुई है। आगरा में आगे ग्रेटर आगरा प्रस्तावित है जिसमें हम आईटी सिटी लेकर रहेंगे।

इस जागरूकता कार्यक्रम में आईईटी खंदारी कैंपस से तृतीय वर्ष के करीब 60 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया,और एसटीपीआई का भ्रमण किया। सभी छात्र बहुत ही उत्साहित एवं प्रसन्नचित नजर आये।

एसटीपीआई के अपर निदेशक बृजेश कुमार ने कहा कि एसटीपीआई का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री जी किसी भी समय कर सकते हैं। लेकिन केन्द्र पूरी तरह तैयार है। आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। यह केन्द्र प्लग एंड प्ले के आधार पर संचालित होगा। 

 उन्होंने अतिथियों और छात्रों को प्रस्तुति देकर योजनाओं को समझाया। उन्होंने बताया कि आगरा में एसटीपीआई केन्द्र की स्थापना में नेशनल चैम्बर की अहम भूमिका रही है। इसमें विशेष रुप से चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने विभिन्न स्तरों पर वर्षों से प्रयास किये,और आज इस केन्द्र की स्थापना का श्रेय उन्हें जाता है।

मुख्य अतिथि डॉ.भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती आशु रानी ने कहा कि एसटीपीआई छात्रों की प्रतिभा निखारने का एक उपयुक्त स्थान है। हर एक क्षेत्र में आईटी की आवश्यकता है। एसटीपीआई के सहयोग से छात्र अपने विचारों को पंख दे सकते हैं। विशिष्ट अतिथि श्रीमती आरुषि मिश्रा, डीएफओ (वाइल्ड लाइफ) ने कहा कि बच्चे प्रकृति से सम्बन्धित अपने विचारों को साकार कर सकते हैं। इसमें आईटी सेक्टर अहम भूमिका अदा कर सकता है। वे खुद आईआईटीएन हैं।

एसटीपीआई सेंटर आगरा में तैनात उप निदेशक प्रकाश कुमार ने बताया कि वे इस सेन्टर पर उपलब्ध रहेंगे और कोई भी आकर अपनी समस्या का निवारण कर सकता है। उन्होंने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन प्रोग्राम,कमेटी कोऑर्डिनेटर सचिन सारस्वत द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन नेशनल चैम्बर के आईटी प्रकोष्ठ के कोऑर्डिनेटर मयंक मित्तल द्वारा किया गया।

बैठक में नेशनल चैम्बर के पूर्वअध्यक्ष एवं जनसम्पर्क व समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन मनीष अग्रवाल,आईटी प्रकोष्ठ के कोऑर्डिनेटर मयंक मित्तल, प्रोग्राम कार्डिनेटर कमेटी के कोऑर्डिनेटर सचिन सारस्वत, आईईटी खंदारी कैम्पस से इंजी. प्रशान्त महर्षि, इंजी. शिखी अग्रवाल, डॉ. रेखा शर्मा, डॉ. रतना पांडेय, इंजी. आलोक कटियार आदि मुख्य रुप से उपस्थित थे।