सिंचाई बन्धुओं की बैठक सम्पन्न। हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

 


हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:10 अगस्त,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागर में सिंचाई बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विद्युत विभाग की अनेकों समस्या प्राप्त हुई, जिनका निराकरण तत्काल कराने हेतु उपस्थित अधिकारी को निर्देशित किया गया। कृषि विभाग के उपस्थित अधिकारी को निर्देशित किया गया, कि पूर्ण सूचनाओं एवं जनकारी सहित अगली बैठकों में उपस्थित रहें। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि विद्युत विभाग की लाइने लगाने से पूर्व, जिस विभाग की जमीन हो उस से एन०ओ०सी प्राप्त की जायें। बैठक में वन विभाग के उपस्थित अधिकारी द्वारा बताया गया कि 12.50 लाख पौधे वन विभाग द्वारा लगाया जाना है, जिस पर मा० अध्यक्ष महोदया द्वारा 12.50 लाख लगाये गये पौधों की सूची/विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नहरों की पटरियों का सुदृढीकरण/सौन्दर्यीकरण कराने एवं क्षेत्रिय निवासियों से उनके पूर्वजों के नाम से वृक्षरोपण कराने के निर्देश दिये गये। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि पूर्वजों के नाम से लगाये गये वृक्षों का एक रजिस्टर सिंचाई विभाग द्वारा तैयार किया जायें एवं हर तीन माह के उपरान्त भौतिक सत्यापन कर, मा० अध्यक्ष महोदया को अवलोकित कराया जाये।

 बैठक में सिंचाई विभाग के सहायक अभियन्ता श्री पंकज अग्रवाल को निर्देशित किया गया कि सिंचाई बन्धु की प्रत्येक माह की बैठक से पूर्व सभी अधिकारियों को फोन से सूचित करने तथा सिंचाई बन्धु की अगले माह की बैठक में अधिशासी अभियन्ता जल निगम को भी उपस्थित रहने हेतु पत्र निर्गत करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देश दिये गये कि उनके विभाग में संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रत्येक बैठक में उपलब्ध कराने तथा संचालित योजनाओं के कार्य गुणवत्तापूर्वक कराने के भी निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आगरा द्वारा नहरों पर सफाई कार्य मनरेगा से कराने, नहरों का निरंतर संचालन कराने एवं नहरों के समीप सभी अमृत सरोवर को भरवाने के निर्देश दिये गये। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकण्डन, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, नलकूप विभाग, विद्युत विभाग, लघु सिंचाई विभाग एवं वन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। 

रिपोर्ट-असलम सलीमी।