कनाडा में रह रहे भारतीयों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी।



हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

दिल्ली:कनाडा से जारी तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है। 

विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक तौर पर प्रेरित हेट क्राइम और आपराधिक हिंसा के बढ़ने के चलते भविष्य में वहां की यात्रा करने वाले और वहां मौजूद सभी भारतीयों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

एडवाइजरी में आगे कहा गया, हाल में भारतीय डिप्लोमैट्स और भारत विरोधी एजेंडा का विरोध करने वाले भारतीय समुदाय के हिस्से को निशाना बनाकर धमकियां मिली हैं। इसलिए हाल में जहां कनाडा में हिंसक घटनाएं हुई हैं या ऐसी जगहें जहां हिंसा संभावित है, वहां जाने से भारतीय नागरिक बचें। विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को ओटावा, कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास के साथ उनकी संबंधित वेबसाइटों, या MADAD पोर्टलmadad.gov.in के माध्यम से पंजीकरण करने की सलाह दी है। ये पंजीकरण किसी भी आपातकालीन स्थिति में भारतीय मिशनों को भारतीय नागरिकों से बेहतर ढंग से जुड़ने में मदद करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कनाडा में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेंगे। कनाडा में बिगड़ते सुरक्षा माहौल को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने विशेष रूप से भारतीय छात्रों को अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी।