ऑपरेशन अजय के तहत 212 भारतीय नागरिकों को इस्राइल से सुरक्षित भारत लाया गया।



हिन्दुस्तान वार्ता। दिल्ली

इस्राइल में युद्ध के हालात को देखते हुए भारत सरकार ने वहां से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालना शुरू कर दिया है। इस मिशन को 'ऑपरेशन अजय' नाम दिया गया है। इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीय नागरिकों को भारत लाया गया है। नागरिकों को लेकर आई पहली फ्लाइट आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी है। भारत पहुंचकर यात्रियों ने 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए हैं। ऑपरेशन अजय की मदद से यात्रियों ने सुरक्षित अपने देश पहुंचने पर खुशी जाहिर की। भारत सरकार और खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। साथ ही इजरायल के ताजा हालात भी बताए।

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इजरायल से लौटे भारतीयों का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार, हमारे प्रधानमंत्री उनकी रक्षा करने, उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनकी टीम के आभारी हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमारी प्राथमिका भारतीयों को सकुशल वापस लाने की है, जैसे-जैसे लोगों के लौटने के आग्रह मिलते रहेंगे, उसी हिसाब से फ्लाइट शेड्यूल की जाएंगी। हालांकि अभी चार्टर प्लेन का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन सभी विकल्प खुले हुए हैं। जरूरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना की मदद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। बता दें कि इजरायल में 18 हजार भारतीय मौजूद हैं।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)