भारत-श्रीलंका के बीच 3 समझौतों पर हस्ताक्षर।



हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

श्रीलंका:भारत-श्रीलंका ने दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कोलंबो में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से "व्यापक चर्चा" की।

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की 23वीं मंत्रि परिषद की बैठक के लिए कोलंबो में मौजूद जयशंकर ने राष्ट्रपति सचिवालय में राष्ट्रपति विक्रमसिंघे से मुलाकात की।

विदेश मंत्री जयशंकर ने एक एक्स पोस्ट में कहा आज शाम कोलंबो में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं दीं। हमारे सहयोग के कई क्षेत्रों में भारत-श्रीलंका संबंधों को आगे बढ़ाने में प्रगति पर चर्चा की। एक और पोस्ट में कहा आज शाम राष्ट्रपति सचिवालय में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की उपस्थिति में समझौतों के आदान-प्रदान और परियोजनाओं का उद्घाटन देखकर खुशी हुई। उन्होंने कहा सामाजिक आवास,सामुदायिक विकास और डेयरी क्षेत्रों में इन परियोजनाओं से श्रीलंकाई लोगों के जीवन को आसान बनाने में सुधार होगा।

इसके अलावा दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन नए द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। समझौतों की एक श्रृंखला में करीब 250 घरों का आभासी उद्घाटन और एक संयुक्त लोगो का अनावरण हुआ। विदेश मंत्री जयशंकर संगठन की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, IORA मंत्रिपरिषद की बैठक में भाग लेने के लिए सोमवार शाम को कोलंबो पहुंचे थे। IORA हिंद महासागर क्षेत्र में 23 सदस्यों और 10 संवाद भागीदारों के साथ सबसे बड़ा और प्रमुख संगठन है। बैठक में भारत को 2025-27 में अध्यक्ष बनने के उद्देश्य से 2023-25 ​​के लिए IORA का उपाध्यक्ष चुना गया।

रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी।