मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,आगरा में लघु उद्योग भारती के उद्यमी महासम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे।

 


लघु उद्योग भारती कार्यक्रम में पहुंचे 60 जिलों से लगभग 1500 उद्यमी।

लघु उद्यमियों की समस्याओं और उनके निराकरण और सरकार की उधमियों के लिए योजनाओं पर हुई चर्चा।

मा.मुख्यमंत्री जी ने लघु उद्यमियों को प्रेरित करते हुए कहा कि साफ नीयत, बेहतर संवाद के साथ व्यवसाय के लिए आगे बढ़ें, उद्योग के क्षेत्र में यूपी को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता,डबल इंजन की सरकार बचनबद्ध तथा पूरी प्रतिबद्धता के साथ आपके साथ खड़ी है, आपकी सुरक्षा, संरक्षा हेतु सरकार आपके साथ है।

उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स प्रारंभ किया और 38 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले, जिससे यूपी के युवाओं हेतु 01 करोड़ 10 लाख रोजगार का सृजन होगा।

भारत में प्राचीन काल से ही लघु उद्यम का महत्वपूर्ण स्थान है, मा. प्रधानमंत्री मोदी जी के आशीर्वाद और प्रेरणा से इसे पुनर्जीवित करने का काम ओडीओपी के माध्यम से किया गया, जिसमें डिजाइन, तकनीकि, पैकिंग, मार्केट उपलब्ध कराने का सरकार द्वारा प्रयास किया गया जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिले, और 05 वर्ष में ढाई सौ गुना एक्सपोर्ट बढ़ा।

मा.मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश सरकार की अपराध के प्रति जीरो टालरेंस की नीति पर बोलते हुए कहा कि आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर बनी है, हम सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे,चाहे वो कोई भी हो।

 उद्योग बंधु जीएसटी में कराएं रजिस्ट्रेशन,05 लाख का बीमा की सुविधा उद्योगपति को दी गई है, एमएसएमई में पंजीकरण है तो भी बीमा कवर दिया गया है, लैंड बैंक भी बनाई गई हैं।

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा:11 नवम्बर, लघु उद्योग भारती उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश उद्यमी महाअधिवेशन के तृतीय सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में उ.प्र.के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का संबोधन हुआ।

 मा.मुख्यमंत्री जी के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचने पर जनपद के जनप्रतिनिधियों आगरा सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य व परिवार कल्याण, प्रो. एस.पी.सिंह बघेल जी,सांसद फतेहपुर सीकरी श्री राजकुमार चाहर,उच्च शिक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगेन्द्र उपाध्याय जी, प्रदेश के राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) कारागार व होम गार्ड श्री धर्म वीर प्रजापति, मा.विधायक श्री छोटेलाल वर्मा, श्री चौधरी बाबूलाल, श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल, श्री भगवान कुशवाह एमएलसी श्री विजय शिवहरे,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू भदौरिया जी, आगरा महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर जी, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री गिर्राज कुशवाह,महानगर अध्यक्ष भाजपा श्री भानु महाजन आदि ने भव्य स्वागत किया। 

तत्पश्चात मा.मुख्यमंत्री जी कार्यक्रम स्थल कुंजामल एंड कन्वेशन सेंटर (केएनसीसी) पहुंचे जहां मा.मुख्यमंत्री जी का बुके देकर, तथा गणेश प्रतिमा भेंट कर भव्य स्वागत किया गया,मा. मुख्यमंत्री जी ने भारत माता तथा चित्रगुप्त के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम में उपस्थित यूपी के 60 जिलों के 1500 उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे लघु उद्योग भारती के साथ तीन महीने में तीसरी बार जुड़ने का सौभाग्य मिला, इससे पूर्व ग्रेटर नोएडा के ट्रेड शो में भी लघु उद्योग भारती सहयोगी थी जिसमें 500 विदेशी उद्योग पति भी मौजूद थे और उद्योग के क्षेत्र में पूरी दुनियां ने यूपी की सामर्थ्य देखी। मा.मुख्यमंत्री जी ने अपने संबोधन में बताया कि,भदोही में इंटरनेशनल एक्सपो में मुझे जाने का मौका मिला, वहां के उद्यमियों को देखकर लगा कि कैसे पहले उनकी उपेक्षा होती थी क्या दशा थी, उन्होंने कहा कि भारत प्रतिवर्ष 17 हजार करोड़ का कारपेट एक्सपोर्ट करता है, जिसमें 10 हजार करोड़ रुपए का भदोही, मिर्जापुर, वनारस से एक्सपोर्ट होता है। मा.मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लघु उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़ होता है,कम खर्च, कम स्थान पर्यावरण के सभी मानक पूर्ण कर ज्यादा रोजगार का सृजन और ज्यादा  परिवारों को रोजगार व आर्थिक स्वावलंबन देना,ये लघु उद्योग के माध्यम से ही हो सकता है। भारत में प्राचीन काल से ही लघु उद्यम का महत्वपूर्ण स्थान रहा है, मा. प्रधानमंत्री मोदी जी के आशीर्वाद और प्रेरणा से पुनर्जीवित करने का काम ओडीओपी के माध्यम से किया गया जिसमें डिजाइन, तकनीकि, पैकिंग, मार्केट उपलब्ध कराने का सरकार द्वारा प्रयास किया गया जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिले, और 05 वर्ष में ढाई सौ गुना एक्सपोर्ट बढ़ा,और उत्तर प्रदेश जैसे बीमारू राज्य को हमने आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया।मुख्यमंत्री जी ने यूपी की नई एमएसएमई पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि आज जब कोई उद्यमी नया उद्योग खोलता है तो उसे 01 हजार दिनों तक कोई एनओसी नही लेनी वह पहले अपना उत्पाद तैयार कर सकता है, हमारी सरकार ने अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर दिया है और इस क्षेत्र में कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है,उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स प्रारंभ किया और 38 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले जिससे यूपी के युवाओं को 01 करोड़ 10 लाख रोजगार का सृजन होगा हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर सबसे बड़ी आबादी के प्रदेश को आगे बढ़ा रहे हैं, ईज ऑफ डूइंग बिजनस के अंतर्गत सभी सहूलियतें दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश सरकार की अपराध के प्रति जीरो टालरेंस की नीति की नीति पर बोलते हुए कहा कि आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर बनी है, हम सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे, चाहे वो कोई भी हो। अगर किसी ने खिलवाड़ किया तो उसका खामियाजा भुगतना पडे़गा। 2023 के चुनाव में पहली बार हुआ कि कानून व्यवस्था चुनावी मुद्दा बने और जनता प्रदेश सरकार के साथ खड़ी दिखे, हमें जनता का कानून व्यवस्था पर अपार समर्थन मिल रहा है।

मा.मुख्यमंत्री जी ने उपस्थित उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार की ऐसी बहुत सी नीति है जो उद्योग बंधुओं की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान कर देती है। सभी जिलों में जिलाधिकारी तथा एसपी के साथ मंडल स्तर पर कमिश्नर आदि के साथ समस्या समाधान का तंत्र बनाया है उद्योग बंधु अपनी सभी समस्याओं को वहां समाधान करा सकते हैं।कोई भी उद्यमी परेशान न हो, उन्होंने बताया कि आपका जीएसटी में रजिस्ट्रेशन है तो 05 लाख का बीमा की सुविधा उद्योगपति को दी गई है, एमएसएमई में पंजीकरण है तो भी बीमा कवर दिया गया है, लैंड बैंक भी बनाई गई हैं। आप उद्योग लगाना चाहते हैं या लगाया है तो आप किसी स्थानीय संस्थान से आईटीआई, पॉलीटेक्निक आपका टाईअप हो जाए तो वहां के बच्चे आपको मैन पावर की सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं। प्रशिक्षण के दौरान जिन बच्चों को रखेंगे, जिस दौरान से काम करेंगे, अगर इनका सीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आधा मानदेय सरकारी देगी। इससे फायदा होगा कि हमारे पास अनुभवी लोगों की टीम खड़ी होगी। अपने युवाओं को अधिक से अधिक प्रशिक्षित करते हैं तो इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

मा.मुख्यमंत्री जी ने लघु उद्यमियों को प्रेरित करते हुए कहा कि साफ नीयत, बेहतर संवाद के साथ व्यवसाय के लिए आगे बढ़ें, उद्योग के क्षेत्र में यूपी को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता, डबल इंजन की सरकार बचनबद्ध तथा पूरी प्रतिबद्धता के साथ आपके साथ खड़ी है, आपकी सुरक्षा, संरक्षा हेतु सरकार आपके साथ है। अंत में मा. मुख्यमंत्री जी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

 कार्यक्रम में आई0आई0डी0सी0 श्री मनोज कुमार सिंह, (आई0ए0एस0) सी0ई0ओ0, यू0पी0एस0आई0डी0ए0 श्री मयूर माहेश्वरी, मण्डलायुक्त महोदया श्रीमती रितु माहेश्वरी, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, पुलिस कमिश्नर डा0 प्रीतिन्दर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए0 मनिकण्डन, नगर आयुक्त श्री अंकित खण्डेलवाल, मा0 क्षेत्र संघचालक श्री सूर्यप्रकाश, राष्ट्रीय अध्यक्ष, ल0उ0भा0 श्री घनश्याम ओझा, राष्ट्रीय संयुक्त - महामंत्री,ल0उ0भा0 श्री राकेश गर्ग(दर्जा-राज्य मंत्री), प्रदेश अध्यक्ष, ल0उ0भा0 श्री मधुसूदन दादू,राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्री रवीन्द्र सिंह, प्रदेश महामंत्री, ल0उ0भा0 श्री भरत थराड़ एवं जिला अध्यक्ष आगरा, ल0उ0भा0 श्री विजय गुप्ता सहित अन्य उद्यमीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-असलम सलीमी।