सतत् प्रयत्नशील प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन का भव्य आयोजन

 


न हारना ज़रूरी है, न जीतना ज़रूरी है।

जीवन एक खेल है जिसे खेलना ज़रूरी है।

आज के विद्यार्थी ही देश के भावी कर्णधार हैं। विद्यार्थियों को ज्ञान के साथ-साथ शारीरिक, मानसिक, सामाजिक तथा भावनात्मक विकास का पर्याप्त अवसर प्राप्त हों, इसी उद्देश्य में सतत् प्रयत्नशील प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन 25 नवंबर, 2023 को अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए विद्यालय के छात्रों - रिया, आनंदिता, जसनूर, कात्यायनी, ईशांत व सृष्टि ने विद्यालय के शिक्षकगण - डॉ. रश्मि गांँधी, डिम्पी महेंद्रु व नरेश कुमार के निर्देशन में समारोह की मुख्य अतिथि द्रोणाचार्य पुरस्कार, पद्मश्री, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स व फर्स्ट लेडी अवार्ड से सम्मानित डॉ. सुनील दवास तथा विशिष्ट अतिथि ए.डी.एम. प्रशासनिक श्री अजय कुमार सिंह व बहुआयामी प्रतिभा संपन्न श्री हरविजय सिंह बाहिया, विद्यालय के निदेशकगण डॉ. सुशील गुप्ता, श्री श्याम बंसल, श्रीमती सुनीता गुप्ता, प्राचार्य अरविंद श्रीवास्तव, व प्रमुख समन्वयक संजय शर्मा का हार्दिक अभिनंदन किया। 

मुख्य अतिथि डॉ. सुनील दवास के द्वारा ऊर्जा तथा स्फूर्ति की प्रतीकात्मक मशाल प्रज्वलित करके विद्यालय के क्रीड़ा कप्तान जसनूर सिंह सोढ़ी को सौंपी गई। तत्पश्चात् मशाल जसनूर से चारों सदनों के कप्तान क्रमशः फीनिक्स सदन-अथर्व रावत, सान्वी कालरा, एंड्रोमेडा-आयुषी वर्मा, ऑरायन सदन-मुग्धा राणा, पिगेसिस सदन-अनन्या अग्रवाल, अनुशासन सचिव ईशांत तिवारी, सह पाठ्यक्रम गतिविधि कप्तान- कात्यायनी गोयल को हस्तांतरित होती हुई विद्यालय छात्र प्रमुख नवकार जैन व छात्रा प्रमुख सुहानी अरोड़ा को सौंपी गई और उनके द्वारा मशाल दीर्घा में प्रज्वलित की गई।

विद्यालय छात्र प्रमुख नवकार जैन व छात्रा प्रमुख सुहानी अरोड़ा द्वारा विद्यालयध्वज एवं चारों सदनों क्रमशः एंड्रोमिडा, पिगेसिस, फीनिक्स व ऑरायन के ध्वजों के साथ चारों सदनों के कप्तानों द्वारा प्रतिनिधित्व करते हुए कदम से कदम मिलाकर मार्च पास्ट का आकर्षक प्रदर्शन किया गया। 

मुख्य अतिथि ने पूरे जोश व जुनून के साथ छात्रों द्वारा दी गई सलामी को स्वीकार किया एवं छात्रा प्रमुख सुहानी अरोड़ा ने प्रेम,सौहार्द भाईचारे तथा खेल की भावना के विकास हेतु सभी छात्रों को शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि तथा निदेशकगण ने कार्यक्रम के शुभारंभ की विधिवत घोषणा की। इस अवसर पर छात्रों ने मनमोहक स्वागत गीत द्वारा क्रीड़ा प्रांगण में उपस्थित सभी का स्वागत कर अपार हर्ष जताया।

इस वार्षिक क्रीड़ा सम्मेलन में छात्रों ने विभिन्न समन्वययुक्त ड्रिल्स में शानदार प्रदर्शन किया। प्री-प्राइमरी के नन्हे-मुन्हे विद्यार्थियों ने डिवोशनल ड्रिल, कक्षा एक व दो के छात्रों ने ट्राइबल ड्रिल, कक्षा तीन से पाँच के छात्रों ने अंब्रेला ड्रिल का मनोरम प्रदर्शन करके सभी की वाह-वाही लूटी। कक्षा छ: से दस तक के छात्रों द्वारा डंबल्स ड्रिल की प्रस्तुतियों ने प्रांगण को ऊर्जावान और आनंदमय बनाया। इसके अतिरिक्त कक्षा छ: से दस की छात्राओं द्वारा फॉर्मेशन डांस व डांडिया का आकर्षक प्रदर्शन किया गया। 

इस अवसर पर छात्रों द्वारा फ्रॉग रेस, बैलेंसिंग द टैंबुराइन, पज़ली-वज़ली, स्वच्छ भारत अभियान रेस, बटरफ्लाई रेस, बर्स्टिंग द बैलून रेस, रिंग रेस, जैवलिन थ्रो, डिस्कस थ्रो, शॉर्ट पुट, टग ऑफ वॉर के साथ ही विभिन्न रेसों का प्रदर्शन किया गया। इन स्पर्धाओं में विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने-अपने सदन को सर्वश्रेष्ठ साबित करने का भरसक प्रयास किया।

रस्साकशी (बालक वर्ग) प्रतियोगिता पिगैसिस और फीनिक्स सदनों के छात्रों के मध्य एवं बालिका वर्ग की एंड्रोमिडा तथा फीनिक्स सदन के मध्य हुई, जिसमें फीनिक्स सदन विजयी रहा। 

प्राचार्य ने अपने उद्बोधन भाषण में कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। आज के तकनीकी युग में छात्रों का शारीरिक विकास पूर्णतः नहीं हो पा रहा है। छात्रों को शारीरिक विकास के पर्याप्त अवसर प्रदान करने के लिए विद्यालय में शारीरिक शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है, जिससे छात्रों का समुचित शारीरिक तथा मानसिक विकास हो सकें। 

मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यार्थियों के चहुँमुखी व्यक्तित्व विकास के लिए पढ़ाई के साथ खेल को भी समान महत्व दिया जाना चाहिए। आज के प्रतियोगी युग में बच्चों को उनकी रूचि के अनुकूल क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करना चाहिए, जिससे उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके। उन्होंने प्रिल्यूड विद्यालय के हरित वातावरण हेतु प्रबंधतंत्र को साधुवाद तथा विद्यार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएँ दी। 

विशिष्ट अतिथि ने कहा कि चरित्र निर्माण में खेलों की अहम भूमिका होती है। खेल जीवन में अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने खेलों का महत्व बताते हुए कहा कि प्रसन्न रहने के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है और स्वस्थ रहने के लिए खेलना आवश्यक है। उन्होंने सभी विजेता छात्रों को बधाइयांँ दीं।

इस अवसर पर अभिभावकों के लिए लैमन एंड स्पून रेस व मटकी रेस आयोजित की गई,जो विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। मटकी रेस में नीलम गुप्ता व लैमन रेस में कशिश अग्रवाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

समस्त प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, निदेशकगण तथा प्राचार्या द्वारा स्वर्ण पदक, रजत पदक तथा कांस्य पदक देकर पुरस्कृत किया गया। 

विद्यालय के निदेशक डॉ.सुशील गुप्ता तथा श्री श्याम बंसल द्वारा कक्षा दस के यश सिंह को प्रिल्यूड बैस्ट एथलीट 2023 घोषित किया गया। ओरायन सदन को मार्च पास्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु सम्मानित किया गया।

अंत में कक्षा पाँच की सना तांती द्वारा सभी उपस्थितजन का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर अभिभावकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत रही। विद्यालय प्रबंधन द्वारा सभी के लिए कार्यक्रम के उपरांत अपराह्नकालीन भोज की व्यवस्था की गई। क्रीड़ा सम्मेलन के प्रभारी क्रीड़ा प्रशिक्षक नरेंद्र कुशवाह, अभि सिरोही, गयासुद्दीन कुरैशी व काजल थे। कार्यक्रम में सभी शिक्षकों का पूर्ण सहयोग रहा। स्वादिष्ट भोजन के आनंद के साथ खेल सम्मेलन का हर्षोल्लास उल्लास के साथ समापन हुआ।