उ.प्र.सरकार ने एयरपोर्ट अथार्टी को 92.50 एकड़ जमीन उपलब्ध करवायी,शुरू होगा निर्माण:सुनील विकल।



हिन्दुस्तान वार्ता। राजीव सक्सेना

आगरा:आगरा सिविल एन्केलेव प्रोजेक्ट की वायुसेना परिसर से शिफ्टिंग के लिये 92.5 एकड जमीन उ प्र शासन की ओर से एयरपोर्ट अथार्टी को उपलब्ध करवा दी गयी है,उ प्र शासन की ओर से जमीन को खरीदने के लिये 123.50 करोड की राशि केबीनेट की मंजूरी के परिप्रेक्ष्य में उपलब्ध करवायी थी।यह जमीन 278 किसानों की है और इसका उपयोग खेती के लिये होता, नीतिगत तौर पर यह जमीन किसानों से आपसी सहमति के आधार पर उपलब्ध,खरीदी गयी है।

इस जमीन के अलावा पूर्व में धनौली, बल्हेरा व अभयपुरा गांवों 52 एकड जमीन एयरपोर्टअथार्टी के पास पहले से ही उपलबध है।नयी खरीदी गयी जमीन भी इसी जमीन के पास ही स्थित है।

यह जानकारी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सिवल एयरपोर्ट आगरा की एडवाजरी कमेटी के सदस्य श्री सुनील विकल ने 92.5 एकड जमीन एयरपोर्ट अथर्टी को उपलब्ध करवाये जाने की पुष्टि करते हुए"हिन्दुस्तान वार्ता" को बताया कि एयरपोर्ट अथार्टी  को पूर्व में 52 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई जा चुकी है।

श्री विकल ने उम्मीद जताई कि अब नये सिविल एयरपोर्ट को बनाये जाने का कार्य शीघ्रता के साथ शुरू हो जायेगा। उन्हों ने कहा कि नया एयरपोर्ट बनजाने के बाद हवाई यात्रियों की एयरपोर्ट तक पहुंच सहज हो जायेगी ,नया एयरपोर्ट आगरा की एक आवश्यक जरूरत है।उम्मीद है कि इसके बनते ही यात्रियो की संख्या कहीं अधिक हो जायेगी।

आगरा एयरपोर्ट पर वर्ष में करीब 1.3 लाख यात्रियों का आवागमन हो रहा है। 2040 तक यहां यात्री आवागमन 14 लाख और 2050 तक 30 लाख होने का अनुमान है। राज्य सरकार यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नए सिविल एन्क्लेव के विस्तार को जल्द मंजूरी देने की तैयारी कर रही है।