ग्रामीण विकास को जिला पंचायत ने पारित किया 48.20 करोड़ का बजट, विकसित - गांव−विकसित देश, रखा मूलमंत्र



− 2024− 25 का बजट गांव,गरीब, किसान और महिलाओं को समर्पित  

− जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया बोलीं, देश का विकास गांव के विकास से ही संभव 

− ताज महोत्सव की तर्ज पर लगेगा बटेश्वर मेला,सबसे ज्यादा बजट आरसीसी खरंजा एवं इंटरलॉकिंग को 

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना विकसित भारत का तभी पूर्ण हो सकता है जब देश का हर गांव विकास की परिपाटी पर चलेगा। विकसित गांव विकसित देश के मूल मंत्र के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने वर्ष 2024−25 का जिला पंचायत का अनुमानित बजट प्रस्तुत किया। 

बुधवार को बालूगंज स्थित जिला पंचायत कार्यालय पर बोर्ड बैठक आयोजित की गयी,जिसमें सर्वसम्मति से जिला पंचायत आगरा का 2024−25 का अनुमानित बजट प्रस्तुत हुआ। विधायक छोटे लाल वर्मा और विधायक चौधरी बाबू लाल की उपस्थिति में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने कहा कि वर्ष 2024− 25 का बजट गांव,गरीब,किसान और महिलाओं को समर्पित है। बजट में हर छोटी और बड़ी जरूरत के साथ संस्कृति विकास एवं खेलकूद प्रोत्साहन का भी ध्यान रखा गया है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासित को आगे ले जाते हुए इस वर्ष बटेश्वर मेले का आयोजन ताज महोत्सव की तर्ज पर किया जाएगा। खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 01 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में सुगम आवाजाही के लिए आरसीसी खरंजा एवं इंटरलॉकिंग के कार्य अधिक किए जाएंगे। इसके लिए सर्वाधिक 16.5 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। बैठक के दौरान अपर मुख्य जिला पंचायत अधिकारी उमेश चंद्र, जिला विकास अधिकारी प्रभारी सीडीओ राकेश रंजन, मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख  सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

दिया जाएगा खेलकूद को बढ़ावा :

प्रस्तावित बजट में ग्रामीण क्षेत्र में खेलों एवं खिलाड़ियों को प्रत्साहित देने के साथ प्रतिभाओं के निखार के लिए संकल्पबद्धता है। इसके लिए मिनी स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव रखते हुए 02 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया का कहना है कि खेलाे भारत− बढ़ो भारत के ध्येय की पूर्ति करने के लिए गांव में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारना होगा। 

जिले में बनेंगे स्मार्ट विलेज :  

जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने कहा कि तहसील स्तर से एक स्मार्ट गांव बनाया जाएगा। इसके अन्तर्गत नालियां, खरंजे, सोलर लाइट, पक्के खाद के गड्डे, तालाब, वेस्टे मैनेजमेंट आदि करके गांव को स्मार्ट विलेज के रूप में प्रदेश में आदर्श स्थापित किये जाएंगे। इसके लिए 1.20 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया।  

जलाशय सौंदर्यीकरण से रोका जाएगा गिरता जल स्तर:  

जिले में गिरते भू गर्भ जल स्तर को रोकने लिए नये जलाशय एवं पुराने जलाशयों को गहरा करने और आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण करने के लिए गांव की सरकार कहे जाने वाली जिला पंचायत प्रतिबद्ध है। इसके लिए बजट में 1.5 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस कार्य के अन्तर्गत पौधारोपण एवं सीमेंट की बैंच की व्यवस्था भी की जाएगी।  

दिया जाएगा गौशाला निर्माण में सहयोग : 

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गौ माता के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए तमाम कार्य कर रहे हैं एवं विभिन्न योजना बना रहे हैं। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु गौशाला निर्माण एवं रखरखाव के लिए बजट में 20 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।  

ये रहे जिला पंचायत बजट के मुख्य बिंदु:

− ग्राम पंचायत स्तर पर चिल्ड्रन पार्क बनाने के लिए 03 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− अछनेरा के पुरामना में जिला पंचायत की भूमि पर बारात घर या रेस्ट हाउस बनाने के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− स्मार्ट विलेज के लिए 1.20 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− प्लास्टिक के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट एवं रीसाइक्लिंग प्लांट लगाने की योजना है। इसके लिए 01 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− सार्वजनिक शाैचालयों एवं विभिन्न क्षैत्रों में नाली निर्माण कार्य के लिए 6.5 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− गांवों को प्रकाशवान करने के लिए ग्राम प्रकाश योजना के अन्तर्गत सोलर लाइट, एलईडी के लिए 01 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− जिला पंचायत की रिक्त भूमि पर दुकानों का निर्माण कराने के लिए 1.20 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− ग्रामीण क्षेत्र में आवश्यकतानुसार नई सड़कें बनाने एवं गड्डामुक्त सड़कों के लिए 06 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− गौशाला निर्माण एवं रखरखाव के लिए 20 लाख रुपये का इंतजाम। 

− फतेहाबाद के रिहावली एवं टूला तिबरिया के पास उटगंन नदी में जल संचय पूरी साल रहे इसके लिए सिल्ट सफाई एवं चेकडेम बनाने के लिए 01 करोड़ रुपये का बजट में प्रस्ताव है।

− विज्ञापन के मद में 20 लाख रुपये का इंतजाम किया गया है। 

− आपदा राहत कोष में महामारी जैसे कोरोना, डेंगू, मलेरिया आदि की रोकथाम एवं अतिवृष्टि ओले, भूकंप आदि के लिए शेल्टर होम के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये का प्रावधान है। 

− परिषदीय स्कूल एवं कस्तूरबा गांधी स्कूलों को उत्कर्ष बनाने में सहयोग किया जाएगा। 

− बाह−बटेश्वर में जला पंचायम के रेस्ट हाउस (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी विश्राम गृह) के साज सज्जा के लिए 6 लाख रुपये का बजट प्रस्तावित है। 

− वेतन,भत्ते एवं पेंशन के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।