द आगरा ताज कार रैली में ब्रज की कुंज गलियों से लेकर बरसाने की सड़कों पर दिखा रफ्तार का रोमांच

 


- रफ्तार के जोश के साथ मानकों पर खरे उतरे प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि से किया सम्मानित

−9 वीं आगरा ताज कार रैली के दूसरे दिन प्रतिभागियों ने सुरक्षा नियमों के साथ दिखाया रफ्तार का हुनर 

−ताज महोत्सव के अन्तर्गत मोटर्स स्पोर्टस क्लब ने किया,द आगरा ताज कार रैली का आयोजन 

−पांच कारों की महिला चालकों ने पुरुष प्रतिभागियों के साथ दिखाई दम। 32 प्रतिभागियों में उत्तराखंड के दिव्यांग दिग्विजय ने भी लिया भाग

−रैली में आगरा की साहित्यकार, शिक्षाविद सहित 68 और 72 वर्षीय बुजुर्ग महिलाओं ने भी लिया भाग

−जुबां पर राधे राधे...मन में रफ्तार का जोश,लेकर ब्रज में प्रतिभागियों ने भरी रफ्तार 

हिन्दुस्तान वार्ता। ब्यूरो

आगरा। अन्य प्रतियोगिताओं की अपेक्षा यह एक अनोखी प्रतियोगिता थी जिसमें प्रतिभागियों के मन में कुछ करने का जुनून था वहीं सुरक्षा मानकों का बंधन जोश के साथ सड़क सुरक्षा के पाठ को हर पल याद दिलाता था। 2 दिन के 400 किलोमीटर लंबे सफर में देश भर के अलग-अलग राज्यों से आए प्रतिभागियों ने अपने हुनर के साथ संयम का परिचय दिया। 

 आगरा ताज का रैली जितनी रोमांचक प्रतिभागियों के लिए है उतनी ही हैरत अंग्रेज देखने वालों के लिए है। आगरा में आयोजित हुई आगरा ताज कर रैली का दूसरा दिन प्रतिभागियों के लिए बेहद चुनौती भरा उमंग से लवरेज रहा। 200 किलोमीटर के सफर के दौरान रैली जहां से भी गुजरी लोगों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली। दुर्गम रास्तों के बीच कार पर सवार जुनूनी राइडर्स लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए कार रैली में महिला प्रतिभागियों ने सबसे पहले दम दिखाया। रैली में शामिल सभी प्रतिभागी स्पीड के साथ समय का संतुलन बनाकर चल पड़े। सभी कार चालकों को रूट मैप दिया गया । उसमें गांव के कच्चे रास्तों से लेकर कीचड़ से अटे फिसलन भरे रास्ते भी थे। रैली को ऐतिहासिक स्थलों के साथ धार्मिक स्थलों से जोड़ते हुए विभिन्न दुर्गम मार्गो से निकला गया।

ताज कार रैली में दूसरे दिन प्रतिभागियों का असली चुनौतियों से सामना हुआ जहां कच्चे रास्तों पर गाड़ियां दौड़ा कर उन्होंने रोमांच का भरपूर आनंद लिया तो वहीं बड़े मैदानों में धूल के गुवांर तो कहीं कीचड़ भर सकरे रास्तों पर जमकर मशक्कत भी करनी पड़ी। गाड़ियां कच्चे पक्के मिश्रित रास्तों पर चली और प्रतिभागियों ने इसका भरपूर आनंद भी उठाया।

रफ्तार और जोश जुनून की प्रतियोगिता में मानकों पर खरे उतरे प्रतिभागियों को मोटर स्पोर्ट्स क्लब की कार रैली संयोजक सुदेव बरार, आगरा मोटर स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष राममोहन कपूर, तरुण रावत, डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म दीप्ति, क्लब के संरक्षक हर विजय सिंह वाहिया, रैली सह संयोजक प्रवीन सिकरवार ने पुरस्कार राशि का चेक और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता के ओवर ऑल विनर मनीष और रुद्राक्ष को 75000 की धनराशि का चेक और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर रहे अनिरुद्ध और प्रकाश को₹50000 की धनराशि प्रदान की गई। तेजसी और चिराग को ₹25000 पुरस्कार के रूप में दिए गए।

अन्य श्रेणियां में इन्हें मिला पुरस्कार :

अर्जुन पचरेजा और अजय प्रताप सिंह ।

शुभम वार्ष्णेय , मनीष।

रजनीश एशलीन।

नो वॉइस श्रेणी में इन्हें मिला पुरस्कार :

राहुल गोस्वामी, गौरव।

अनमोल यादव,मजहर अली।

एक्सपर्ट टीम में यह हुए पुरस्कृत :

इशांत शर्मा।

उम्र को चुनौती देकर इन्होंने दिखाया हौसला :

वरुण गुलाटी, गीता चंद्रा,जूही माथुर ।

इनकी जोड़ी ने भी किया प्रतिभाग :

कार रैली में श्रुति सिन्हा और पूनम सिन्हा को विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इन्होंने संभाली व्यवस्थाएं :

2 दिन तक ताज नगरी में आयोजित हुई ताज कार रैली में व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी प्रवीण सिकरवार ,अभिनंदन शर्मा, विनेश शर्मा,तरुण रावत ने संभाली।

सुरक्षा मानकों का रखा ध्यान :

ताज कार रैली के दूसरे दिन प्रतियोगिता के शुभारंभ से पूर्व गाड़ियों की स्कूटनी की गई। स्पेशलिस्ट ने रैली में हिस्सा लेने आई गाड़ियों की जांच की। सभी प्रतिभागियों की सीट बेल्ट ,हेड रेस्ट, टायर सेफ्टी, ट्रायंगल, फर्स्ट एड किट, हैंडब्रेक और हेडलाइट बैक लाइट, इंडिकेटर ,वाइपर, हॉर्न ब्यू मिरर जैसी बारीकियां को चेक किया। सुरक्षा मानकों के परीक्षण के बाद सभी प्रतिभागियों को रफ्तार के लिए हरी झंडी दिखाई गई।

फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया के नियमों के तहत हुई रैली :

फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ़ इंडिया के नियमों के अनुसार रैली का आयोजन किया गया। रैली टीएसडी थीम यानी टाइम स्पीड और डिस्टेंस पर आधारित है। रैली में देश के विभिन्न राज्यों से प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमें तमिलनाडु, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,कोलकाता, जमशेदपुर आदि राज्यों से 32 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। ताज कर रैली के दूसरे दिन भी सभी प्रतिभागियों में उत्तराखंड के हरिद्वार से आए दिव्यांग दिग्विजय अपने जोश को लेकर सभी प्रतिभागियों में आकर्षण का केंद्र रहे। 

ब्रज के मथुरा वृंदावन और बरसाने से होकर गुजरी कार रैली :

ताज कर रैली प्रतियोगिता के दूसरे दिन ब्रज के मथुरा वृंदावन बरसाना होते हुए वापस आगरा पहुंची। 2 दिन में प्रतिभागियों ने 400 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने हौसला और जुनून का प्रदर्शन किया। पुरस्कार वितरण के अवसर पर कार राइडर्स ने अपने अनुभव बताते हुए प्रतियोगिता में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा प्रतिभागी शकील ने बताया कि रास्ते में उनकी गाड़ी छतिग्रस्त भी हो गई उसके बाद भी अपने हौसले को उन्होंने गिरने नहीं दिया।

फोटो,कैप्शन- फतेहाबाद रोड स्थित सेल्फी प्वाइंट पर द आगरा ताज कार रैली के प्रतिभागियों को पुरस्कृत करतीं डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म दीप्ति। साथ हैं हरविजय वाहिया,राम मोहन कपूर जी।