पाँच हजार से अधिक आहुतियाें के साथ, संपन्न हुआ माँ पीताम्बरा देवी का प्राकट्य उत्सव



−वजीरपुरा स्थित प्राचीन सीताराम मंदिर में आयोजित हुआ भव्य−दिव्य समारोह

−पंचामृत−पंचगव्य अभिषेक,श्रंगार−फूल बंगला के भक्तों ने किए दर्शन,उमड़ा आस्था का सैलाब

−आयुर्वेदिक जड़ी−बूटियों की हवन में दी गई आहुतियां,सत्ता की अधिष्ठात्री देवी हैं माँ पीताम्बरा 

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। पीताम्बा पीतपुष्पा च पीतवस्त्रप्रिया शुभा,पीतगन्धप्रिया रामा पीरत्नार्चिता शिवा…प्रार्थना के ये शब्द गूंज रहे थे और गूंज रहे थे वैदिक आहुतियों के मंत्र। हवन की सुगंध से वातावरण दिव्य हो रहा था वजीरपुरा स्थित प्राचीन सीता राम मंदिर का परिसर। 

बुधवार को मंदिर परिसर में स्थित माँ पीताम्बरा देवी का प्राकट्य उत्सव एवं स्थापना दिवस माँ पीताम्बरा सेवा समिति द्वारा समारोह बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया गया। 

भाेर के साथ मंदिर महंत अनंत उपाध्याय सहित अशाेक उपाध्याय,अजय उपाध्याय,अरुण उपाध्याय, मुकेश शर्मा, कृष्णा मिठास, पंकज शास्त्री ने माता का पंचगव्य, पंचामृत, फलामृत आदि से अभिषेक किया। फूलबंगला में पीत वस्त्र धारण कर,माँ पीताम्बरा ने भक्तों को फिर दिव्य दर्शन दिए। मंदिर परिसर में ही वैदिक मंत्रों के साथ माँ बगलामुखी का हवन हुआ। जिसमें करीब 5000 से अधिक आहुतियां भक्तों द्वारा अर्पित की गयीं। माता की प्रसादी का रसपान करने के लिए भक्तों का सैलाब देर रात तक उमड़ता रहा। 

सायंकाल श्रीजी बैंड द्वारा संगीतमय आरती जब हुई तो जो भक्त जहां था वहीं से माता को अपलक निहारता ही रहा। उत्सव के समापन पर आतिशबाजी की गयी।

 आयोजन.की.व्यवस्थाएं..मनीषअग्रवाल,मनोजअग्रवाल,आयुष, हनी,बॉबी, प्रदीप सैनी,विकास शर्मा,कमल शास्त्री, अमरनाथ शर्मा, वंदना, ममता, लता, दुर्गा, नीतू, अनुराग गुप्ता, राधिका, आदिशक्ति परिवार द्वारा संभालीं गयीं। 

ये रहे उपस्थित :

राज्य महिला आयोग सदस्य निर्मला दीक्षित, नीतेश अग्रवाल, संजय गर्ग, संजय गोयल, संजीव गुप्ता, मनोज नागा, धर्मेंद्र गर्ग, शेखर गोयल, ब्रजेश अग्रवाल, राकेश गुप्ता, डॉ.घनश्याम अग्रवाल, सुजाता,प्रीति आदि मुखी रूप से उपस्थित रहे।

उत्तराखंड से मंगाई गई हवन के लिए सामग्री : 

मंदिर प्रबंधन समिति के कृष्णा मिठास ने बताया कि मां बगलामुखी का हवन कई प्रकार की सिद्धियों को देने वाला है। सनातन धर्म में माता के हवन का विशेष महत्व है। जगत कल्याण हेतु हवन में आहुतियों अर्पित करने के लिए सामग्री के रूप में उत्तराखंड, कन्नौज आदि से विशेष जड़ी बूटियां मंगाई गईं थीं।     

दतिया का रूप है आगरा में :

माँ पीताम्बरा सेवा समिति के मनीष अग्रवाल ने बताया कि माता सत्ता की देवी मानी जाती हैं। मध्यप्रदेश के दतिया जिले में माँ पीताम्बरा का शक्तिपीठ विश्व प्रसिद्ध है। आगरा के सीताराम मंदिर में विराजित माँ का विग्रह बिल्कुल दतिया के विग्रह का ही आभास देता है। आगरा प्रतिमा स्थापना में रोहित गर्ग का विशेष सहयोग रहा। यहां हर शनिवार को माँ के विशेष दर्शन होते हैं, साथ ही विगत दस वर्षाें से माँ का हवन यहां निरंतर किया जा रहा है।