कमल पुष्पों से सजे नंदीघोष रथ पर भक्तों को दर्शन देने निकले"श्रीजगन्नाथ जी भगवान"

 


बल्केश्वर महालक्ष्मी मंदिर से प्रारम्भ हुई श्रीजगन्नाथ जी रथयात्रा,बहन सुभद्रा जी और भाई बलभद्र जी संग,सज-धज कर राजाधिराज भेष में नगर भ्रमण को निकले भगवान श्रीजगन्नाथ जी

श्रीजगन्नाथ जी के रथ की रस्सी खींचने की भक्तों में लगी होड़,कई भक्तों ने रथ के सामने किया दण्डवत प्रणाम

जगह-जगह थाल सजाए आरती की प्रतीक्षा में दिखे भक्तजन,पुष्प वर्षा कर हुआ स्वागत,मृदंग और मंजीरों के भक्तिमय संजीत पर कीर्तन में झूमें भक्त

हिन्दुस्तान वार्ता।ब्यूरो

आगरा। कमल व मोगरे जैसे सतरंगी पुष्पों से सजा श्री जगन्नाथ जी के नंदीघोष रथ से शंखनाद के साथ जैसे ही पट खुलने का संकेत हुआ,हरिबोल के जयकारों संग हजारों भक्त हाथ ऊपर कर नाचने झूमने लगे। श्याम वर्ण के नीलाम्बर रंग के परिधान से श्रंगारित श्रीहरि संग बहन सुभद्रा जी और भाई बलराम जी के अलौकिक रूप को भक्त एकटक निगाह से निहारते रहे। कहीं सड़क पर दण्डवत प्रणाम करते श्रद्धालु तो कहीं रस्सी को मात्र छू लेने की होड। कहीं भक्तों के हाथ झाड़ू लगाकर श्रीहरि के मार्ग स्वच्छ करते तो कहीं श्रीहरि की भक्ति में झूमते। हर तरफ भक्तिमय उमंग बिखरी थी। 

भक्ति का ऐसा सैलाब जहां श्रद्धाभाव में डूबे भक्तजन परमानन्द की अवस्था में डूबे नजर आए। कहीं श्रद्धालु अपने भगवान की राह में झाड़ू लगाते तो कहीं सतरंगी रंगोली सजाते। रंग भक्ति के,गीत भक्ति के,भाव भक्ति के,मन भक्तिमय, नृत्य भक्तिमय,जो था सब भक्ति में डूबा था। 

प्रथम आरती वृन्दावन इस्कॉन के राधेश्यामानन्द महाराज व स्कॉन आगरा के अध्यक्ष अरविन्द प्रभु ने की। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वमं सेवक संघ ब्रज प्रांत के प्रचारक धर्मेन्द्र जी व विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने रथयात्रा का शुभारम्भ किया। रथ को खींचने के लिए भक्त अधिक और रस्सी छोटी थी। बल्केश्वर से लेकर कमला नगर स्थित श्रीजगन्नाथ जी मंदिर तक,रथ को गाते बजाते,नृत्य करते हुए भक्तजन खींचकर लेकर गए। जगह-जगह रथयात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। जगह जगह लोग थाल सजाए श्रीहरि की आरती के लिए इंतजार कर रहे थे। प्रतिष्ठानों और घर के अंदर बैठे लोग भी श्रीहरि के दर्शन के लिए शीश झुकाए इंतजार में खड़े थे। 

प्रभुपाद जी और चैतन्य महाप्रभु जी की झांकी भी रही आकर्षण का केन्द्र :

 घोड़ों और और ऊंट की अगुवाई में दर्जनों भगवा ध्वजों के साथ रथयात्रा का शुभारम्भ हुआ। रथयात्रा में बैंडबाजों संग प्रभुपाद जी,श्री राधा-कृष्ण जी और चैतन्य महाप्रभु जी की झांकी भी आकर्षक का केन्द्र रही। श्रीजगन्नाथ जी के रथ के सामने भक्तों ने आकर्षक रंगोली सजाई। रथयात्रा के पूरे मार्ग पर भक्तजन हरे राम, हरे कृष्णा ... के संकीर्तन पर झूमते गाते चले।   

भक्तों पर रिमझिम बारिश बनकर बरसी श्रीहरि की कृपा :

 रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ जी की एक झलक पाने के इंतजार में बाट जोहते श्रद्धालुओं पर उमस भरी गर्मी में रिमझिम बारिश की बौछारे श्रीहरि की कृपा बनकर बरसी। बारिश ने श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा में शामिल भक्तजनों के लिए वातावरण को सुलभ बना दिया। श्रीहरि के कीर्तन पर झूमते गाते पैदल-पैदल बल्केश्वर और कमला क्षेत्र का रास्ता कैसा कटा इसका एहसास ही नहीं हुआ।  

वृन्दावन के चंदुआ श्रंगार,राजाधिराज भेष में सजधज कर निकले श्रीहरि :

 वृन्दावन इस्कॉन मंदिर के माधव प्रभु ने भगवान जगन्नाथ जी, बहन सुभद्रा जी व भाई बलभद्रा जी का वृन्दावन का चंदुआ श्रंगार किया। आगरा व वृन्दावन के भक्तों द्वारा तैयार की गई श्याम रंग की पोशाक श्रीहरि का आसमान की तरह अनन्त रूप प्रदर्शित कर रही थी। पोशाक को जरी, रेशमी धागों और नाथद्वारा के नगों से सजाया गया। जिस पर धरा पर खिलते कमल के पुष्प से लेकर आकाशीय छठा में उड़ते पक्षी सजे थे। 

दर्शन की एक झलक पाने को हर भक्त व्याकुल दिखा। श्रंगार में श्रीहरि के प्रिय पुष्प कदम्ब, बैजयन्ती, मालती, कमल, मोगरा जैसे पुष्पों का विशेष प्रयोग किया गया। गुलाब, बेला जैसे पांच कुंतल फूलों से भगवान के रथ को सजाया गया। 

विदेशी श्रद्धालुओं ने भी लिया रथयात्रा में भाग :

 रशिया, यूक्रेन, अमेरिका सहित देश के विभिन्न प्रांतों के श्रद्धालु रथयात्रा में हिस्सा लेने पहुंचे। रथयात्रा महोत्सव में महिलाएं गोपी ड्रेस में तो पुरुष ग्वाला ड्रेस में सज संवर कर पहुंचे। कुछ भक्तजनों को अपने घर के लड्डू गोपाल जी को भी सजा धजा कर रथयात्रा में लेकर आए। ढोल, मृदंग और मंजीरों के संगीत पर हरे राम-हरे कृष्णा... संकीर्तन पर झूमते गाते श्रद्धालुओं ने हर्ष उल्लास के साथ मनाया श्रीजगन्नाथ जी रथयात्रा महोत्सव। 

इन्होंने किया आभार व्यक्त : 

पीआरओ इस्कॉन श्री अखिलेन्द्र योगी जी ने भगवान श्री जगन्नाथ जी,बहन सुभद्रा जी,श्री बलभद्र जी एवं प्रभु श्री कृष्ण-श्री राधे जी को कोटि कोटि नमन का संदेश प्रेषित किया। उन्होंने भव्य पवित्र आयोजन,रथयात्रा में देश-विदेश से पधारे भक्तों,श्रद्धालुओं,अथितियों,इस्कॉन के पदाधिकारियों,सेवकों आदि का आभार व्यक्त करते हुए,धन्यवाद ज्ञापित किया।

इनकी रही विशेष उपस्थिति :

 रथ का संचालन शैलेन्द्र अग्रवाल व राहुल बंसल ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, कांता प्रसाद अग्रवाल, संजीव मित्तल,गौरव बंसल,सुशील अग्रवाल, सुनील मनचंदा, आशु मित्तल, अखिल बंसल,विकास बंसल,लड्डू भाई, विमल नयन फतेहपुरिया, संजीव बंसल, महेश मंगरानी, नितेश अग्रवाल, ओमप्रकाश अग्रवाल, अशोक गोयल, बृजेश अग्रवाल, रामपाल यादव, रजनीश त्यागी, अग्रवाल,मनीष अग्रवाल,राजेश उपाध्याय, संजय कुकरेजा, राजीव मल्होत्रा, शैलेश बंसल, पंकज अग्रवाल, पार्षद महावीर मंगल, नवीन सिंगल, रवि कांत अग्रवाल,नवल शर्मा रमेश यादव शरद सिंघल आदि उपस्थित थे। 

रथयात्रा श्रीजगन्नाथ रथयात्रा बल्केश्वर महादेव मंदिर से प्रारम्भ होकर बल्केश्वर चौराहा, चांदनी चौक, सिटी मॉल, न्यू आदर्श नगर, पानी की टंकी, महाराजा अग्रसेन मार्ग होते हुए रश्तमि नगर स्थित श्रीजगन्नाथ जी मंदिर पहुंची। जहां भव्य आरती कर रथयात्रा का स्वागत किया गया।