सुभाष चंद्र बोस की आज पुण्यतिथि है



 सुभाष चंद्र बोस की आज पुण्यतिथि है

💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

💐 तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" इस घोषणा के साथ भारतीयों को प्रेरित करने वाले सुभाषचंद्र बोस अर्थात नेताजी का आज स्मरण दिवस है.

👉 पुख्ता तौर पर आज भी ये सामने नहीं आया है कि उनकी मौत कैसे हुई. मगर सरकारी आंकड़ों के अनुसार, नेताजी की मौत 18 अगस्त 1945 में एक विमान हादसे में हुई थी. जिसकी याद में ये स्मृति दिवस समर्पित है.

⚡ 24 साल की उम्र में इंडियन नेशनल कांग्रेस से जुडे़ थे. राजनीति में कुछ वर्ष सक्रिय रहने के बाद उन्होंने महात्मा गांधी से अलग अपना एक दल बनाया. 

🎯 नेताजी ने देश की आजादी के लिए आजाद हिंद फौज का गंठन किया था. सुभाष चंद्र बोस के क्रांतिकारी विचारों से प्रभावित होकर कई युवा आजाद हिंद फौज में शामिल हुए और देश की आजादी में अपना योगदान दिया. 

💥 सुभाष चंद्र बोस आज भी लोगों के दिलों में बसते हैं. इस अवसर पर जानें उनके क्रन्तिकारी विचार -

● राष्ट्रवाद मानव जाति के उच्चतम आदर्शों सत्यम, शिवम्, सुन्दरम से प्रेरित है.

● याद रखिये सबसे बड़ा अपराध अन्याय सहना और गलत के साथ समझौता करना है.

● जिस व्यक्ति के अंदर 'सनक' नहीं होती वो कभी महान नहीं बन सकता. लेकिन उसके अंदर, इसके आलावा भी कुछ और होना चाहिए.

● जो अपनी ताकत पर भरोसा करते हैं, वो आगे बढ़ते हैं और उधार की ताकत वाले घायल हो जाते हैं.

● हमारा सफर कितना ही भयानक, कष्टदायी और बदतर हो, लेकिन हमें आगे बढ़ते रहना ही है. सफलता का दिन दूर हो सकता हैं, लेकिन उसका आना अनिवार्य ही है.

● ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं. हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिले, हमारे अन्दर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए.

● आज हमारे अन्दर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके! एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशश्त हो सके.

👉By :- शिक्षा जगत एडमिन पैनल🙏