एमिटी विश्वविद्यालय में फैशन, परिधान एंव वस्त्र 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन





नोयडा :14 अक्टूबर (हि.वार्ता)

फैशन क्षेत्र में शिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को उद्योग 4.0 के अनुरूप तैयार करने एंव उनमें कौशल को विकसित करने सहित आधुनिक तकनीको की जानकारी प्रदान करने के लिए एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी द्वारा फैशन परिधान एंव वस्त्र 2020 पर चतुर्थ राष्ट्रीय सम्मेलन ( आॅनलाइन ) का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का विषय ‘‘फैशन एंव वस्त्र उद्योग 4.0 में शिक्षा 4.0  हेतु चुनौतियां एंव अवसर’’ था। इस सम्मेलन का शुभारंभ यूएसए के टूकाटेक लाॅस एंजेलेस के चेयरमैन एंव संस्थापक श्री राम सरीन, एपेरल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सेंटर के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री विजय माथुर, राजेश भेडा कंसलटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर डा राजेश भेडा, बंग्लादेश गारमेंट बाॅयिंग हाउस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री काज़ी इफ्तेखर हुसैन, वियतनाम की आरएमआईटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डा राजकिशोर नायक, सिंगापुर के एसएलआईसीईआर की सह संस्थापिका सुश्री अनुपमा सिंगल, एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी एंव एमिटी स्कूल आॅफ फाइन आर्ट की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान एंव एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने किया। इस अवसर पर सम्मेलन का संचालन एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी एंड एमिटी स्कूल आॅफ फाइन आर्ट के महानिदेशक डा प्रदीप जोशी द्वारा किया गया।


फैशन परिधान एंव वस्त्र 2020 पर चतुर्थ राष्ट्रीय सम्मेलन ( आॅनलाइन ) देश के विभिन्न संस्थानों जैसे एनएफआईटी चेन्नई, एनएफआईटी दिल्ली, एनएफआईटी पटना, अन्नामलाई विश्वविद्यालय तमिलनाडू, स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय मेरठ, खालसा काॅलेज आॅफ वूमेन अमृतसर, जीडी गोयनका विश्वविद्यालय आदि से हिस्सा लिया। सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर 24 शोध पत्र प्रस्तुत किये गये और 09 पोस्टर प्रदर्शित किये।


यूएसए के टूकाटेक लाॅस एंजेलेस के चेयरमैन एंव संस्थापक श्री राम सरीन ने संबोधित करते हुए कहा कि परिवर्तन निरंतर होता रहता है और विकास वैकल्पिक है। निवारण सदैव समस्या के साथ ही जन्म लेती है। चुनौतियां सदैव अवसरों के साथ आती है। उन्होनें उबर एंव अमेजन का उदाहण देते हुए कहा कि तकनीकी कभी भी व्यापार को समाप्त नही करती बल्कि नये दृष्टिकोण एंव आयाम प्रदान करती है। अच्छी तकनीकी समस्या को समझ कर उसका निवारण प्रदान करती है। विभिन्न समस्याओं के विभिन्न हल होते है। पुराने विश्व में संपत्ति का अर्थ वस्तुसूची, फैक्टरी, रियल इस्टेट एंव उपकरणों से होता था लेकिन इस नये विश्व में संपत्ति का अर्थ ब्रांड, लोगों, ग्राहकों से रिश्ते और सूचना से होता है। पारंपरिक रिटेल माॅडल में डिजाइन, विकास, डिलिवर, डाटा विश्लेषण, छूट एंव रद्य करना होता था लेकिन माॅंग के अनुरूप उत्पादन माॅडल में डिजाइन, विकास, डिस्प्ले, डाटा विश्लेषण के बाद रद्य करना होता है। उन्होनें फैक्टरी मांग के अनुरूप उत्पादन के बारे में भी बताया।


एपेरल ट्रेनिंग एंड डिजाइन सेंटर के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री विजय माथुर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी में आपको सीखने के बृहद अवसर मिल रहे है इसका लाभ उठायें। वर्तमान में परिधान उद्योग में हमारा सबसे बड़ा प्रतियोगी चीन नही बल्कि उद्योग 4.0  है जिसके लिए हमें तैयार होना है। उद्योग 4.0  से प्रतियोगिता की बजाय उसे अपनाना और जीवन का हिस्सा बनाना होगा। इस महामारी ने हमें नये अवसर या खेलने के लिए डिजिटल मंच नामक नया चेस बोर्ड प्रदान किया है। डिजिटल प्रतिरूप को समझें। उन्होनें कहा कि फैशन और सूचना प्रौद्योगिकी के छात्रों को मिलकर कार्य करना चाहिए।


राजेश भेडा कंसलटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर डा राजेश भेडा ने संबोधित करते हुए कहा कि उद्योग 4.0  से जुड़े पेटेंट में हम चीन, यूएसए, जापान, जमर्नी और कोरिया से काफी पीछे है। परिधान उद्योग ने बिग डाटा, आॅटोनाॅमस रोबोट, आईओटी, क्लाउड और आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस को अपना लिया है और सिमुलेशन, एडिटिव मैनुफैक्चुरिंग एंव आग्युमेंटेड रियेलिटी के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। पैर्टन मेकिंग, उत्पादन, योजना निर्माण, सिलाई लाइन बैलेसिंग आदि कई क्षेत्रों में कार्य पूरी तरह आॅटोमेटेड हो जायेगा। उन्होनें कहा मानव संसाधन को प्रशिक्षण देकर कौशल विकसित बनाना होगा और उद्योग 4.0  के लाभ के लिए परिधान उद्योग को तकनीकी कंपनियों के साथ जुड़ना होगा।


बंग्लादेश गारमेंट बाॅयिंग हाउस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री काज़ी इफ्तेखर हुसैन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के हित के लिए इस प्रकार के सम्मेलनों का आयोजन कर बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। उद्योग 4.0  से उद्योग निरंतर परिवर्तीत हो रहे है। परिधान एंव वस्त्र उद्योग में एक बड़ी संख्या में मजदूर वर्ग कार्य करता है इसलिए उन्हे उद्योग 4.0  के अनुरूप प्रशिक्षित करना होगा। उन्होनें कहा कि उत्पादन के स्थायित्व के संर्दभ में विचार करना होगा। आज छात्र उद्योग 4.0  के अनुरूप स्वंय के अंदर कौशल विकसित कर रहे है उन्हें अपने ज्ञान का उपयोग उद्योगों के विकास के लिए करना चाहिए।


वियतनाम की आरएमआईटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डा राजकिशोर नायक ने छात्रो ंको वियतनाम में परिधान एंव वस़्त्र उद्योग की स्थिती, नई तकनीकी को अपनाने में आ रही चुनौतीयों सहित स्पनिंग एंव विविंग, पैर्टन मेकिंग, सीएडी एंव सीएएम का उपयोग, वर्चुअल प्रोटोटाइप, आरएफआईडी तकनीक के बारे में बताया। कई नई तकनीकें, फैशन एंव वस्त्र उद्योग में अपनी जड़े जमा रही है जिससे विद्युत की खपत कम, उत्पादन की क्षमता मेे विकास, गुणवत्ता में विकास और कुल लागत में कमी आ रही है।


सिंगापुर के एसएलआईसीईआर की सह संस्थापिका सुश्री अनुपमा सिंगल ने कहा कि तकनीकी का उपयोग विकास या विघ्नकारी के लिए करें यह उद्योग पर निर्भर करता है। उन्होनें रिटेलर की बढ़ती जटिलता, प्रक्रिया और उपकरणों के बारें में बताते हुए ग्राहकों की मांग, मानसिकता एंव व्यवहार को बताया।  


एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी एंव एमिटी स्कूल आॅफ फाइन आर्ट की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा महामारी के इस कठिन समय में छात्रों को जानकारी प्रदान करने के लिए इस वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन किया गया है। परिधान एंव वस्त्र उद्योग एक श्रमिक आधारित क्षेत्र है और कोविड ने सभी क्षेत्रों की तरह इस क्षेत्र को प्रभावित किया है। छात्रों को उद्योग 4.0  के अंर्तगत तैयार करने जिससे वे प्रथम दिन से परिणाम प्रदान कर सके इसके हेतु आपका मार्गदर्शन आवश्यक है। एमिटी छात्रों के संपूर्ण विकास हेतु प्रतिबद्ध है।


एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि आॅनलाइन शिक्षा ने शिक्षण क्षेत्र में नये मानक स्थापित किये है और डिजिटल मंच के माध्यम सें आज छात्रों को आपके द्वारा ज्ञान एंव मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है। आज हम शिक्षा 4.0  को तकनीकी एंव उद्योग 4.0  से एकीकृत कर रहे है। वस्त्र उद्योग मेें विकास के लिए छात्रों में कौशल एंव उद्यमिता के गुण का विकसित करना होगा और उन्हे बहु कुशल एंव बहु कार्यण बनाना होगा।


सम्मेलन के तकनीकी सत्र के अंर्तगत फैशन एंव टेक्सटाइल - शिक्षा 4.0  एंव इंडस्ट्री 4.0  पर हांग कांग के असमारा इंटनेशनल लिमिटेड के गु्रप सीईओ श्री वेंकी निगम, अरविंद लिमिटेड में डिजाइन एडारडी के एवीपी श्री अनुपम विश्वास ने अपने विचार रखे। इसके अतिरिक्त अन्य सत्र फैशन एंव वस्त्र - नवाचार का परिपेक्ष्य विषय पर विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टेक्नोलाॅजी की डा स्मिता बगाई सहित अन्य शिक्षक भी उपस्थित थे।

----------------------------------------