त्रिदिवसीय एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 का समापन ।



नोयडा :18अक्टूबर ( हि. वार्ता )

भाजपा नेता संबित पात्रा एवं एमिटी विश्वविद्यालय के चांसलर डा अतुल चौहान ने कि विजेता के नामों की घोषणा ।

राष्ट्रीय शिक्षा निति के आधार पर छात्रों के संपूर्ण विकास हेतु एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 का आज समापन हो गया। समापन समारोह में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एंव राष्ट्रीय प्रवक्ता डा संबित पात्रा, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला और एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 की निदेशिका डा अल्पना कक्कड़ ने विजयी छात्रों के नामों की घोषणा की। विदित हो कि एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 में 15 देशों से लगभग 4000 से अधिक छात्रों ने विभिन्न 15 साहित्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया था और इस दौरान आयोजित परिचर्चा सत्रों एंव कार्यशालाओं में लगभग 40 से अधिक विदेशी विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किये।


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एंव राष्ट्रीय प्रवक्ता डा संबित पात्रा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी द्वारा आयोजित यह एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 हमें सीखाता है कि तकनीकी का उपयोग करके किस तरह हमें इस अनिश्चित समय का सद्उपयोग अपने कौशल विकास में कर सकते है। हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि हमें कोरोना में उपस्थित अवसरों को प्राप्त करना चाहिए और कोरोना के दौरान हमनें तकनीकी का बेहतरीन उपयोग करना सीख लिया है। आज भले ही एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 का समापन हो रहा है किंतु भारत त्यौहारों का देश है और यहां त्यौहार कभी भी समाप्त नही होते और साहित्य, कला, संगीत एंव नृत्य आदि त्यौहारों के बेहतरीन रूप है। एक कलाकार, लेखक, संगीतकार, नृत्यकार एंव चित्रकार सदैव अपनी प्रतिभा से अन्य लोगो ंके जीवन को महकाने का कार्य करते है और आप तभी दूसरों के जीवन को महका सकते है जब आप स्वंय महकते रहे। आज विश्व में किसी के पास भी समय नही है, हर व्यक्ति व्यस्त है और साहित्य, कला, संगीत हमें अपने प्रियजनों एंव मित्रों सहित स्वंय से मिलने का समय प्रदान करते है। हिंदू धर्म में शब्द को ब्रहम है अर्थात ईश्वर का रूप कहा गया है। आपकी रचनात्मकता से ईश्वर का बोध होता है। भगवान श्रीकृष्ण ने अवतार लिया और हर क्षण में हर कार्य को पूरी तन्मयता से किया। चाहे वो बांसुरी बजाना हो, नृत्य करना हो या युद्ध करना, उस क्षण में वे उसी रूप में दिखाई दिये। डा पात्रा ने कहा कि सही मायने में साहित्य या संगीत उत्सव वही है जिसमें हम पूरी तन्मयता से हिस्सा ले और आत्मसात कर लें। हमें मोबाइल इंटरनेट, गुगल, फेसबुक, ट्यूटर से आगे सोचना चाहिए, तकनीकी का उपयोग करें लेकिन उसे स्ंवय पर हावी ना होने दें। 34 वर्षो के उपरांत लागू की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा निती का सबसे बेहतरीन हिस्सा है यह है कि यह आपको आपके रूचि के विषय पढ़ने या कौशल को सीखने की आजादी प्रदान करता है आप विज्ञान के छात्र होकर संगीत या साहित्य सीख सकते है। उन्होनें छात्रों से कहा कि अपने जीवन के हर क्षण का आनंद ले और आप जो भी सीखना चाहते है उसे सीखें।


एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान ने छात्रों एंव अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी में हम हर कार्य छात्रों के विकास के लिए करते है और हम भारत सहित विश्व के बेहतरीन मस्तिष्क को शिक्षित करते है। डा चौहान ने कहा कि हम भविष्य के नेतृत्व करने वाले नेता को तैयार कर रहे है जो ना केवल लोगों की सहायता करें बल्कि समाज में परिवर्तन लाकर देश के विकास में सहायक बने। एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 कार्यक्रम का उददेश्य छात्रों के अंदर नेतृत्वता एंव कौशलता को विकसित करना है। इस अवसर पर हमारे छात्रों को विश्व के प्रख्यात विद्वानों से मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ।


एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा (श्रीमती) बलविंदर शुक्ला ने छात्रों एंव अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 में विश्व स्तर के विशेषज्ञों एंव प्रतियोगीयों ने हिस्सा लेकर कार्यक्रम को बेहतरीन बनाया है। यह फेस्टीवल डिजिटल मंच का बेहतरीन उपयोग है जहाँ ना केवल छात्रों , बल्कि निर्णायक मंडल के सदस्यों को अपने विचार प्रकट करने का मौका मिला। छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए केवल अकादमिक उत्कृष्टता ही नही बल्कि कौशल विकास के लिए कार्यक्रमों का आयोजन आवश्यक है।


एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 की निदेशिका डा अल्पना कक्कड़ ने सभी अतिथियों, छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि इस एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 के आयोजन का मुख्य उददेश्य छात्रों की रचनात्मकता को मंच प्रदान करना था। हजारों की संख्या में अंर्तराष्ट्रीय एंव राष्ट्रीय छात्र एंव विशेषज्ञ इस कार्यक्रम के गवाह बने।


इस त्रिदिवसीय एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 में आयोजित 15 ंिहंदी एंव अंग्रेजी साहित्य  प्रतियोगिताओं में हर प्रतियोगिता का आयोजन दो स्तर पर विद्यालय एंव विश्वविद्यालय स्तर पर किया गया। प्रथम प्रतियोगिता क्रिटिक 101 में विद्यालय स्तर पर आसाम की माइल्स ब्राॅनसाॅन रेसिडेंशियल विद्यालय के चाॅंगथम ग्रासेरोडन को विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की कस्तुरी ख्याती को विजेता घोषित किया गया। इसी तरह प्रतियोगिता वेब स्प्री में विद्यालय स्तर में नई दिल्ली की हाॅली चाइल्ड आक्सीलम स्कूल की लवलीन कलसी को और विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की आकृति चैधरी को विजेता, प्रतियोगिता क्रश ओवर बुक्स में विद्यालय स्तर पर मानशी शर्मा को और विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की अर्चना कुमारी को विजेता, काॅमिक ट्रीविया प्रतियोगिता में विद्यालय स्तर पर जमशेदरपुर के राजेन्द्रा विद्यालय की मेघा छारी और विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा के अभिक गांगुली को विजेता, हियरड द टयून प्रतियोगिता में विद्यालय स्तर पर अबु धाबी के प्राइवेट इंटरनेशनल इंग्लीश स्कूल के अक्षित खन्ना को एंव विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय की श्रुती वशिष्ठ को विजेता, इंग्लीश स्लैम पोएट्री प्रतियोगिता में विद्यालय स्तर पर ओड़िसा के राउरकेला के दिल्ली पब्लिक स्कूल की अंशिका महापात्रा को एंव विश्वविद्यालय स्तर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की सुप्रिया चैटर्जी को विजेता, प्रतियोगिता टिवटरेचर में विद्यालय स्तर पर फरीदाबाद के जीवा पब्लिक स्कूल की प्रितिका को एंव विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की शिवानी सरल को विजेता, प्रतियोगिता इंस्टा एड में विद्यालय स्तर पर गुरूग्राम के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की मान्या गुप्ता को एंव एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की अर्चना कुमारी को विजेता, प्रतियोगिता कोट प्ले में विद्यालय स्तर में नई दिल्ली की हाॅली चाइल्ड आक्सीलम स्कूल की लवलीन कलसी को और विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की आकृति चैधरी को विजेता, बुक कवर डिजाइन प्रतियोगिता में विद्यालय स्तर पर जमशेदपुर के राजेन्द्र विद्यालय की आकृति तिवारी को एंव विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की कस्तुरी ख्याती को, प्रतियोगिता एहसास ए अल्फाज़ में विद्यालय स्तर पर अबु धाबी के प्राइवेट इंटरनेशनल इंग्लीश हाई स्कूल की अक्षिता खन्ना को एंव एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की अकांक्षा झा को विजेता, प्रतियोगिता धरोहर का रंगमंच में विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की कृति को विजेता, प्रतियोगिता काव्यसंगम में विद्यालय स्तर पर अबु धाबी के प्राइवेट इंटरनेशनल इंग्लीश हाई स्कूल की अक्षिता खन्ना को एंव एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की समृद्धि कपिला को विजेता, तर्क विर्तक प्रतियोगिता में नई दिल्ली के रोहिणी स्थित बाल भारती पब्लिक स्कूल की समृद्धि को विश्वविद्यालय स्तर पर एमआईअी वीपीयू की स्मृति अग्रवाल को विजेता, पन्ने पलटने का पहला एहसास प्रतियोगिता में विद्यालय स्तर पर गुरूग्राम के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की अमि कुशवाहा को एंव विश्वविद्यालय स्तर पर एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा की रिद्धी भार्गवा को विजेता घोषित किया गया।

एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 के समापन समारोह में स्टडीकैट लिमिटेड में शिक्षा प्रमुख सुश्री मारिया टेरेसा वेलास्को, माइथोलाॅजी फिक्शन की लेखिका सुश्री कविता केन ने व्याख्यान दिया। इस अवसर पर सिटी आइसलैंड विश्वविद्यालय के वाइस रेक्टर डा ओयटून सोजूडोगरू, ब्राजिल के मैकेंजी प्रेस्बिटेरियन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डा एंड्रे सी टी सैंटोरो, कोलंबिया विश्वविद्यालय के इंग्लीश लिटरेचर प्रोफेसर डा युसिफ जागवानी ओमर और बेंघाची विश्वविद्यालय के चासंलर डा मोहम्मद तोबुली ने अपने अनुभवों को साझाा किया।


एमिटी इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टीवल 2020 के समापन समारोह से पूर्व साहित्य परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के डा अनिल राॅय, बनारस हिंदु विश्वविद्यालय की प्रो श्रद्धा सिंह, माॅरिशस के महात्मा गांधी संस्थान के हिंदी स्टडी स्कूल आॅफ इंडियन स्टडी के प्रमुख डा विनय गुडरेय, जर्मनी से प्रो रामप्रदास भट्ट एंव प्रख्यात लेखक श्री पियुष गोयल ने अपने विचार व्यक्त किये। परिचर्चा सत्र का संचालन एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ एजुकेशन की डा महिमा गुप्ता द्वारा किया गया। इस अवसर पर ‘‘ यू नेवर नो वाॅट इंस्पायर मी ’’ पर परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया।