मीडिया कर्मियों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पुरुषोत्तम मास के समापन पर, सामूहिक हवन का आयोजन



आगरा ( प्रवीन शर्मा )

आगरा यमुना आरती स्थल व्यू पॉइंट पार्क यमुना नदी के तट पर आगरा के समस्त मीडिया कर्मियों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पुरुषोत्तम मास के समापन पर, सामूहिक हवन का आयोजन एस्ट्रोलॉजर पंडित प्रमोद गौतम, चेयरमैन वैदिक सूत्रम के द्वारा कराया गया।


सामूहिक यज्ञ के समापन पर वैदिक सूत्रम चेयरमैन पंडित प्रमोद गौतम ने बताया कि पुराणों-शास्त्रों में बताया गया है कि पुरुषोत्तम मास व्रत-उपवास, दान-पूजा, यज्ञ-हवन और करने से मनुष्य के सारे पाप कर्मों का क्षय होकर उन्हें कई गुना पुण्य फल प्राप्त होता है। अधिक मास में धार्मिक तीर्थ स्थलों की परिक्रमा और स्नान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति और अनंत पुण्यों की प्राप्ति होती है।


पंडित प्रमोद गौतम ने पुरुषोत्तम मास के अर्थ के सन्दर्भ में बताते हुए कहा कि जिस माह में सूर्य की संक्रांति नहीं होती वह अधिक मास कहलाता है। इनमें खास तौर पर सर्व मांगलिक कार्य वर्जित माने गए है, लेकिन यह माह धर्म-कर्म के कार्य करने में बहुत फलदायी है। इस  मास में किए गए धार्मिक आयोजन पुण्य फलदायी होने के साथ ही ये सभी को दूसरे माहों की अपेक्षा करोड़ गुना अधिक फल देने वाले माने गए हैं।


यमुना आरती स्थल पर पुरुषोत्तम मास के समापन पर पर सामूहिक यज्ञ में रिवर कनेक्ट अभियान के प्रमुख वरिष्ठ पत्रकार श्री बृज खण्डेलवाल, श्री मथुराधीश मंदिर के श्री नंदन श्रोतीय, जुगल किशोर, अभिनव श्रोतीय का सहयोग रहा, पार्षद श्री अनुराग चतुर्वेदी व रिवर कनेक्ट अभियान के सर्वश्री श्रवण कुमार, डॉ देवाशीष भट्टाचार्य, पत्रकार प्रवीन शर्मा, मुकेश शर्मा, राहुल राज, दीपक राजपूत, पंडित पत्रकार जगन प्रसाद तेहरिया, वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेन्द्र पटेल आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे। सभी ने पत्रकारों के लिए यमुना मैय्या से प्रार्थना की। क्योंकि कोरोना काल में अनेकों पत्रकारों पर विपदा संकट आ चुका है, और कई दिवंगत हो गए हैं, हवन के समापन पर श्री हरि विष्णु से सामूहिक हवन में उपस्थित सभी ने प्रार्थना की कि देश को वर्तमान के इस कोरोना रूपी संकट से जल्दी मुक्ति दिलाएं।