एमिटी विश्वविद्यालय में ‘‘ विमानन में डिजिटल परिवर्तन’’ विषय पर वेबिनार का आयोजन।



नोयडा। 28 अक्टूबर (हि. वार्ता )

कोविड 19 ने विश्व के अनेक देशों, अर्थव्यवस्थाओं और व्यापार को प्रभावित किया है किंतु उसके साथ कई क्षेत्रों में डिजिटल परिवर्तन हुए है जिन्होनें व्यापार एंव कार्यप्रणाली को नई दिशा प्रदान की है। विमानन या एविएशन के क्षेत्र में हुए डिजिटल परिवर्तन की जानकारी प्रदान करने के लिए आज एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में इंडिगो एयरलाइन्स के उपाध्यक्ष (डिजिटल) श्री नितिन सेठी ने ‘‘ विमानन में डिजिटल परिवर्तन’’ विषय व्याख्यान प्रदान किया।


वेबिनार में इंडिगो एयरलाइन्स के उपाध्यक्ष (डिजिटल) श्री नितिन सेठी ने ‘‘ विमानन में डिजिटल परिवर्तन’’ विषय जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि इंडिगो भारत की सबसे बड़ी और तेजी से विकास करने वाली एयरलाइन है जो लभगभ भारत के 58 प्रतिशत बाजार में हिस्सेदारी रखती है। समय सीमा में कार्य, स्वच्छ एंव आरामदायक पर्यावरण, कुशल प्रक्रिया और विनम्रता आदि हमारे बुनियादी वादे है जो हम सदैव ग्राहकों से निभाते है। इंडिगो ने स्वंय को विश्व की विश्वस्तीरय सेवाओं के साथ कम लागत की एयरलाइन के रूप में विकसित किया है जो गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के साथ सही समय पर प्रदर्शन प्रदान करता है। मेट्रो शहरों और टियर टू शहरों के मध्य मजबूत हवाई संरचना का निर्माण करता है। श्री सेठी ने कहा कि किसी भी व्यापार के लिए डिजाइन थिकिंग प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण होती है जिसमें समस्या को समझ कर, उसका निरिक्षण करके, विश्लेषण करके, विचार करना और प्रोटोटाइप का निर्माण करना और जांच करके और वास्तविक समय पैमाने पर जांचना होता है। उन्होनें कहा कि कोविड समय में ग्राहक सहानुभूति के जरीए ग्राहक का विश्वास प्राप्त करना आवश्यक है।


श्री सेठी ने कहा कि स्न 2018 में लगभग 138 मिलियन लोगों ने हवाई यात्रा की और जिसमें से 58 मिलियन लोगों ने इंडिगो द्वारा यात्रा की। व्यक्ति, प्रक्रिया, उत्पाद, योजना और लाभ किसी भी सफल मंच के निर्माण में महत्वपूर्ण नींव होते है। ब्रांड का संचालन एंव नये रोजगार प्रदान करने के लिए धन की आवश्यकता होती है इसलिए लाभ आवश्यक है। उन्होनें कहा कि सर्वप्रथम यह समझने की कोशिश करें कि आप किसकी समस्याओं का निवारण कर रहे है, आप किस समस्या का निवारण करेगें, क्यो करेंगे और कहां करेगें। यह आपके दृष्टिकोण को स्पष्ट करेगा। 80 प्रतिशत भारतीय अपने मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करते है और स्न 2021 तक इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की संख्या इंग्लीश का उपयोग करने वालों की तुलना में 2.5 गुना अधिक होगी। हमारा सबसे महत्वपूर्ण उददेश्य ग्राहको की देखभाल होती है इसलिए हम प्रतिक्रियात्मक वेब डिजाइन किया है, सामग्री रणनिती, ग्राहक चैट बोट, बहुभाषीय, निजीकरण इंजन सुविधा, वाॅट्सअप कार्मस, वाइस सर्च और विमान में अनुभव पर ध्यान देते है। उन्होनें कहा कि डिजाइन थिकिंग एंव ग्राहक सहानुभूति विकास की महत्वपूर्ण चाबी है। देश में डिजिटल या इंटरनेट के उपयोग की अनुमानित विकास 40 बिलियन से 100 बिलियन होने की संभावना है। वर्तमान समय में व्यक्ति का स्वंय का अनुभव, ग्राहक का अनुभव एंव ब्रांड का अनुभव अधिक महत्वपूर्ण होता है।


श्री सेठी ने ग्राहक सेवा की तुलना में ग्राहक अनुभव को समझाते हुए कहा कि वर्तमान व्यापार - कम कीमत, सुविधापूर्ण, तेज, गुणवत्तापूर्ण और उपयोक्ता मैत्रीपूर्ण पर आधारित होता है जो व्यापार इन पांच में किन्ही भी चार को अपना लेता है तो वह अवश्य सफल होता है। तकनीकी अगर ग्राहक आधारित नही है तो व्यापार के लिए सबसे बड़ा खतरा है। बाजार के बड़े अवसरो को प्राप्त करने के लिए बड़ी समस्याओं का निवारण करना पड़ता है।


इस अवसर पर छात्रों, शिक्षकों ने श्री सेठी से कई प्रश्न किये जिनके श्री सेठी ने जवाब प्रदान किये।