आगरा वार्ता




सामुदायिक शौचालय योजना में जगनेर ब्लॉक ने मारी बाजी


- सभी 32 ग्राम पंचायतों में शौचालय बनकर तैयार।


- ज़िले में सबसे पिछड़े बिचपुरी और एत्मादपुर ब्लॉक।


आगरा।( प्रवीन शर्मा ) 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव-गांव सामुदायिक शौचालय बनाने की योजना में जगनेर ब्लाक ने बाजी मार ली है। इस ब्लाक की सभी 32 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनकर तैयार हो चुके हैं। इनकी जीओ टैगिंग भी कर दी गई है। जिले में सबसे पीछे बिचपुरी और एत्मादपुर ब्लाक हैं। इन ब्लाकों की 9-9 ग्राम पंचायतों में शौचालय बनना अभी शेष है।


घर-घर शौचालय के बाद अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय बनाए जा रहे हैं। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस योजना का लोकार्पण कर चुके हैं। हालांकि जिले में अभी 56 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनना शेष हैं। जिले के 15 ब्लाकों की 634 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बनकर तैयार हैं। अकोला, जैतपुर कला और खेराढ़ ब्लाक की एक-एक ग्राम पंचायतों में शौचालय बनना बाकी है। वहीं, फतेहपुर सीकरी, बाह व खंदौली की 2-2 ग्राम पंचायतों में योजना अभी मूर्त रूप नहीं ले पाई है। अछनेरा ब्लाक की आठ ग्राम पंचायतों में शौचालय बनना शेष है।


धर्मस्थलों पर पेंट करने के आरोपी युवक जेल भेजें।


- पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे के फुटेज देखकर लगाया युवकों का पता।


आगरा। ( प्रवीन शर्मा )

आगरा कॉलेज के सामने एमजी रोड पर स्थित धर्मस्थल के एक हिस्से पर मंगलवार को रंग कर दिया गया था। वहीं रकाबगंज के बिजलीघर स्थित और ताजगंज क्षेत्र में भी धर्मस्थल पर इसी तरह का रंग किया गया था। पुलिस ने इन सभी पर पहले वाला रंग कराया था। इस मामले में थाना लोहामंडी, रकाबगंज और ताजगंज में मुकदमे दर्ज किए गए थे।  

पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों के फुटेज और सर्विलांस की मदद से आरोपियों की तलाश शुरू की थी। आगरा कॉलेज के सामने रंग करने वाले की सीसीटीवी कैमरे से पहचान हुई। आरोपी ताजगंज के गांव बगदा निवासी शुभम पंडित और बरौली अहीर निवासी बालकिशन था। लोहामंडी थाना पुलिस ने बुधवार सुबह दोनों को गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी निरीक्षक संजय त्यागी ने बताया कि आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

सीओ लोहामंडी रितेश कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी शुभम पंडित बीएससी बायोटेक किए है। उसने पूछताछ में बताया कि विगत दिवस मथुरा के मंदिर में नमाज का वीडियो देखा था। इससे मन के अंदर उबाल आ गया। उसने रविवार को पेंट को खरीदा। मगर, तब स्प्रे नहीं कर सका। सोमवार को आगरा कॉलेज के धर्मस्थल पर सबसे पहले रंग किया। यहां के बाद बिजलीघर और ताजगंज क्षेत्र पर रंग किया, बालकिशन उसका दोस्त है। वह दोनों किसी संगठन से नहीं जुड़े हैं।


एक ट्रस्ट का प्रदेश अध्यक्ष है अजय तोमर ।

शमसाबाद के गांव नबादा में एक धर्मस्थल में मंगलवार सुबह हनुमान चालीसा का पाठ किया गया था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। पुलिस ने वीडियो से युवक की पहचान अजय तोमर के रूप में की थी। थाना शमसाबाद में मुकदमा दर्ज किया गया।


शराब के ठेके से लूटी रकम जवाहर पुल के नीचे छिपाई थी शातिर ने।


- पुलिस ने रिमांड पर लेकर उगलवा ली सच्चाई।

- रकम बरामदगी के लिए पुलिस ने मुम्बई तक कि थी कवायद।


आगरा। शराब कंपनी के मैनेजर की हत्‍या कर रकम लूटने वाला बदमाश कितना शातिर है, उसका अंदाजा पुलिस ने उसके वारदात देने के अंजाम के तरीके से ही लगा लिया था। फेसबुक से इस बदमाश का सुराग पुलिस को मिला था। एत्माद्दौला के नुनिहाई में शराब ठेके के मैनेजर की हत्या करके छह लाख रुपये लूटने के आरोपित ने मुठभेड़ में गोली लगने के बाद भी पुलिस को गुमराह किया था। लूट की रकम के दो लाख रुपये मुंबई में अपनी खाला के पास रखने की बताया था। पुलिस ने आरोपित को रिमांड पर लेकर सख्ती की तो उसने लूट की रकम बरामद कराई। अब पुलिस ने आरोपित को जेल में दाखिल कर दिया है।

          नुनिहाई के नवलगंज में 19 अक्टूबर को शराब ठेके के बाहर हाथरस निवासी सोनू यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। बदमाश छह लाख रुपये लूट ले गया था। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाश की पहचान हसन निवासी सीता नगर के रूप में हुई थी। पुलिस से 23 अक्टूबर को मुठभेड़ में हसन गोली लगने के बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा था। अगले दिन उसके दोनों साथी भी गिरफ्तार कर लिए थे। दोनों ने हसन के भागने में उसकी मदद की थी। उनसे 15 हजार रुपये बरामद किए थे। बदमाश हसन ने पूछताछ में बताया था कि उसने लूट की रकम के दो लाख रुपये मुंबई में रहने वाली अपनी खाला को दिए थे।

       इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने बताया इस पर एक टीम को मुंबई भेजा गया। वहां आरोपित की खाला ने रकम नहीं होने की जानकारी दी। इस पर पुलिस टीम लौट आयी। पुलिस ने आरोपित से जेल में जाकर पूछताछ की। उसने रकम जवाहर पुल के पास यमुना किनारे जमीन खोदकर दबाने की बताया। इस पर पुलिस ने हसन को मंगलवार को 24 घंटे के रिमांड पर लिया था। उसकी निशानदेही पर लूट के 1.85 लाख रुपये बरामद करने के बाद बुधवार को उसे जेल में दाखिल कर दिया।


खेरागढ़ और बाह सीएचसी पर बनेंगे ब्लड बैंक ।


- गर्भवती महिलाओं को मिलेगी काफी राहत।


आगरा। खून की एक-एक बूंद अनमोल है। खून के अभाव में जिंदगी खत्म हो जाती हैं। ब्लड का मोल लोगों को जब समझ मेंं आता है, जब उनके किसी अपने को जरूरत हो। सबसे ज्यादा खून की कमी से गर्भवती महिलाओं को जूझना पड़ता है। ग्रामीण परिवेश में खून की कमी का संकट खत्म करने के लिए बाह और खेरागढ़ की सीएचसी पर ब्लड बैंक बनाया जाएगा। जिससे गर्भवती महिलाओं की अनमोल जिंदगी को बचाया जा सके। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने पुवायां सीएचसी पर ब्लड बैंक बनाने को हरी झंडी दे दी है। सीएचसी पर ब्लड का स्टोरेज होने से गर्भवती महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी।


आगरा में सीएचसी पर गर्भवती महिलाओं को खून के लिए जूझना पड़ता है। आमतौर पर सीएचसी पर ब्लड का स्टोरेज नहीं होता है। ऐसे में व्यवस्थाएं पूर्ण न होने के चलते महिला को जिला अस्पताल रेफर कर देते हैं। रेफर होने की सबसे बड़ी वजह ब्लड की उपलब्धता न होना बनता है। ऐसे में शहर तक जाते समय तमाम महिलाओं की रास्ते में ही खून के अभाव में मौत हो गई। शासन ने मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए आगरा की दो सीएचसी बाह और खेरागढ़ में ब्लड बैंक बनाने की सहमति दे दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र देकर चिन्हित प्रथम इकाई पर रक्त भंडारण केंद्र की स्थापना के लिए दिशा-निर्देश जारी किए है।