आश्रम-दयाराम कुंज, का भूमि पूजन




वृन्दावन।डॉ. गोपाल चतुर्वेदी

 निकटवर्ती अक्रुर मन्दिर के पार्श्व में स्थित गोकुलधाम कालोनी में देवभूमि उत्तराखंड के विश्वप्रसिद्ध मन्दिर बद्रीनाथ मन्दिर के पुरोहित श्री परमपूज्य कमलनयन जी महाराज ने धर्म प्रचार एवं समाजसेवा हेतु अपने आश्रम "दयाराम कुंज" का भूमि पूजन वैदिक मंत्रोच्चार व विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ देवोत्थान एकादशी के पावन अवसर पर किया। 

परमपूज्य श्री कमलनयन जी महाराज ने कहा कि राधा कृष्ण विश्वव्यापी हैं। इसीलिए मैं उनसे प्रभावित होकर श्रीधाम वृन्दावन में अपने आश्रम की स्थापना कर रहा हूँ। ताकि धर्म व समाज सेवा के क्षेत्र में मेरी भी सहभागिता हो सके। इस आश्रम के माध्यम से देवभूमि उत्तराखंड के धर्माचार्य एवं भक्त श्रद्धालु भी यहां आते रहेंगे। साथ ही वे सभी ब्रज संस्कृति से अनुप्राणित होते रहेंगे। मेरी ठाकुर बाँके बिहारी जी महाराज से यह प्रार्थना है कि वे मुझे इतनी ऊर्जा व सामर्थ्य प्रदान करें कि मैं अपने सेवा संकल्प को पूरा कर सकूं।

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कहा कि श्री पूज्य कमलनयन जी महाराज देवभूमि उत्तराखंड की एक बहुमूल्य हस्ती हैं। इन्हें भगवान बद्रीनारायण जी महाराज की सेवा करने का परम् सौभाग्य प्राप्त है। ऐसी पुण्यात्मा का हम श्रीधाम वृन्दावन में स्वागत करते हुए, अत्यंत अभिभूत हैं। 

रंगलक्ष्मी संस्कृत महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ. रामकृपालु त्रिपाठी ने कहा कि मैंने प्रिय श्री कमलनयन जी महाराज की जीवन यात्रा को निकट से देखा है। इनमें अनेक सद्गुणों का समावेश है। मेरी प्रभु से प्रार्थना है कि ये दिन प्रतिदिन समुन्नत हों।  भूमि पूजन में पूनम चपोड़ा जी (अम्बाला), भावना जैन, सोनू जैन, प्रियाशरणजी, प्रमोद शास्त्री, उत्तम पार्षद आदि की उपस्थिति विशेष रही।