अवैध खनन रोकने गयी वन विभाग की टीम पर फिर ट्रैक्टर चढ़ाने का किया दुस्साहस, फायरिंग होते ही भागे माफ़िया




सवांददाता के,के,कुशवाहा


आगरा ।. पुलिस स्टेशन से संबंधित विभाग भी खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने में पूरी तरह से जुटे हुए हैं लेकिन इसके बावजूद खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह पुलिस व संबंधित विभाग के अधिकारियों को चुनौती देते हुए धड़ल्ले से अवैध खनन के कार्य में जुटे हुए हैं। पुलिस हो या फिर वन विभाग के अधिकारी, जो भी अवैध खनन को रोकने के लिए सामने आ रहा है, खनन माफिया उन पर जानलेवा हमला करने से बाज नहीं आ रहे हैं। पहले भी ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिनमें पुलिसकर्मी अपनी जान तक गंवा चुके हैं। ताजा मामला थाना पिनाहट क्षेत्र के पडुआपुरा गांव के पास का है। जहां अवैध खनन की शिकायत पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों पर खनन माफियाओं ने ट्रैक्टर चढ़ा कर जान से मारने की कोशिश की। वन विभाग के अधिकारियों ने हवाई फायर किया तो खनन माफिया भाग गए जिससे जान बच पाई।



बाह रेंजर आर.के. सिंह राठौर ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से पडुआपुरा व उसके आसपास क्षेत्र से बालू और चंबल के अवैध खनन की शिकायत मिल रही थी। इस सूचना पर बीती रात पूरी टीम के साथ क्षेत्र की घेराबंदी कर छापामार कार्रवाई की गई तो अवैध खनन कर कर ले जा रहे ट्रैक्टर को पकड़ा गया। विभाग की इस कार्रवाई को देख खनन माफिया सकते में आ गए तो उन्होंने मुझ पर ट्रैक्टर चढ़ाने का प्रयास किया। इसे देखकर कर्मचारियों ने हवाई फायर किया तो जान बच पाई, फायरिंग की घटना होते ही अवैध खनन माफिया अपने ट्रैक्टर लेकर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने लगे। इस पूरी छापामार कार्रवाई के दौरान 2 अवैध खनन माफिया ट्रैक्टर लेकर फरार हो गए लेकिन मौके से एक ट्रैक्टर को पकड़ लिया गया जिसमें अवैध रूप से बालू भरी हुई थी।


रेंजर बाह आर.के राठौर ने बताया कि कुल 3 ट्रैक्टर से अवैध खनन किया जा रहा था। टीम में शामिल एक कर्मचारी ने एक खनन माफिया को पहचान लिया है जिस पर शिकंजा कसा जाएगा, साथ ही जो ट्रैक्टर पकड़ में आया है उस ट्रैक्टर के स्वामी का पता लगाया जाएगा और सभी पर उचित कार्रवाई की जाएगी। इस पूरी घटना क्रम की जानकारी पुलिस को भी दे दी गई है और एक तहरीर देकर अवैध खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।