बेहतर उपज लेने को किसानों को दिए टिप्स



चौधरी चरण सिंह की जयंती पर मनाया किसान दिवस


- चयनित किसानों को बांटे उपहार।


आगरा।प्रवीन शर्मा

 जल और रसायन के बढ़ते उपयोगों के समय में बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों को बुधवार को सम्मानित किया गया। साथ ही दूसरे किसानों को उन्नत कृषि और मृदा को स्वस्थ बनाने के टिप्स दिए गए।

     चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में कृषि विभाग द्वारा बुधवार को जीआइसी मैदान में किसान सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक सहित विभागीय विशेषज्ञों द्वारा किसानों को बेहतर उत्पादन के लिए टिप्स दिए गए। किसानों को मृदा स्वास्थ जांच के उपयोग, मृदा की देखभाल की तकनीक समझाई गईं। साथ ही ये भी बताया गया कि मृदा को आवश्यक तत्व ही दिए जाएं, जिससे उसमें किसी तत्व की अधिकता न हो। इस अवसर पर बागवानी, कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले कृषकों को सम्मानित किया गया। जिला कृषि अधिकारी डा. रामप्रवेश और उपनिदेशक उद्यान कौशल कुमार नीरज ने बताया कि गेहूं, धान, उर्द, सरसों आदि की बेहतर उपज पाने वाले किसानों को चयनित कर सम्मानित किया गया।


मंडी परिषद दिए किसानों काे उपहार।


जीआइसी मैदान में ही मंडी परिषद द्वारा किसानों को उपहार वितरण भी किए गए। मंडियों में उपज लेकर पहुंचने वाले किसानों को व्यापारियों द्वारा खरीद करने पर मिली पर्ची (6 आर) पर मंडी परिषद द्वारा कूपन दिया जाता है। पांच हजार की धनराशि पर एक कूपन मिलता है। पिछले वर्ष के कूपनों का लकी ड्रा हुआ था, जिसके उपहार शासन द्वारा स्वीकृत होकर मंडियों को प्राप्त हो गए हैं। किसान सम्मेलन में इनका वितरण भी हुआ। आगरा में 23 किसानों को उपहार मिले, जिसमें दो ट्रैक्टर और अन्य उपहार सम्मिलित हैं। 


इन्हें मिले उपहार


मंडी सचिव शिवकुमार राघव ने बताया कि आगरा मंडी के किसान रिजवान, शमसाबाद के किसान दौजीराम को उपहार में ट्रैक्टर मिला। इसके साथ ही दूसरे उपहार भी वितरित हुए।


उप निदेशक की रही अहम भूमिका


कार्यक्रम को सफल बानाने में उप निदेशक कृषि महेंद्र कुमार की विशेष भूमिका रही ।यही कारण है उप निदेशक इस मौक़े पर व्यवस्थाओ को मेहनत के साथ संभालते नज़र आये