एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र बने ई पोस्टर एवं वर्चुअल प्रहसन प्रतियोगिता के विजेता





नोयडा। उ.प्र.

यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली ने मनाया 23 वां हेपेटाइटिस दिवस।

लोगों को हेपेटाइटिस से बचाव के लिए जागरूक करने हेतु यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली ( आईएलबीएस ) द्वारा 23 वां हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया जिसमें दिल्ली एनसीआर के नौ एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों सहित विभिन्न विद्यालयों के हजारों छात्रों द्वारा आयोजित ई पोस्टर एवं वर्चुअल प्रहसन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया गया। इन प्रतियोगिताओं में छात्रो को जागरूकता एव हेपेटाइटिस के निवारक उपायों के महत्व को दर्शाना था। इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत के कक्षा 11 वीं के छात्रों ने ई पोस्टर प्रतियोगिता एवं एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 06 वसंुधरा गाजियाबाद के कक्षा 8 वीं के छात्रों ने वर्चुअल प्रहसन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार के कक्षा 8 एंव 9 वीं के छात्रों ने वर्चुअल प्रहसन प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुडगांव के कक्षा 3 के छात्रों एवं एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 01 वसंुधरा गाजियाबाद के कक्षा 01 के छात्रों ने ई पोस्टर प्रतियोगिता में सात्वंना पुरस्कार भी प्राप्त किया। विदित हो कि यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा विभिन्न स्कूल के छात्रों के लिए आयोजित ई पोस्टर प्रतियोगिता में नौ एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों द्वारा 235 पोस्टर की प्रस्तुती की गई थी।


यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा मनाये गये 23वें हेपेटाइटिस दिवस का थीम ‘‘ वायरल हेपेटाइटिस इन कोविड टाइम्स’’ था जिसमें स्कूली छात्रों हेतु विशेष तौर पर ‘‘ विद्यालयी छात्रों में हेपेटाइटिस जागरूकता’’ पर वेब लेक्चर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समारोह में दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री डा मनीष सिसोदिया, दिल्ली सरकार के स्वास्थय मंत्री डा सत्येंद्र जैन, एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान, यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डा एस के सरीन सहित मुख्य सचिव श्री विजय कुमार देव, अपोलो अस्पताल समूह के चेयरमैन डा प्रताप रेड्डी और विभिन्न चिकित्सक, शिक्षक, छात्र आदि लोग आॅनलाइन उपस्थित थे।


समारोह में दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री डा मनीष सिसोदिया ने हेपी स्कूल (हेपेटाइटिस एजुकेशन प्रोग्राम इन स्कूल) नामक विडियो रिलिज किया। उन्होने कहा कि दिल्ली सरकार, यकृत स्वास्थय के प्रति जागरूकता फैलाने हेतु प्रतिबद्ध है। यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली एवं डा सरीन द्वारा पिछले 23 वर्षो से हेपेटाइटिस से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने का मिशन संचालित किया जा रहा है। हमें बृहद स्तर पर लोगों को जागरूक करने का कार्य करना होगा। डा सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा डिजाइन किये गये नये पाठयक्रम में शारिरीक एवं मानसिक स्वास्थय पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।


दिल्ली सरकार के स्वास्थय मंत्री डा सत्येंद्र जैन ने कहा कि देश में 50 प्रतिशत वयस्क फैटी लीवर से ग्रसित होते है जबकी मद्यपान नही करते, इसका मुख्य कारण अस्वस्थकर आहार है। हमें यकृत के स्वास्थय पर ध्यान देना है और भोजन में वही ग्रहण करना है जो यकृत के लिए ठीक हो। डा जैन ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए एहतियात जरूरी है और समय समय पर हाथ धोने की आदत से हम हेपेटाइटिस के संक्रमण से भी बच सकते है। उन्होनें कहा कि अपने यकृत स्वस्थता पर ध्यान दे और कोरोना काल में प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखें। उन्होनें कक्षा 1 से 12 वी के छात्रों को बुनियादी स्वास्थय के संर्दभ में पढ़ाने पर जोर दिया। इस अवसर पर उन्होनें आईएलबीएस फाइट कोविड जिसमें कोविड के समय में दिल्ली सरकार के सहयोग से आईएलबीएस की गतिविधियों पर आधारित विडियो रिलिज किया।


एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि यकृत, शरीर का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए एक महत्वपूर्ण अंग है इसलिए उसके स्वास्थय पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अच्छी भोजन पद्धती और निरंतर व्यायाम, यृकत स्वास्थय को बेहतर बनाता है जिससे पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। डा चौहान ने कहा एमिटी के सभी विद्यालयों मंे हम छात्रों को पोषकयुक्त स्वस्थ आहार की आदतें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते है।


यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डा एस के सरीन ने ‘‘ लीवर हेल्थ इन कोविड टाइम्स’’ पर जानकारी प्रदान करते हुए यृकत को स्वस्थ रखने के विभिन्न उपायों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होनें कहा कि यकृत स्वास्थय को बढ़ावा देने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित होती है जो कोरोना से बचाव में अत्यंत आवश्यक है। उन्होनें छात्रों से कहा कि अपनें स्वास्थय पर ध्यान केन्द्रीत करें और स्वंय के यकृत को स्वस्थ रखने सहित दूसरों को जागरूक करने का संकल्प करें। इस अवसर पर यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डा एस के सरीन, डा एकता गुप्ता और डा मनोज शर्मा द्वारा ‘‘ वायरल हेपेटाइटिस इन कोविड टाइम्स’’ पर प्रस्तुती दी गई।


इस अवसर पर कार्यक्रम में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों सहित शिक्षकों, एमिटी विश्वविद्यालय के निदेशकों एवं अधिकारियों ने आॅनलाइन उपस्थिती रखी।

----------------------------------------