वैक्सीन लगने के बाद अब तक 447 लोगों में दिखे साइड इफेक्ट, 3 अस्पताल में भर्ती




देश में कोरोना महामारी के बीच टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है. लेकिन इस बीच कई लोगों में वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के बाद अब तक कुल 447 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिला है. इनमें से 3 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है.    इससे पहले दिल्ली में 52 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगने के बाद दिक्कत होने की खबर आई थी. इनमें से कुछ को एलर्जी की शिकायत हुई तो कुछ को घबराहट हुई. इनमें से एक वर्कर को AEFI सेंटर भेजने की नौबत आई थी.


फिलहाल, कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 17,072 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई. देश में अब तक कुल 2,24,301 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इस मसले पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को प्रतिकूल प्रभाव के 51 मामूली केस सामने आए, जिनमें कुछ को मामूली परेशानी हुई.


हालांकि, एक केस थोड़ा गंभीर था. उस शख्स को एम्स में भर्ती कराया गया है. जिस हेल्थकेयर वर्कर को एडमिट कराया गया है, उसकी उम्र 22 साल है और वह सिक्योरिटी में काम करता है. कुल मिलाकर सिर्फ एक को ही अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. बाकी 51 को थोड़ी देर के निरीक्षण के बाद छुट्टी दे दी गई. मालूम हो कि सरकार ने हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र बनाया है, जहां टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव मिलने पर चेकअप की सुविधा मिलती है. ।

*कोरोना वैक्सीन पर विवाद, UP में 46 साल के आदमी की मौत*


उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में वैक्सीन को लेकर बड़ा विवाद हो गया है. यहां 46 साल के एक स्वास्थ्य कर्मी की मौत हो गई है. जिला अस्पताल में वॉर्ड ब्वॉय महिपाल सिंह को 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाया गया था. परिवार का आरोप है कि टीका लगाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई. इसके बाद महिपाल को तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन जिला अस्पताल में ही उन्होंने दम तोड़ दिया.


परिवार का आरोप है कि टीका लगाने के पहले महिपाल की मेडिकल जांच भी नहीं की गई थी. महिपाल की मौत के बाद उसके परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एससी गर्ग ने कहा है कि महिपाल को सीने में जकड़न और साँस लेने में दिक्कत हो रही थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था.