प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए घर बैठे करें आवेदन



-www.Pmmvy-cas.nic.in पर करें ऑनलाइन आवेदन

--अमीर गरीब सभी कर सकते हैं आवेदन 

-सरकारी नौकरी का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को छोड़ सभी कर सकते आवेदन

--कोई दिक्कत होने पर राज्य स्तर हेल्पलाइन 7998799804 पर करें कॉल


आगरा,27 जनवरी 2021 (प्रवीन शर्मा)

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को हल करने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना(पीएमएमवीवाई) केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। अब इसका लाभ लेना और आसान हो गया है। अब लाभार्थी द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। डिजिटल इंडिया अभियान में इस योजना को भी शामिल किया गया है । अब योजना के लाभार्थी को खुद से अपना फॉर्म ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी जा रही है । इसके लिए लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करके आवेदन करना होगा । 

राज्य हेल्पलाइन पर भी कर सकते हैं संपर्क 

मुख्य चिकित्साअधिकारी डॉ. आर. सी. पांडे ने बताया कि पीएमएमवीवाई का लाभ अब ऑनलाइन माध्यम से भी उठाया जा सकता है। इसके साथ ही पूर्व की भांति ऑफलाइन आवेदन माध्यम से भी ब्लॉक स्तर पर, संबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है । ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ करने का उद्देश्य यह है कि जो लोग इंटरनेट चलाते हैं वह अपना फार्म स्वयं ऑनलाइन भर सकते हैं । उन्होंने बताया कि इससे कोविड-19 के संक्रमण से भी बचाव हो सकेगा, बिना किसी के संपर्क में आए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। उनको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी । कुछ लोग जानकारी होने पर अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र  से भी  फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं । अब उनको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी ।सीएमओ ने बताया कि यदि किसी को कोई भी समस्या है, तो राज्य स्तर से हेल्पलाइननंबर 7998799804 जारी किया गया है । इस हेल्पलाइन नंबर पर लाभार्थी स्वयं ही कॉल करके योजना के आवेदन संबंधी व भुगतान ना होने जैसी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं । अत:इस फॉर्म को कोई भी भर सकता है जिसमें लाभार्थी की सरकारी नौकरी ना हो ।इस फॉर्म को अमीर गरीब सभी लाभार्थी भर सकते है।

योजना की डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर सन्नु सूर्यवंशी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए लाभार्थी जब www.pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करेंगे। तब उनके मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा । साइट पर ओटीपी डाल कर संबंधित फॉर्म भरकर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अब तक कुल 66492 फॉर्म आवेदन किए जा चुके  हैं । उन्होंने बताया योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में रुपए 5000 की धनराशि दी जाती है । लाभार्थी रेखा सिंह ने बताया कि उन्होंने पीएमएमवीवाई के लिए ऑनलाइन www.pmmvy-cas.nic.in पर लॉगिन करके किया था, जो सफल रहा ।


 ऐसे भरें ऑनलाइन फॉर्म

स्टेप 1:  https://pmmvy-cas.nic.in  पर जाएं और योजना सुविधा के (आंगनवाडी / अप्रूव्ड स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र) लॉग इन जानकारी का उपयोग कर पीएमएमवीवाई सॉफ्टवेयर में लॉग-इन करें

स्टेप 2: लाभार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म (जिसे एप्लीकेशन फॉर्म 1-ए भी कहा जाता है) के अनुसार जानकारी भरकर योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए ‘न्यू बेनिफिशियरी’ टैब पर क्लिक करें। 

स्टेप 3: गर्भावस्था के 6 महीने के बाद, फिर से पीएमएमवीवाई -सीएएस सॉफ्टवेयर में लॉग इन करें और ‘दूसरी किस्त‘ टैब पर क्लिक करें और यूज़र मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए फॉर्म 1-बी भरें।

स्टेप 4: बच्चे के जन्म के बाद और सीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी के टीकाकरण के पहले चरण को पूरा करने के बाद, पीएमएमवीवाई सीएएस सॉफ्टवेयर में लॉग-इन करें और ‘तीसरी किस्त‘ टैब पर क्लिक करें और फॉर्म 1 सी भरें।