तेंदुआ के वीडियो को लेकर ग्रामीणों में मचा हड़कंप, वन विभाग ने की जांच

 



सवांददाता, के,के,कुशवाहा


आगरा। थाना बाह क्षेत्र के अंतर्गत गांव जरार में ग्रामीण द्वारा खेत में दिखाई दे रहे जंगली जानवर तेंदुआ का वीडियो सोशल मीडिया पर जरार गांव के पास का बताकर वायरल कर दिया गया जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। वन कर्मियों ने जब इसकी जांच पड़ताल की तो वीडियो फर्जी पाया गया।


जानकारी के अनुसार थाना बाह क्षेत्र के अंतर्गत जरार गांव निवासी कृपाल सिंह नाम के ग्रामीण द्वारा शनिवार को व्हाट्सएप पर आए जंगली जानवर तेंदुआ का वीडियो को सोशल मीडिया पर गांव जरार के पास का बताकर वायरल कर दिया। वायरल वीडियो फोटो में जंगली जानवर तेंदुआ खेतों में दिखाई दे रहा है। तेंदुआ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।


वीडियो वायरल होने पर रेंजर बाह चंबल सेंचुरी आरके सिंह राठौर के नेतृत्व में शनिवार शाम को वन कर्मियों की टीम जरार गांव पहुंची और मामले की जांच में जुट गई। वीडियो वायरल करने वाले कृपाल सिंह से जानकारी जुटाई गई जिसमें पता चला कि जंगली जानवर तेंदुआ का वीडियो व्हाट्सएप पर और किसी व्यक्ति द्वारा उसे भेजा गया था जिसे उसने ही नासमझी में जरार का बताकर वायरल कर दिया। तेंदुआ का वीडियो फर्जी है बाहर से आया था, क्षेत्र का नहीं है। व्यक्ति द्वारा फर्जी वीडियो वायरल को लेकर गलती स्वीकार की गई।


इसी संदर्भ में रेंजर आरके सिंह राठौर ने बताया कि ग्रामीण द्वारा जंगली जानवर तेंदुआ का फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर स्थानीय गांव का बताकर वायरल किया गया है जिसकी जांच की गई। जांच में कोई तथ्य सामने नहीं आया है, वीडियो पूरी तरह से फर्जी है