जंगली जानवर तेंदुआ का बच्चों पर हमला, एक बच्चा गंभीर रूप से घायल





सवांददाता, के,के,कुशवाहा


आगरा। बाह क्षेत्र के थाना बासौनी क्षेत्र के अंतर्गत गांव बाघराजपुरा में घर के पास खेल रहे 3 बच्चों पर जंगली जानवर तेंदुआ ने हमला कर दिया जिसमें एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। ग्रामीणों ने जंगली जानवर तेंदुआ को जंगल की तरफ भगाया। घायल बच्चे को तत्काल परिजनों ने सीएचसी केंद्र बाह में भर्ती कराया जहां से चिकित्सकों ने गंभीर हालत में हायर सेंटर आगरा रेफर कर दिया है।


जानकारी के अनुसार थाना बासौनी क्षेत्र के अंतर्गत गांव बाघराजपुरा गांव निवासी प्रियांशु पुत्र बंटू उम्र करीब 6 वर्ष, अंकुश पुत्र संजू उम्र करीब 8 वर्ष, अंकित पुत्र संजू उम्र करीब 6 वर्ष मंगलवार को सुबह अपने घर के पीछे तीनों बच्चे खेल रहे थे। तभी खेलते समय बच्चों को अकेला पाकर जंगली जानवर तेंदुआ ने बच्चों को अपना शिकार बनाने के लिए जानलेवा हमला बोल दिया। जिसमें खतरनाक जानवर तेंदुआ ने 6 वर्षीय प्रियांशु को कई जगह मारने के लिए काट कर घायल कर दिया। दो अन्य बच्चों पर भी हमला किया मगर वह भागकर सुरक्षित बच गए। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर परिजन एवं ग्रामीण एकत्रित हो गए। लाठी डंडे लेकर ग्रामीणों ने तेंदुआ से 6 वर्षीय प्रियांशु बच्चे को बमुश्किल छुडाया, खतरनाक जानवर को ग्रामीणों ने लाठी-डंडों से चंबल के बीहड़ में खदेड़ दिया।


आनन-फानन में घायल बच्चे को परिजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाह लेकर पहुंचे। यहां चिकित्सकों द्वारा घायल बच्चे का प्राथमिक उपचार किया गया। गंभीर हालत होने पर बच्चे को चिकित्सकों ने एंबुलेंस द्वारा बेहतर इलाज के लिए आगरा हायर सेंटर रेफर कर दिया है। लगातार तेंदुआ जानवर द्वारा चंबल क्षेत्र के किनारे बसे गांव में ग्रामीणों पर हो रहे हमले को लेकर दहशत व्याप्त है। चंबल क्षेत्र में तेंदुआ लगातार उग्र होते जा रहे हैं और ग्रामीणों को अपना शिकार बनाने के लिए हमला कर कर रहे। पूर्व में भी चंबल क्षेत्र के कई गांव में तेंदुआ ग्रामीणों पर हमला कर चुका है जिस कारण ग्रामीणों में दहशत बरकरार है।