पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों से आम किराया ,वस्तुएं आदि हुईं महंगी। आमजन परेशान।

 आगरा। 


रवींद्र दुबे

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े तो हर किसी ने बढ़ाए रेट…10 रुपये से कम सवारी नहीं ले रहे आॅटो चालक. बच्चों का स्कूल भेजना भी महंगा. ढुलाई के रेट हुए दोगुने, यानी सब्जी, दाल, फल भी हुए महंगे।


लगातार 11वें दिन बढ़े दाम

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हा रहा है. शुक्रवार को लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया गया. आगरा में इस समय पेट्रोल के दाम 88.32 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं डीजल के दाम 81 रुपये लीटर हो गए हैं. पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने से आम आदमी को महंगाई की जबर्दस्त मार का सामना भी करना पड़ रहा है।

 

10 रुपये से कम नहीं सवारी

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से आने-जाने का किराया भी बढ़ गया है. अभी तक जहां आॅटो चालक 5 रुपये सवारी लिया करते थे वहां उन्होंने 10 रुपये सवारी कर दिया है. यानी आपको कुछ ही दूरी पर भले उतरना हो, 10 रुपये से कम किराया नहीं है. इसके अलावा प्राइवेट बसों ने भी अपना किराया 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. शहर से कस्बों की ओर चलने वाली प्राइवेट बसों का किराया अब प्रति व्यक्ति ज्यादा लिया जा रहा है. अभी तक जहां 25 रुपये किराया लिया जाता था वहां अब वह 30 से 35 रपये कर दिया गया है.


ढुलाई भी बढ़ी यानी खाद्य सामिग्री महंगी

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से ढुलाई भी महंगी हो गई है. सिकंदरा सब्जी मंडी पर रोजाना सैकड़ों वाहन सब्जियों व फलों को लेकर आते हैं. ढुलाई बढ़ने से इसका असर सब्जी व फलों के दामों पर भी देखा जा रहा है. इनके दामों में भी इजाफा देखा जा रहा है.


बच्चों का स्कूल भेजना हुआ महंगा

सरकार ने हाल ही में बच्चों के स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हैं. लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के कारण बच्चों का स्कूल भेजना महंगा हो रहा है. आॅटो चालक जहां अब तक एक बच्चे के 1000 रुपये प्रति माह लेते थे उन्होंने अब 12 सौ से 15 सौ रुपये प्रति बच्चा कर दिया है. इसके कारण लोगों पर महंगाई की मार पड़ रही है.