पिछले 3 वर्षों में जारी हुए 3 करोड़ से ज्यादा पासपोर्ट: केंद्रीय विदेश मंत्री।



 हि. वार्ता (शाश्वत तिवारी)

पासपोर्ट सेवाओं के निरंतर समेकन और विस्तार ने यह सुनिश्चित किया है कि आज देश के 489 लोकसभा क्षेत्रों में एक पासपोर्ट केंद्र है। बाकी बचे 54 लोकसभा क्षेत्रों में भी जल्द ही पासपोर्ट केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर देश और विदेशों में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्चुअली संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय (पीओ), पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके), डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में काम करने वाले कर्मचारियों एवं पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के सभी भागीदारों को पासपोर्ट सेवा दिवस की बधाई बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण अपनी जान गवाने वाले कर्मियों के दोस्तों और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि ''यह वास्तव में हम सभी के लिए बहुत कठिन दौर रहा है।

---------------------------

पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर विदेश मंत्री एस०जयशंकर ने वर्चुअली किया संबोधित

----------------------------

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारी सरकार का उद्देश्य कुशल शासन के साथ ही प्रभावी, पारदर्शी और जवाबदेह सार्वजनिक सेवा वितरण सुनिश्चित करना है। इस दिशा में हमारा पहला दृष्टिकोण पासपोर्ट नियमों और प्रक्रियाओं का सरलीकरण करना था। मंत्रालय ने डाक विभाग के साथ मिलकर पूरे देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित करके नागरिकों तक पासपोर्ट सेवाओं की पहुंच को और मजबूत करने के लिए ठोस प्रयास किए। इस प्रयास के परिणामस्वरूप पूरे देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों के नेटवर्क का विस्तार हुआ है। पिछले वर्ष महामारी की स्थिति में भी  हम दो पीओपीएसके स्थापित करने में सफल रहे, जिसमें एक मध्य प्रदेश के सिवनी में और दूसरा पोर्ट ब्लेयर में स्थापित किया गया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पीओपीएस के आम लोगों को सेवाएं प्रदान करने में सरकार के मंत्रालयों के बीच तालमेल के लिए एक बड़ा उदाहरण है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट दिवस के अवसर पर देश में स्थित सभी पासपोर्ट कार्यालय, पासपोर्ट सेवा केंद्र, डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र और विदेशों में स्थित उन सभी दूतावासों के अधिकारियों को पत्र लिखा है, जो पासपोर्ट एवं वीजा की सेवाएं देख रहें हैं। पत्र में उन्होंने 'पासपोर्ट सेवा परियोजना' में निहित 'सेवा' शब्द पर जोर देते हुए सेवक के गुण उत्तरदायी, देखभाल करने वाला, विचारशील और पारदर्शी को व्याख्यित किया है।

देश में इस समय 555 पासपोर्ट केंद्र है। जिसमें 66 पासपोर्ट कार्यालय, 13 पासपोर्ट केंद्र (पीएसके) और 426 डाकघर सेवा केंद्र (पीओपीएसके) शामिल हैं। इसके अलावा 8 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दिल्ली और कोचीन में महिला पासपोर्ट सेवा केंद्र को शुरू किया गया था।

पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) को शुरू हुए एक दशक हो गया है। इस कार्यक्रम के जरिए वर्ष 2016 से वर्ष 2019 के बीच 3 करोड़ से ज्यादा पासपोर्ट जारी किए गए हैं। यही नहीं महामारी के बीच भी यह कार्यक्रम लगातार चलता रहा।

पासपोर्ट सेवा दिवस हर वर्ष, 24 जून को मनाया जाता है। ऐसा इसलिए हैं, क्योंकि 24 जून, 1967 को पासपोर्ट अधिनियम को अधिनियमन किया गया था। जिसके उपलक्ष्य में इस दिन पासपोर्ट सेवा दिवस मनाया जाता है।