हिन्दू सेवा समिति ने वृक्षारोपण सप्ताह के तहत, 34 पीपल के पौधे लगाए।



हि.वार्ता।राजेश प्रजापति

इटावा:हिन्दू सेवा समिति द्वारा भगवा सेवक प्रदीप शर्मा के जन्मोत्सव के उपलक्ष में मनाए जा रहे पीपल वृक्षारोपण सप्ताह (20 से 27 जून तक का कार्यक्रम बहुत ही शालीनता से समापन हुआ।

कार्यक्रम के अनुसार पूरे इटावा शहर में 34 पीपल के वृक्ष लगाने का संकल्प हिंदू सेवा समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा लिया गया था क्योंकि इस वर्ष श्री शर्मा जी ने अपना जन्म दिवस ना मना कर उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी थी जो कोरोना काल में ईश्वर लीन हो गए थे और ऐसे लोग जो आज भी कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे हैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रभु श्री राम जी से प्रार्थना कर अपने जन्म दिवस को अपने लोगों को समर्पित किया।

श्री शर्मा के हिंदूवादी संगठन हिंदू सेवा समिति के संस्थापक होने के कारण इटावा जनपद के साथ-साथ अन्य कई जनपदों में हजारों की संख्या में कार्यकर्ता व समर्थक हैं इसलिये अब तक प्रति वर्ष उनका जन्म दिवस भव्यता से मनाया जाता रहा है,इसी कारण से समिति के युवा संघ प्रदेश प्रवक्ता आलोक जी ने समिति के सभी पदाधिकारियों को एक प्रस्ताव दिया कि हमारे नेता जी 34 वर्ष के हो रहे हैं इसी कारण से हम सभी लोगों को वृक्षारोपण कार्यक्रम में 34 पीपल के पौधे लगाने का कार्य करना चाहिए क्योंकि कोरोना काल में हम सभी लोगों ने महसूस किया है कि हमारे जीवन में पेड़ों व ऑक्सीजन का महत्व क्या है?

पीपल का पेड़ एक ऐसा दैवीय पेड़ है जो सदैव लगातार हमको निशुल्क ऑक्सीजन देने का कार्य करता है, इसलिए जिला अध्यक्ष जी को इस कार्यक्रम का आयोजक बनाकर पूरे शहर में पेड़ लगाने की रूपरेखा तैयार की गई।

जिलाध्यक्ष अमित शर्मा जी ने बताया की समिति द्वारा वृक्षारोपण बहुत ही सादगी से किया जा रहा है क्योंकि शहर के प्रमुख स्थानों पर पक्की जमीन होने के कारण उन पर मशीन द्वारा पर्याप्त गहराई करके 6 फुट के पौधे लगाए जा रहे है जिसके चारों तरफ 2 फुट की रिंग का 5 फुट ऊँचा लोहे का फ्रेम लगाया जा रहा है जिससे कोई भी जानवर पौधों को खराब न कर सके।

कार्यक्रम का शुभारंभ 20 जून को सर्वप्रथम प्रभु श्री राम जी के चरणों का आशीर्वाद लेकर भगवा सेवक प्रदीप शर्मा द्वारा पक्का तालाब पर पीपल का पौधा लगाकर शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम में समिति के सभी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियो के साथ-साथ कुछ खास लॉगो ने बहुत ही सक्रीयता के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया ।

वृक्षारोपण कार्यक्रम शहर के प्रमुख स्थान पक्का तालाब से प्रारंभ होकर शहर की कांशीराम कॉलोनी मंदिर व अन्य कई ऐसे स्थान जहां पर पीपल के वृक्ष की आवश्यकता थी वहां पर समिति द्वारा पूरे सप्ताह वृक्षारोपण किया गया, अंत में आज काली वाहन मंदिर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम का समापन भगवा सेवक प्रदीप शर्मा के द्वारा किया गया।

इस शुभ अवसर पर श्री शर्मा ने मीडिया से रुबरू होते हुए बताया कि समिति के लोगों द्वारा हमारे जन्मदिवस पर जो भेंट दी गई है उसने समाज को एक नया संदेश दिया है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने हिस्से के पौधे किसी न किसी मौके पर हर साल लगाने चाहिए जिससे वातावरण में भरपूर ऑक्सीजन बनी रहे व पर्यावरण भी शुद्ध बना रहे। 

इस पूरे सप्ताह चलने वाले कार्यकम में संगठन व समाज के सैकड़ों लोगों द्वारा सहभागिता करते हुए मुख्य रूप से प्रदेश कोषाध्यक्ष रंजीत यादव, युवा संघ प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर नवनीत बिसारिया, युवा संघ प्रदेश प्रवक्ता आलोक शर्मा, युवा संघ प्रदेश महासचिव अभिषेक अग्रवाल, युवा संघ प्रदेश उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र पंडित, जीतू शर्मा, संदीप वर्मा, युवा संघ प्रदेश सचिव कुलदीप शर्मा, युवा संघ प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सचिन राजपूत, जितेंद्र पटेल, जिला कोषाध्यक्ष सोनू शर्मा, युवा संघ जिला अध्यक्ष विमल शाक्य, रज्जू शाक्य, लालू शाक्य, हर्षवर्धन, डॉ श्रीकांत, नगर अध्यक्ष नया शहर संजय कुशवाहा, नगर अध्यक्ष पुराना शहर सोनू कुमार सहित समिति के जिला अध्यक्ष द्वारा विशेष योगदान रहा।

पीपल वृक्षारोपण सप्ताह का समापन तो अवश्य हुआ है परंतु जिन वृक्षों को लगाया जा चुका है वो वर्षों-वर्षों तक मनुष्यों एवं पशु पक्षियों की सेवा करते रहेंगे। यह कार्यक्रम उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा है जो पाश्चात्य सभ्यता का अनुसरण कर जन्मदिन के बहाने गलत व्यसन और शोर-शराबा करते हैं और समाज अथवा पर्यावरण को दूषित करने का कार्य करते हैं।

आज के कार्यक्रम में प्रदेश कार्यकारिणी युवा संघ प्रदेश कार्यकारिणी ज़िला एवं नगर कार्यकारिणी महिला संघ पुराना शहर नगर अध्यक्ष मधु शर्मा, नया शहर नगर अध्यक्ष देवी रानी राठौर, अंशु, शिवानी,सोनू कुमार,अमित् कुश्वह,सुनील भारती विपिन राठौर,आशुतोष दीक्षित,अमित श्रीवास्तव,नीलेश प्रजापति,जितेन्द्र कोस्था,अमित राठौर,कौशल राजपूत,सोनू सक्सेना,मोनू दीक्षित, दीपक गोयल,बृजेन्द्र कुश्वाह,विस्सू,बाबू तिवारी,हर्षवर्धन,श्रीकान्त शर्मा,मोहित,मनोज,आकाश,शिवा यादव,अंकित पाल, अमित पाल, रामकुमार पाल, विमल कुशवाहा, न्रिपेन्द्र,सहित एक सैकड़ा से अधिक लोग के साथ ज़िला मीडिया प्रभारी डिम्पल जी  सम्मिलित रहे।आज के कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता चित्रा परिहार द्वारा  बहुत ही शानदार तरह से सन्चालन किया गया इस अवसर पर प्रवक्ता जी ने कहा कि हम सभी लोगो को वृक्षारोपण के लिए जागरूक कर इस तरह का संदेश समाज में देना चाहिए।