भारत के पड़ोसी देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की धूम, श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने पत्नी संग किया योग।

 

                  श्रीलंका प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे


हि. वार्ता(शाश्वत तिवारी)

वैश्विक महामारी कोरोना के बीच सोमवार को मनाए जा रहे 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की धूम भारत के पड़ोसी देशों में भी देखने को मिली। श्रीलंका, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान स्थित भारतीय मिशनों के सहयोग से इन देशों में योग सत्र का आयोजन किया गया। श्रीलंका से सामने आई तस्वीर में महिंदा राजपक्षे योग करते दिख रहे हैं। वहीं भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की है और भूटानी युवाओं को योग सिखाने के लिए भारतीय दूतावास का आभार जताया है।

भारतीय दूतावास ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री का जताया आभार:

कोलंबो स्थित भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट कर श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की तस्वीर शेयर की, जिसमें श्रीलंका के प्रधानमंत्री अपनी पत्नी के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं। दूतावास ने लिखा कि ''7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की इस प्रेरक झलक के लिए महिंदा राजपक्षे और शिरिंत राजपक्षे, आपका आभार। आपको योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हुए देखने वाले लाखों लोग योग से जुड़ेंगे।

भूटान के प्रधानमंत्री ने पत्र लिखकर जताया आभार:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने फेकबुक पोस्ट लिखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए भारतीय दूतावास का आभार जताया है। अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि ''योग अभ्यास में भूटानी युवाओं को शामिल करने के लिए भारतीय दूतावास का धन्यवाद। यह दिन हमेशा मुझे इसके प्रस्तावक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद दिलाता है, जिनके मानव कल्याण के जुनून ने उन्हें इस प्राचीन परंपरा को अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर पर प्रस्तावित करने के लिए प्रेरित किया। जिस तरह उनकी पहल ने दुनिया भर के लोगों में स्वस्थ आदतें पैदा की हैं, मैं उनके और भारत के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और शांति की कामना करता हूं।

बांग्लादेश के विदेश मामलों के राज्य मंत्री ने योग दिवस की दी बधाई:

बांग्लादेश में भी 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस संबंध में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया कि ''बांग्लादेश के विदेश मामलों के राज्य मंत्री मोहम्मद शरीयर आलम ने सुरक्षित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए भारत और बांग्लादेश के नागरिकों को बधाई दी है।'' एक अन्य ट्वीट में दूतावास ने कहा कि ''उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने फिटनेस आइकन नुसरत फारिया और बांग्लादेश की महिला राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी जहांआरा आलम के साथ एक आभासी योग सत्र में भाग लिया।

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने मनाया योग दिवस:

पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में योग के विशेष सत्र का आयोजन किया गया। दूतावास ने अपने एक ट्वीट में लिखा कि ''पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2021 मनाया। सभी सीमाओं को पार करने वाले योग के सार्वभौमिक प्रभाव को रेखांकित करते हुए, राजनयिक समुदाय ने इस दिन पूरे उत्साह के साथ योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नेपाल में दिखा उत्साह:

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के विशेष सत्र का आयोजन किया। इस बारे में दूतावास ने ट्वीट कर लिखा कि ''नेपाल में भारतीय दूतावास ने 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  का आयोजन किया। पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को बड़े उत्साह के साथ मना रहा है।