गयाना सरकार के आधिकारिक मीडिया सदस्यों हेतु ‘‘मीडिया मामले: संचार और जुडाव’’ विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

 





हिन्दुस्तान वार्ता, नोयडा।

गयाना की लोक सेवा मंत्री ने किया संबोधन

एमिटी विश्वविद्यालय के एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट द्वारा गयाना सरकार के आधिकारिक मीडिया के 25 सदस्यों हेतु ‘‘मीडिया मामले: संचार और जुडाव’’ विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ( 31 मई से 4 जून ) का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन इंडियन टेक्नीकल एंड इकोनाॅमिक को - आपरेशन प्रोग्राम जो कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा प्रयोजित है उसके अंर्तगत किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में कोआपरेटिव रिपब्लिक आॅफ गयाना की लोक सेवा मंत्री सुश्री सावित्री सोनिया पराग, गयाना में भारत के हाई कमीश्नर महामहिम डा के जे श्रीनिवासा, एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान , भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के निदेशक (डीपीए - ।।) श्री सोमनाथ चैटर्जी और एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट के सीईओ डा नितिन बत्रा ने प्रतिभागियों को संबोधित और प्रोत्साहित किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह ने भारत सरकार के अधिकारीयों और गयाना के अधिकारीयों को दोनो देशों के मध्य भविष्य के सहयोग पर विचार विमर्श करने का अवसर प्रदान किया।


समापन समारोह में कोआपरेटिव रिपब्लिक आॅफ गयाना की लोक सेवा मंत्री सुश्री सावित्री सोनिया पराग ने प्रतिभागीयो ंको संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान के चुनौतीपूर्ण समय में एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया प्रशिक्षण, प्रतिभागियों को अवश्य लाभांवित करेगा। मेरे देश की उपलब्धि का श्रेय जनसंचार माध्यमों को जिम्मेदारी से और सही तरीके से लोगों को जानकारी पहंुचाने के लिए दिया जाता है जो हर समाज की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। सूचनाओं को बेहतर ढंग से वितरित करने के लिए इस प्रकार के मीडिया प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए। कुशल पत्रकार होना एक बात है लेकिन आवश्यक कौशलों को हासिल करना महत्वपूर्ण है। प्रतिभागियों ने अपनी मांग और व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद उत्साहपूर्ण तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त किया। उन्होने गयाना के आधिकारिक मीडिया के 25 सदस्यों को प्रशिक्षण देने के लिए एमिटी को धन्यवाद दिया और कहा कि आशा करती है कि भारत और गयाना के मध्य भविष्य में और अधिक सहयोग विकसित होगा।


गयाना में भारत के हाई कमीश्नर महामहिम डा के जे श्रीनिवासा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने गयाना के साथ राजनायिक रिश्ते स्न 1965 में स्थापित किये थे। भारत, गयाना को बहुत महत्व देता है और हम संयुक्त राष्ट्र और कैरीकाॅम में गुयाना के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत चार दशकों से गुयाना के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से योगदान प्रदान कर रहा है। यह एक विशेष पाठयक्रम था जो कि गुयाना के मीडिया व्यवसायिकों के लिए डिजाइन किया गया था। भारत सरकार और हाई कमीशन आॅफ इंडिया दोनो कोआपरेटिव रिपब्लिक आॅफ गयाना के साथ मिलकर कार्य करते है। उन्होने भारत सरकार के विदेश मंत्रालय, गयाना के विदेश मामलों और अंर्तराष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय, गयाना के लोक सेवा मंत्रालय और एमिटी विश्वविद्यालय को इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया।


एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान  ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत एवं गयाना के संबध काफी मजबूत, प्रगाढ़ और पुराने है। गयाना और भारत के साथ सहयोगात्मक व्यवस्थांएं अधिक सफल है क्योकी दोनो देशों के मध्य अंग्रेजी समान भाषा है। उन्होनें कहा कि इस तरह के और अधिक कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए जो अन्य देशों प्रचार और विकास की राह दिखायेगा। एमिटी के विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किया प्रशिक्षण आपके व्यवसायिक और निजी जीवन में कौशलों को विकसित करने में सहायता प्रदान करेगा।


भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के निदेशक (डीपीए - ।।) श्री सोमनाथ चैटर्जी ने सभी प्रतिभागीयों को प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को गयाना के प्रतिभागियों हेतु विशेष तौर पर डिजाइन किया गया है। हमे आशा है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्राप्त किया गया अनुभव आपके लिए सहायक होगें।

एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट के सीईओ डा नितिन बत्रा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत और गयाना मे काफी समानता है। वर्तमान समय में अधिकांश देशों द्वारा चुनौतीपूर्ण समय का सामना किया जा रहा है इसके बावजूद समय की मांग है हम स्वंय को संकट से उपर रखें और कुछ नया सीखे। एक अलग समय क्षेत्र के सहकर्मियों के साथ जुड़ कर कार्य करना हमारे लिए विशेष जूनून और रूचि थी किंतु उसी विश्वास एवं हदय से हमने प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान किया।


इस अवसर पर प्रतिभागीयो ंने अपने विचारो ंको साझा किया जिसके अंर्तगत गयाना के राष्ट्रपति कार्यालय की प्रेस और प्रचार निदेशक श्रीमती सूये फाइंडले विलियम्स ने एमिटी द्वारा व्यापक प्रशिक्षण देने के लिए सराहना करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान काफी कुछ सीखा है जिसें वे अपने कार्य में निश्चित रूप से शामिल करेगीं जैसे कि अधिकतम प्रचार के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग कैसे करें, स्टोरी का निर्माण कैसें करें और एक अच्छी स्टोरी स्थान और समय से परे होती है आदि।


एक अन्य प्रतिभागी श्री टायरोन रामबाचसवी ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि मैने जो ज्ञान प्राप्त किया है उसने निश्चित रूप में मुझे एक डिजिटल संचार अधिकारी के रूप में अपने कार्यो को अलग तरह से देखने का रवैया प्रदान किया है। मै स्वंय को चुनौतियों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित महसूस करता हंू। एक अन्य प्रतिभागी सुश्री जेनिका हूपर ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत मै नई जानकारी और तकनीकों से लैस हंू जो मेरे प्रतिदिन के कार्यो को बेहतर ढंग से पूर्ण करने मे ंसहायक होगें।


इस एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट और एमिटी स्कूल आॅफ कम्यूनिकेशन द्वारा आयोजित पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में एमिटी के शिक्षकों और प्रख्यात मीडिया विशेषज्ञों द्वारा संचार योजना और रणनीती, मीडिया संबंधों का निर्माण, सोशियल मीडिया पर छवि प्रबंधन, सार्वजनिक बोलने और भाषण लेखन के माध्यम से दर्शकों को कैसे जोड़ा जाये। प्रभावी प्रस्तुत कौशल, कैमरे का सामना कैसे करें, फर्जी खबरों को कैसे खारिज करें, दुष्प्रचार, संकट संचार और प्रतिष्ठा प्रबंधन की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रस्तुती कौशल और सार्वजनिक बोलने की कला पर सत्र आयोजित किये गये।


इस समापन समारोह में एमिटी गु्रप वाइस चांसलर डा गुरिंदर सिंह ने एमिटी शिक्षण समूह के संर्दभ में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एमिटी इंस्टीटयूट आॅफ ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट के निदेशक ब्रिगेडियर आर के शर्मा सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

--------------------------------------------------

अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दूबे - 9818671697