बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।



नई दिल्ली 5 जून (हि. वार्ता)

 आज सुबह बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । वे 48 वर्ष के थे। भाटिया को 1994 में भारतीय उपमहाद्वीप में एमेडियस ब्रांड लाने का श्रेय दिया जाता है, जो आज ट्रैवल एजेंटों और एयरलाइंस के लिए ट्रैवल टेक्नोलॉजी प्रदान करता है। एमॅड्यूस ने 2019 में भारत में संचालन के 25 सफल वर्षों का जश्न मनाया।

किंग्स कॉलेज, लंदन विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, भाटिया को बैक-एंड एयरलाइन संचालन और इन्वेंट्री नियंत्रण के प्रबंधन के लिए एक आईटी सक्षम सॉफ्टवेयर विकास और सेवा समर्थन कंपनी आरक्षण डेटा रखरखाव (भारत) का संचालन करने का श्रेय दिया जाता है। बर्ड ग्रुप की आईटी सेवाएं और बर्ड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (बीआईएस) के साथ आरएंडडी में प्रवेश विभिन्न एयरलाइनों को प्रौद्योगिकी और समाधान प्रदान करने का काम करता है। इसके अलावा, उनके श्रेय के लिए बर्डरेस, एक बी 2 बी वितरण चैनल है जो यात्रा उद्योग के खिलाड़ियों को एक लचीले और उपयोग में आसान समाधान में अपनी सामग्री और भुगतान आवश्यकताओं के सभी पहलुओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

यात्रा बाजार के व्यापक ज्ञान के साथ-साथ सेवा उद्योग में दशकों के अनुभव के साथ गहन समझ और संपन्न होने के साथ, भाटिया ने नए मानकों और दुनिया को स्थापित करने के लिए बर्ड हॉस्पिटैलिटी सर्विसेज के तहत आतिथ्य क्षेत्र में समूह के विकास का नेतृत्व किया था। 

आज, समूह भारत और यूके में संपत्तियों का मालिक है और उनका संचालन करता है।

भाटिया यात्रा और विमानन उद्योग की चिंताओं के बारे में बहुत मुखर थे और भारत के विमानन और पर्यटन उद्योग पर एक विश्वसनीय टिप्पणीकार थे। इस साल मार्च में, रिपोर्टों में कहा गया था कि भाटिया एयर इंडिया के लिए बोली लगाने वाले के रूप में भी उभरे थे।

राहुल शर्मा 

मोदी नगर ,गाजियाबाद ।