तीसरी लहर की तैयारी के लिए हुई पिडियाट्रिक कोविड केयर ट्रेनिंग।



-संभागीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित हुई ट्रेनिंग।

-बाल रोग विशेषज्ञों और स्टाफ नर्स ने किया प्रतिभाग।

आगरा, 25 जून 2021

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए सरकार लगातार तैयारियां तेज कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को संभागीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्र के सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी पांडेय ने दो दिवसीय पिडियाट्रिक कोविड केयर प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जनपद में पीकू( पिडियाट्रिक आईसीयू) वार्ड तैयार किए गए हैं। इनमें ऑक्सीजन और वेंटिलेटर इत्यादि लगाए गए हैं। शुक्रवार से पिकू के लिए चिकित्साधिकारियों और स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण की शुभारंभ हुआ है। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल के चिकित्सक और स्टाफ प्रतिभाग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में बाह, सैंया, बरौली अहीर और खंदौली सीएचसी पर पीकू वार्ड तैयार हो चुके हैं। वहां सभी जरूरी सामान भी पहुंचाया जा चुका है। अब प्रशिक्षण देकर आखिरी तैयारी हो रही है। ताकि मुश्किल वक्त में हम आसानी से निपट सकें।

दो दिवसीय प्रशिक्षण में पीकू के लिए बनाए गए जनपद के नोडल डॉ. सत्यमूर्ति तोमर ने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में तीन बैच में प्रशिक्षण हो रहा है. प्रत्येक बैच में 30-30 स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। इस मौके पर उप नोडल डॉ. अरूण दत्त, मास्टर ट्रेनर डॉ. अभिषेक परिहार,स्टाफ नर्स भंवर सिंह, स्वित शुक्ला सहित अन्य प्रतिभागी मौजूद रहे।