एमिटी के अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन में विशेषज्ञों ने बताया फाॅरेन लैग्वेंज में कैरियर बनाने का महत्व





हिन्दुस्तान वार्ता, नोएडा।अनिल दुबे।

एमिटी विश्वविद्यालय में छात्रों की प्रगति पर आयोजित तीन दिवसीय अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन के अंतर्गत आज द्वितीय दिन विभिन्न परिचर्चा सत्रों का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में ‘‘ फाॅरेन लैग्वेंज - वैश्विक नागरिकता के युग में अवसर’’ पर परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों जैसे कि ले - फ्रेहिंदी के अध्यक्ष एवं सीइओ श्री हारू मेहरा, वरिष्ठ अनुवादक और दुभाषिया श्री रवी कुमार, स्वीस रे ग्लोबल बिजनेस साॅल्युशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्वीस रे आपरेशन की उपाध्यक्ष सुश्री पूजा रमेश आनंद और एजुकेशन एंड बियांड के निदेशक श्री दिनेश अग्रवाल ने फाॅरेन लैग्वेंज में कैरियर बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। इस परिचर्चा सत्र में एमिटी स्कूल आॅफ फाॅरेन लैग्वेंज के प्रमुख डा इंदरबीर सिंह कोच्चर ने अतिथियों का स्वागत किया।


ले फ्रेहिंदी के अध्यक्ष एवं सीइओ श्री हारू मेहरा ने ‘‘ फाॅरेन लैग्वेंज में भविष्य के रोजगार’’ पर जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में शिक्षण, कटेंट डेवलपमेंट या अनुवादक, पर्यटन और टेक जाइंट - आउटसोर्सिंग मुख्य चार क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध है इसके अतिरिक्त इंजिनियिरिंग, हाॅटेल और रेस्टोरंेट व्यापार, उच्च शिक्षा, अंर्तराष्ट्रीय व्यापार, में भी अवसर है। आने वाले पांच वर्षो के उपरांत शिक्षण में किताबों और नोटबुक पर निर्भरता नही होगी और डिजिटल माध्यम पर अधिक जोर होगा। आॅनलाइन शिक्षण पर जोर होगा और भारतीय जो कि आमतौर पर तीन चार भाषाओं की जानकार होते है उनके लिए अवसरों की भरमार होगी। नये रोजगार उन लोगों के लिए होगें जो ग्राहकों को लक्ष्य करके पठन सामग्री विकसित करेगें। पर्यटन क्षेत्र में पर्यटक अधिक जानकारी और अनुभव की मांग करेगा और भारत विविधता की संस्कृतियों वाला देश है जहां गाइड या पर्यटन व्यवसायिकों के लिए नये अवसर उपलब्ध होगें। टेक जाइंट - आउटसोर्सिंग के अंर्तगत अमेजन आदि कंपनिया अपने उत्पादों के लिए विभिन्न भाषाओं के जानने वाले व्यक्तियों को आउटसोर्स कर रही है। उन्होनें छात्रों से कहा कि निरंतर सीखते रहे और आत्मसात करें, अपने भाषाई कौशल के साथ डिजिटल कौशल को विकसित करेें।


वरिष्ठ अनुवादक और दुभाषिये, श्री रवी कुमार ने छात्रो ंको संबोधित करते हुए कहा कि अगर मै स्वंय को केवल भाषा और साहित्य तक सीमित रखता तो शायद जीवन में अनुवाद तक सीमित रहता तो बड़े अवसर नही मिल पाते इसलिए भाषा को जीवन के विभिन्न आयामों के साथ जोड़ा। भाषा केवल व्याकरण या सही उच्चारण तक सीमित नही है बल्कि लेखन और बोलने के क्षेत्र में काफी अवसर है। आप एक अच्छे दुभाषियें बन सकते है जिसमें आपको व्यक्ति के बोलने के साथ उसे अनुवाद करके बोलना होता है। अनुवाद में गुगल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बुनियादी जानकारी प्रदान कर रहा है इसलिए अगर आप भी बुनियादी जानकारी देेंगे तो सफलता मुश्किल है आपको विशेष विषयों की जानकारी होनी चाहिए। अनुवादक का भविष्य काफी उज्जवल है किंतु तभी जब आप तकनीकी से एकीकृत होगें, आपको प्रोजेक्ट प्रबंधन के विकास की, जोखिम को कम करने, समूह में कार्य करने, प्रबंधन की बुनियादी जानकारी सहित कई कौशलों की जानकारी होना आवश्यक है। इस रोजगार बाजार मे ंआपको वैश्विक के साथ स्थानीय होना होगा।


स्वीस रे ग्लोबल बिजनेस साॅल्युशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्वीस रे आपरेशन की उपाध्यक्ष सुश्री पूजा रमेश आनंद ने संबोधित करते हुए कहा कि व्यापार के विकास और ग्राहकों की संतुष्टि के लिए फाॅरेन लैग्वेज अत्यधिक महत्वपूर्ण है। लैग्वेंज ने लक्ष्यों को हासिल करने और अवसरो ंके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बहुभाषीय जानकारी रखने वाले कर्मचारियों की मांग वैश्विक स्तर पर बढ़ रही है। आज हर ग्राहक की समस्या के लिए विशेष निराकरण की आवश्यकता है क्योकी पूरे विश्व में ग्राहक कही से हो सकते है। इंग्लीश पूरे विश्व की सामान्य भाषा होने के बावजूद पर्याप्त नही है इसलिए कोरपोरेट में बहुभाषा की जानकारी रखने वालों को प्रमुखता दी जा रही है।


एमिटी स्कूल आॅफ फाॅरेन लैग्वेंज के प्रमुूख डा इंदरबीर सिंह कोच्चर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस सत्र का आयोजन छात्रों को फाॅरेन लैग्वेज के क्षेत्र में अवसरों की जानकारी प्रदान करने के लिए किया गया है। वर्तमान वैश्विक युग में देशों के मध्य सेतु निर्माण करके व्यापार, संबंध के विकास हेतु भाषा को समझना आवश्यक है। एमिटी सदैव छात्रों के विकास हेतु इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

इस अवसर पर एजुकेशन एंड बियांड के निदेशक श्री दिनेश अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त किये। प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान छात्रों और शिक्षकों ने कई प्रश्न भी किये जिनके जवाब भी प्राप्त हुए।

-------------------------------------------------------

अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दूबे - 9818671697