एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के छात्र को मिला प्रख्यात डायना अवार्ड 2021





हिन्दुस्तान वार्ता, नोयडा।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र केवल शिक्षण के क्षेत्र में ही नही बल्कि मानवता और समाजिक कार्य के क्षेत्र में भी अपने कार्यो द्वारा अभिभावक और विद्यालय को गौरवांवित करते रहते है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के कक्षा 12वी के छात्र श्री सत्यम मेहता को समाज की बेहतरी हेतु समाजिक - औद्योगिक पहल करने के लिए प्रख्यात डायना अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया। यह विश्व प्रसिद्ध अवार्ड 09 से 25 वर्ष की आयु के एक युवा व्यक्ति को समाजिक और मानवीय कार्यो के लिए प्रदान किया जाता है विदित हो कि डायना अवार्ड, व्यक्तियों और समूहों को दिये जाने वाले युवाओं के लिए सबसे लंबे समय तक चलने वाला पुरस्कार है। इस अवसर पर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की प्रधानाचार्या श्रीमती रेनू सिंह ने छात्र को बधाई देते हुए उसके सुखद और उन्नत भविष्य की कामना की।


 


एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र श्री सत्यम मेहता द्वारा अपना ऐप ‘‘रूरल इन्वेस्ट’’ लांच किया गया ताकि वित्त की शक्ती का लाभ उठाते हुए उपयोगकर्ताओं को रणनीतिक रूप से विभिन्न परिसंपत्ति वर्गो में एसआईपी के माध्यम पैसा निवेश करने के लिए सशक्त और सक्षम बनाया जाये। भारत में 70 प्रतिशत ग्रामीण आबादी वर्षा पर निर्भर कृषि व्यवसायों में कार्यरत है जिनमेें से हर पांचवे की आय 17 डाॅलर प्रतिमाह से कम है। वित्तीय साक्षरता की कम या बिलकूल जानकारी ना होना उन्हे कमजोर बनाता है। इन हताश किसानों के लिए ़ऋण का एकमात्र स्त्रोत असंगठित साहूकार है। कृषि की उदार प्रकृति, अल्प बचत और हताशा किसानो की आत्महत्या का प्रमुख कारण है। इन्ही समस्याओं के निवारण के लिए एमिटी के छात्र सत्यम द्वारा रूरल इनवेस्ट एप प्रारंभ किया जो व्यापक धन प्रबंधन एप है जिसका उददेश्य भारत की ग्रामीण आबादी को वित्तीय साधनों तक पहंुच प्रदान करकेे वित्तीय साक्षरता की अवधारणा को विकसित करना है।


 


link to Diana Awards roll of honour 2021- https://diana-award.org.uk/roll-of-honour-2021/


 


Also, download app from the app store- https://apps.apple.com/in/app/rural-invest/id1519181908 


 


or from the play store- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.plutonomic.ruralinvest&hl=en_IN&gl=US


 


छात्र सत्यम मेहता द्वारा ई कचरे के प्रबंधन पर अपनी परियोजना को प्रस्तुत किया गया है जिसे भी ध्यान में रखते हुए डायना अवार्ड प्रदान किया गया है। भारत में लगभग 75 प्रतिशत ई कचरा लैंड फिल में डाला जाता है। सत्यम ने ई - वेस्ट, जंकगार्डस के उचित प्रबंधन के लिए www.junkguards.com की सह स्थापना की पहल की। उन्होनें ना केवल राष्ट्रीय स्तर की एनवाईएस लीडरशिप लीग जीती बल्कि फांउडेशन आॅफ यंग इनोवेटर्स, एस्सेल गु्रप और द इंडस एंटरप्रेन्योर्स से 2 लाख रूपये के निवेश प्राप्त किये।


डायना अवार्ड प्रदान करने के लिए एक अन्य परियोजना प्रवाह कृति पर भी विचार किया गया जो सत्यम द्वारा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा में समाजिक कार्य के अंर्तगत संचालित किया गया था जिसका उददेश्य सभी वर्गो में विभिन्न उम्र की महिलाओं के के बीच बेहतर मासिक धर्म स्वास्थय और स्वच्छता प्रबंधन को बढ़ावा देना था। विदित हो कि सत्यम मेहता ‘‘प्लाईअप’’ के मुख्य परिचालन अधिकारी भी है जो कि एक छात्र निर्मित संगठन है जो युवाओं को उद्यमिता क्लब, वैश्विक छात्र समुदाय और मार्गदर्शन के अवसर प्रदान करके उद्यमिता को प्रोत्साहित करता है। इसके अतिरिक्त सत्यम मेहता को एमआईटी लाॅन्च एक्स प्रोग्राम 2021 में स्वीकार किया गया है जो सबसे प्रतिष्ठित हाई स्कूल कार्यक्रमों में से एक है जहां कोई भी उद्योगों के विशेषज्ञों से सीख सकता है और वास्तविक उत्पादों का निर्माण कर सकता है। वर्तमान में सत्यम कोर स्टूडेंट कांउसिल के सदस्य और स्कूल के साइबर कैप्टन है। सत्यम को महामारी के दौरान समाज में 3डी प्रिटेंड फेस शील्ड बनाने और वितरित करने के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल द्वारा कोविड योद्धा के खिताब प्रदान किया गया है।


 


एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा, समाजिक और आर्थिक परिवेश में बदलाव लाने का सशक्त माध्यम है। हम आज के युवाओं को समाजिक बेहतरी के क्षेत्र मे कार्य करने के लिए सदैव प्रोत्साहित करते है। सत्यम मेहता ने पहल करते हुए कई समस्याओं के निवारण और लोगों को जागरूक करने के लिए कार्य किया है। प्रख्यात डायना अवार्ड से सम्मानित हमारे छात्र सत्यम मेहता ने देश, विद्यालय और परिवार को गौरवांवित किया है।


 


----------------------------------------------


अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दूबे - 9818671697