ग्वाटेमाला में 'आजादी का अमृत महोत्सव' की धूम, निकाली रायल एनफील्ड बाइक रैली।


हि. वार्ता ( शाश्वत तिवारी)

आजादी का अमृत महोत्सव की धूम दुनिया के अलग-अलग देशों में देखने को मिल रही है। विदेशों में स्थित भारतीय दूतावास इसको लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर बुधवार को मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत ग्वाटेमाला सिटी से ग्वाटेमाला की प्राचीन राजधानी टेकपैन तक बाइक रैली निकाली गई,  जिसमें रायल एनफील्ड बाइक के साथ 15 बाइकर्स ने हिस्सा लिया। 

-----------------------------

ग्वाटेमाला सिटी से प्राचीन राजधानी टेकपैन तक निकाली गई रैली

-----------------------------

इस बारे में ग्वाटेमाला स्थित भारतीय दूतावास ने तीन ट्वीट कर जानकारी दी। अपने ट्वीट में दूतावास ने लिखा कि 'ग्वाटेमाला में रॉयल एनफील्ड आजादी रैली। भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के एक भाग के रूप में भारतीय दूतावास ने समारोह का आयोजन किया। बाइक रैली ग्वाटेमाला सिटी से टेकपैन (ग्वाटेमाला की प्राचीन राजधानी) तक निकाली गई।

----------------------------

रैली में रायल एनफील्ड बाइक के साथ 15 बाइकर्स ने हिस्सा लिया भाग

---------------------------

दूतावास ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि 'रैली की शुरुआत दूतावास परिसर से हुई। ग्वाटेमाला के राजदूत बीएस मुबारक ने रैली की नेतृत्व किया। वहीं ग्वाटेमाला के एक प्रसिद्ध बाइकर विक्टर मजारीगो ने रैली की अध्यक्षता की।

अपने तीसरे ट्वीट में दूतावास ने लिखा कि 'रैली पुएब्लो रियल, टेकपैन में महात्मा गांधी की प्रतिमा की आदमकद प्रतिमा के सामने समाप्त हुई। यह प्रतिमा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में रखी गई थी।


क्या है आजादी का अमृत महोत्सव?

वर्ष 2023 में देश को आजादी मिले 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके को यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्च में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का आगाज किया था। इसके तहत देश ही नहीं विदेशों में भी 75 सप्ताह तक भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े नायकों को याद करने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।