महाराजा महाविद्यालय में विविध विषयों पर हुआ सार्थक बेविनार का आयोजन।

 


बोध वाक्य "उद्यम से ही कार्यों की सिद्धि  होती है" पर रहा केंद्रित।

हिन्दुस्तान वार्ता।

     छतरपुर। शासकीय महाराज कॉलेज, छतरपुर में स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के द्वारा विविध विषयों पर आधारित एक ऑनलाइन बेवीनार का आयोजन बुधवार को प्राचार्य डॉ एल एल कोरी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम का बोध वाक्य "उद्यम से ही कार्यों की।सिद्धि होती है, केवल इच्छा करने मात्र से नहीं" रखा गया था।

    आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित इस कार्यक्रम में प्रथम आमंत्रित वक्ता प्रो. एस. के. छारी ने 'कुटीर उद्योग और रोजगार के अवसर' विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि "छतरपुर जिले में अनेक कुटीर उद्योगों की संभावनाएं हैं। आवश्यकता होती है जोखिम उठा कर स्टार्टप करने की।" उन्होंने बताया कि "छतरपुर में अगरबत्ती उद्योग, मिनरल वॉटर की पैकिंग, थर्मोकॉल से वस्तुओं का निर्माण, फर्नीचर उद्योग, ईंटभट्टा उद्योग, प्रकाशन उद्योग जैसे पुस्तकें, पत्र-पत्रिकाएं, पंपलेट्स आदि का प्रकाशन,प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया,व्यवसायिक शिक्षा में प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु कोचिंगस, स्कूल और कॉलेज, बुंदेली फिल्म उद्योग जैसे अनेक उद्योग स्थापित हो सकते हैं। विद्यार्थियों को उद्यम स्थापित करने के लिए सरकार शीघ्र मदद भी करती है।"

            द्वितीय आमंत्रित वक्ता डॉ सी पी गुप्ता ने 'प्रमुख महिला स्वतंत्रता सेनानी' विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि "हमें स्वतंत्रता केवल पुरुषों के बलिदान से ही नहीं मिली है, इसमें महिलाओं की भी उतनी ही भागीदारी रही है, जितनी पुरुषों की।" उन्होंने आगे कहा कि"स्वाधीनता संग्राम में अनेक महिलाओं ने बलिदान दिया है जिनमें से कुछ के ही नाम लिखित इतिहास में मिलते हैं, हमें उन महिला स्वतंत्रता सेनानियों के भी प्रकाश में लाना होगा जो अभी तक ओझल हैं, तभी उनके प्रति हमारी सच्ची कृतज्ञता होगी।" तीसरे आमंत्रित वक्ता डॉ राकेश कुमार कोरी ने 'जल प्रदूषण और जल संरक्षण' विषय पर व्याख्यान दिया । इसमें उन्होंने जल संरक्षण के उपायों और उसे प्रदूषित होने से रोकने के उपाय बताए। 

         इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग के प्राध्यापक डॉ एस पी जैन, हिंदी विभाग से डॉ रविन्द्र सोनपुरे ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में प्राध्यापकों  के साथ साथ स्नातक तृतीय वर्ष के विद्यार्थीउपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ एन के पटेल ने किया तथा प्रकोष्ठ की सह प्रभारी डॉ दुर्गावती सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।