एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने जीती संगठन 2021 की ट्राफी






हिन्दुस्तान वार्ता, नोएडा।

संस्थापक दिवस पर खेल विजेताओं को किया पुरस्कृत


छात्रों में खेल भावना को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार करने हेतु एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा 22 वें अन्तर एमिटी संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘ संगठन 2021’’ का आयोजन किया गया था जिसका आज समापन हो गया।  लगभग एक माह चलने वाली विभिन्न 09 प्रतियोगिताओं में कोविड से बचाव के नियमों का पालन करते हुएं छात्रों ने हिस्सा लिया। आज एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान के जन्मदिवस की उपलक्ष्य में आयोजित संस्थापक दिवस समारोह में विजयी टीमों और छात्रों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान, एमिटी हयुमिनिटी फांउडेशन की चेयरपरसन श्रीमती पूजा चौहान, एमिटी ऑनलाइन के वाइस प्रेसीडेंट श्री अभय चौहान, श्रीमती महताब चौहान और एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने छात्रों को पुरस्कृत किया। एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के चांसलर डा असीम चौहान कार्यक्रम में ऑनलाइन उपस्थित थे। इस अवसर महामारी के कारण संस्थापक दिवस और संगठन समापन कार्यक्रम का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया गया जिसमें देश के 11 एमिटी कैंपसों और विदेश के 17 एमिटी परिसरों के छात्रों ने ऑनलाइन हिस्सा लिया।


इस 22 वें अन्तर एमिटी संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘ संगठन 2021’’ में एमिटी स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की टीम ने 11 स्वर्ण, 04 रजत और 3 कांस्य पदक के साथ प्रथम स्थान, एमिटी कॉलेज ऑफ कार्मस एंड फांइनेस की टीम ने 3 स्वर्ण, 4 रजत और 5 कांस्य पदक के साथ द्वितीय स्थान और एमिटी इंस्टीटयूट ऑफ इर्न्फोमेशन टेक्नोलॉजी की टीम नेे 04 स्वर्ण, 01 रजत और 01 कांस्य पदक के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर कुल लगभग 150 छात्रों को स्वर्ण, 150 छात्रों रजत और 150 छात्रों कांस्य पदक प्रदान किया गया।


एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान ने ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा की एमिटी मे ंहम छात्रों को उनके सपनों को पूर्ण करने की राह दिखाते है। आप हमें निंसकोच बताये कि आप जीवन में क्या बनना चाहते है। वर्तमान मे ंहम सभी मिलकर देश की ज्ञान की महाशक्ती बनाकर विश्व में प्रथम स्थान पर ले जाने का प्रयास कर रहे है। डा चौहान ने कहा कि दृढ़ निश्चयता, आत्मविश्वास, संस्कार, सर्मपण और मानवता जैसे गुण छात्रों में विकसित करना ही हमारा ध्येय है जिससे हमारे छात्र वैश्विक नागरिक बनकर समाज, देश और विश्व का कल्याण करेगें। कोविड महामारी के दौरा कठिन समय मे ंहम सबने मिलकर कार्य किया और छात्रों की शिक्षण प्रकिया को जारी रखा। कोई भी देश सैन्य ताकत के बगैर सुरक्षित नही रह सकता इसलिए देश को रक्षा तकनीकी देश कों आत्मनिर्भर बनाने के लिए एमिटी द्वारा एम टेक इन डिफेंस तकनीकी कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। विश्व में भारतीय मस्तिष्क का कोई मुकाबला नही है और हम साथ मिलकर विकास का परिवर्तन लायेगें।


एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अन्तर एमिटी संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘ संगठन 2021’’ केवल एक कार्यक्रम या खेल नही है बल्कि यह हमारी संयुक्त एकता का परिचायक है जो हमारे युवाओं को प्रोत्साहित करता है। उन्होनें कहा कि परिवार, समाज या देश में एकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो विकास के लिए सहायक होता है। संगठन हमारी एकता का दिन है और हम छात्रों में एकता के संस्कारों को पोषित करते है। डा चौहान ने कहा कि हम मिलकर विश्व में परिवर्तन लायेगें, अपनी जवाबदारी को समझें, सदैव विन्रम रहे और विश्व को सभी के लिए बेहतर स्थान बनायें।


एमिटी विश्वविद्यालय हरियाणा के चांसलर डा असीम चौहान ने कहा कि संस्थापक दिवस के कार्यक्रम में एमिटी के विभिन्न कैंपस से लोग ऑनलाइन जुड़े है और एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा के छात्र और शिक्षक उपस्थित है यह देखकर अत्यंत हर्ष हो रहा है। एमिटी मे ंहम छात्रों को शिक्षण के साथ खेल कूद के लिए प्रोत्साहित करते है जिससे वे विभिन्न वैश्विक प्रतियोगिताओं में अपने देश का नाम रौशन कर सकें।


 


संगठन 2021 की चेयरपरसन डा कल्पना शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस अन्तर एमिटी संस्थान खेल प्रतियोगिता ‘‘ संगठन 2021’’ में छात्रों हेतु खेल प्रतियोगिता, संास्कृतिक कार्यक्रम, ऑनलाइन और ऑफलाइन क्विज प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन ििकया गया। छात्रों ने कुल 08 प्रतियोगितायें किक्रेट, शूटिंग, टेबल टेनिस, टेनिस, शतरंज, कैरम, साफ्टबॉल, एथलिट प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए भी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।


 


इस कार्यक्रम का प्रारंभ अतुलाशा (वंचित बालकों के लिए संचालित विद्यालय), एमिटी विश्वविद्यालय और एमिटी डॉग एकेडमी के छात्रों द्वारा मार्च पास्ट के साथ हुई। मार्च पास्ट में प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने आत्मविश्वास, दृढ़ संकल्प और धैर्य का परिचय दिया।


 


इस अवसर पर एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान द्वारा ‘‘संगठन 2021 स्मारिका’’ का विमोचन किया गया।


 


इस कार्यक्रम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें एमिटी के छात्रों ने मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुतियां, नृत्य और बैंड प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।


----------------------------------------------------


अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दुबे - 9818671697