राजस्थान सरकार ने आगरा के उद्यमियों को धौलपुर में उद्योग लगाने का दिया प्रस्ताव: नेशनल चेंबर।



- रीको के अधिकारी मिले आगरा के उद्यमियों से।

- राजस्थान सरकार की योजनाओं एवं  सुविधाओं की दी जानकारी।

- 24 एवं 25 जनवरी 2022 को जयपुर में होगा इन्वेस्टमेंट समिट 

आगरा के उद्यमियों को दिया निमंत्रण।

- आगरा में उद्योगों पर रोक नहीं हटी तो आगरा के उद्यमी हो सकते है गंभीर विचार के लिए मजबूर।

- एक प्रतिनिधिमंडल भ्रमण करेगा धौलपुर रीको औद्योगिक क्षेत्र का।

हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

आज दिनांक 23-10-2021 को होटल पीएल पैलेस में राजस्थान इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन - रीको द्वारा नेशनल चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स यूपी आगरा के तत्वाधान में एक इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया गया। इस आयोजन में रीको की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्रीमती रुकमणी रिआर सिहाग, आईएएस ने कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में आगरा के उद्यमियों को राजस्थान सरकार की योजनाओं एवं उद्योगों को दी जाने वाली सुविधाएं पर संक्षित प्रकाश डाला और 24 एवं 25 जनवरी 2022 को जयपुर में होने वाले इन्वेस्टमेंट के लिए आमंत्रित किया।  कार्यक्रम के विशेष अतिथि नेशनल चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स यूपी आगरा के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में बताया कि रीको द्वारा आगरा के निकट एवं अपने पड़ोसी जनपद धौलपुर औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के संबंध में जो पहल की जा रही है उससे आगरा के उद्यमियों एवं राजस्थान इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन दोनों को ही लाभ प्राप्त होगा क्योंकि आगरा में उद्योगों पर विभिन्न प्रकार की रोकें लगी हुई है जिनके चलते आगरा में न तो पुराने उद्योगों का विस्तारीकरण हो पा रहा है और न ही नए उद्योगों की स्थापना हो पा रही है।  किंतु आगरा के बहुत से ऐसे पारंपरिक उद्योग हैं जिनमें आगरा के उद्यमियों को महारथ हासिल है जिन्हें विस्तारीकरण की आवश्यकता है और आगरा में लगी बंदिशों के कारण वे गरा में अपने उद्योगों का विस्तारीकरण नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे उद्यमी अपने उद्योगों के विस्तारीकरण के लिए आगरा के निकट धौलपुर औद्योगिक क्षेत्र को चुन सकते हैं।   इससे अप्रत्यक्ष रूप से आगरा की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा तथा आगरा के युवाओं को रोजगार सृजन के साथ-साथ राजस्थान सरकार को भी लाभ प्राप्त होगा।  एक प्रतिनिधि मंडल शीघ्र ही रीको धौलपुर का भ्रमण करेगा। उन्होंने आगे चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि नेशनल चेंबर द्वारा राज्य एवं केंद्र सरकार से बार-बार अनुरोध करने पर भी आगरा के उद्योगों पर लगी बंदिशों को नहीं हटाया जा रहा है जिसके कारण आगरा औद्योगिक क्षेत्र में पर्याप्त रूप से पिछड़ चुका है। अगर यही हालात रहे तो आगरा के उद्यमी पलायन करने पर मजबूर हो सकते हैं। 

रीको भरतपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक आरबी जैमिनी द्वारा राजस्थान सरकार की योजनाओं एवं उद्योगों को दी जाने वाली सुविधाओं को पीपीटी द्वारा प्रदर्शित किया गया जिसमें बताया गया कि धौलपुर जिले में निगम के औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंड आवंटन के बाद 1 वर्ष में उत्पादन प्रारंभ करने पर 50% भूखंड की कीमत वापस लौटाई जाती है। इसी प्रकार भूखंड आवंटन के लिए 25% राशि जमा कराने पर शेष 75% राशि किस्तों में जमा कराने की सुविधा उपलब्ध है। जिला उद्योग संघ धौलपुर के अध्यक्ष राजीव मित्तल ने आश्वासन दिया कि धौलपुर में उद्योगों की स्थापना पर जिला औद्योगिक संघ हर प्रकार से सहयोग करने के लिए तत्पर है। 

नेशनल चैंबर के पूर्व अध्यक्ष अमर मित्तल द्वारा व्यक्त किया गया कि आगरा के उद्यमी अपने औद्योगिक विस्तारीकरण के लिए धौलपुर में इकाइयां स्थापित कर सकते हैं क्योंकि धौलपुर में उद्योगों पर कोई रोक नहीं है बल्कि उद्योगों को विशेष सुविधाएं प्रदान करते हुए उन्हें धौलपुर में उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।  इस प्रकार आगरा के उद्यमी राजस्थान सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  इससे आगरा की उद्यमियों को अन्यत्र विस्थापित होने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि धौलपुर क्षेत्र आगरा से आवागमन की दृष्टि से सुविधाजनक है। 

उपस्थित उद्यमियों द्वारा धौलपुर औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत् आदि की समस्याओं से भी रीको के अधिकारियों को अवगत कराया जिसमें रीको के अधिकारियों द्वारा शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया गया। 

धन्यवाद ज्ञापन रीको भरतपुर के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष सिंघल द्वारा किया गया। 

इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त रीको से उत्तम सिंह परमार, पिंटेश मीणा, आशीष सिंघल आदि भी उपस्थित रहे। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल पूर्व अध्यक्ष के के आपलीवाल, शांति स्वरूप गोयल, सीताराम अग्रवाल, प्रदीप कुमार वार्ष्णेय, अमर मित्तल, अनिल वर्मा, श्रीकिशन गोयल,सदस्यों  में राकेश चौहान, उदय कुमार अग्रवाल, मनोज कुमार गुप्ता, राजेश कुमार अग्रवाल, राजेंद्र गर्ग, मयंक मित्तल, राहुल चतुर्वेदी, संजीव कुमार गुप्ता, मयंक मित्तल,  नरेंद्र तनेजा, सुनील कुमार गर्ग, अतुल कुमार गर्ग, मनीष बंसल, मधुर जैन, ईशान अग्रवाल, बसंत रस्तोगी, नितिन जैन, राहुल पारासर, अक्षत गुप्ता, सुशिल बंसल, रविंद्र जैन, विजय कुमार अग्रवाल, अमित ओबेरॉय, लवकुश गोयल, बृज भूषण, सुन्दर लाल अरोरा,अमित आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।