टीबी मुक्त भारत अभियान में ग्राम प्रधान करेंगे सहयोग।




-टीबी मुक्ति के लिए प्रधानों को दिया जा रहा प्रशिक्षण।

--प्रधानों को प्रशिक्षण में बताए जा रहे टीबी से बचाव के उपाय।

आगरा। हिन्दुस्तान वार्ता

टीबी मुक्त भारत अभियान में अब ग्राम प्रधान भी अहम भूमिका निभाएंगे। वह  ग्रामीणों को टीबी से बचाव के उपाए बताएंगे। इसके लिए जिला क्षय रोग विभाग द्वारा जनपद में ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ. संत कुमार ने बताया कि टीबी से मुक्ति पाने के लिए शासन ने प्रधानों की भी जिम्मेदारी तय कर दी है। राज्य स्तर से पंचायती राज विभाग को मिले दिशा-निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मी प्रधानों को टीबी से बचाव की ट्रेनिंग दे रहे हैं। यह ट्रेनिंग ब्लॉकवार हो रही है। डीटीओ ने बताया कि विभाग ग्राम प्रधानों को टीबी के लक्षण, होने वाली दिक्कतें, बचाव आदि के बारे में ट्रेनिंग दे रहा है। 

.................

टीबी के मिथक दूर करने के प्रयास।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि सभी नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को ब्लॉक वार प्रशिक्षित किया जा रहा है। टीबी के प्रति कई मिथक हैं। ग्राम प्रधान जागरुकता के साथ इन मिथकों को दूर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की टीबी संक्रामक नहीं होती हैं। टीबी के लगभग एक-तिहाई मरीज फेफड़ों में संक्रमण से परेशान होते हैं। इनका सही समय पर इलाज होने से बीमारी दूर हो जाती है। संक्रमित के खांसने-छींकने से पैदा होने वाली सूक्ष्म बूंदों से  संक्रमण फैलता है। अगर मुंह पर कपड़े या रूमाल रखकर खांसा जाए तो यह संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। मास्क का इस्तेमाल टीबी का संक्रमण रोकने में कारगर है। 

...........................

यह कर सकते हैं ग्राम प्रधान

स्कूली बच्चों के साथ रैली।

टीबी के लक्षण के बारे में जागरूकता।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में वाल पेंटिंग

सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता।

पंचायत, सामुदायिक, खुली बैठकों में टीबी के बारें में संदेश।

.........................

टीबी के लक्षण..

थकान।

हल्का बुखार।

रात में पसीना आना।

खांसी में खून आना।

वजन घटना, भूख न लगना।

दो हफ्ते से लगातार खांसी आना।

छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा संत कुमार ने बताया कि आगरा के कुल 15 ब्लॉक को जनपद के 5 जिला समन्वयकों को तीन तीन ब्लॉक आवंटन किए गए हैं, जिनमें डीपीपीएम कमल सिंह को खंदौली, एत्मादपुर और अछनेरा डीपीएमएम अरविन्द कुमार यादव को बरौली अहीर, फतेहाबाद और शमशाबाद डीपीटीसी शशिकांत पोरवाल को बाह, पिनाहट और जैतपुर कला डीपीटीसी पंकज सिंह को फतेहपुर सीकरी, बिचपुरी और सैया डीपीसी अखिलेश शिरोमणि को खेरागढ़, जगनेर और अकोला में लगाया गया है।