एमिटी विश्वविद्यालय के छात्रों को मतदाता पहचान पत्र बनवाने और मतदान करने के लिए किया जागरूक







हिन्दुस्तान वार्ता, नोएडा।

लोकतंत्र के निर्माण में मतदान की भूमिका सबसे अहम होती है और छात्रों को मतदाता पहचान पत्र बनवाने, वेाटर लिस्ट के महत्व को बताने और मतदान करने के लिए जागरूक करने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक, गौतमबुद्ध नगर द्वारा एमिटी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग की लेक्चरार डा वंदना यादव और डा ममता ने छात्रों को जानकारी प्रदान की। एमिटी विश्वविद्यालय के डीन - स्टूडेंट वेलफेयर डा मार्शल सहानी द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर कोविड के नियमों का पालन करते हुए बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे।


शिक्षा विभाग की लेक्चरार डा वंदना यादव ने कहा कि किसी भी लोकतंत्र में मतदान प्रतिनिधियों के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आवश्यक है कि जो व्यक्ति 18 वर्ष के हो चुके है या होने वाले है वह मतदान हेतु अवश्य रजिस्ट्रेशन कराये और मतदान पत्र बनवाकर वोट दें। मताधिकार का उपयोग करके आप सही व्यक्ति को चुनकर देश के विकास में सहायक होगें। डा यादव ने कहा कि वेबसाइट पर रजिस्टर करें या मोबाइल एप से मतदाता सेवाएं प्राप्त कर सकते है या बीएलओ के माध्यम से फार्म भरकर अपना मतदान पहचान पत्र बनवा सकते है। उन्होने कहा कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अंर्तगत मतदाता शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। 1 नवंबर से 30 नवंबर तक विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। उन्होनें फार्म 6, 7 और 8 सहित हेल्पलाइन नं 1950 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।


शिक्षा विभाग की लेक्चरार डा ममता ने कहा कि देश में विकास के परिवर्तन की जिम्मेदारी युवाओं की है इसलिए जिम्मेदारी को समझ कर मतदान पहचान पत्र बनावाये और मतदान करें। आज के युवा हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी निभा रहे है इसलिए स्वंय भी जागरूक हो और परिवार के लोगों सहित आस पास के लोगों को रजिस्ट्रर करवाने, मतदान करने के लिए जागरूक करें।


एमिटी विश्वविद्यालय के डीन - स्टूडेंट वेलफेयर डा मार्शल सहानी ने कहा कि एमिटी द्वारा सदैव छात्रों को उनके अधिकारों के लिए जागरूक किया जाता है। देश में लोकतंत्र कायम रखने के लिए आवश्यक है कि सभी बालिग व्यक्ति मतदान करें और इस कार्यक्रम के माध्यम से आपको मतदान पहचान पत्र बनवाने की प्रक्रिया आदि को विस्तृत तौर पर बताया जा रहा है।


इस अवसर पर छात्रों ने मतदान पहचान पत्र बनवाने, नाम परिवर्तन, स्थान परिवर्तन से संबधित कई प्रश्न किये जिसके अधिकारियों ने जवाब प्रदान किये।


----------------------------------------------------


अधिक जानकारी के लिए संर्पक करें - अनिल दुबे - 9818671697