वाणिज्य कर विभाग द्वारा नेशनल चैंबर के सहयोग से जीएसटी पंजीयन शिविर का किया आयोजन।



जीएसटी पंजीयन है व्यापारी के सम्मान का प्रतीक ।

उत्तर प्रदेश में पंजीकृत व्यापारी को मिलेगा 10 लाख की व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ, नहीं देना है प्रीमियम।

शून्य खरीद बिक्री से संबंधित रिटर्न एसएमएस द्वारा दाखिल करने की सुविधा।

छोटे व मझोले व्यापारियों के लिए समाधान योजना का लाभ।

5 करोड़ तक के वार्षिक कारोबार सीमा तक के व्यापारी के लिए तिमाही रिटर्न दाखिल करने की सुविधा ।


हिन्दुस्तान वार्ता।आगरा

 दिनांक 17 11 2021 को अपराहन 12:00 बजे से सायं 3:00 बजे तक नई मार्किट, जीवनी मंडी स्थित नेशनल चैंबर भवन में वाणिज्य कर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1, अजय कुमार सिंह जी के कुशल निर्देशन में पंजीयन बेस बढ़ाने हेतु जीएसटी पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया।  इस शिविर में वाणिज्य कर विभाग सेक्टर 4 आगरा से  असिस्टेंट कमिश्नर शैलेंद्र कुमार एवं वरिष्ठ सहायक अमोल शंकर उपस्थित थे। 

वाणिज्य कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर शैलेंद्र कुमार ने जीएसटी पंजीयन के लाभों  के संबंध में अवगत कराया और बताया कि जीएसटी पंजीयन व्यापारी के सम्मान का प्रतीक है।  जीएसटी कर प्रणाली में समस्त करों का भुगतान  घर बैठे ऑनलाइन सुगम एवं सरल तरीके से किया जा सकता है।  उत्तर प्रदेश राज्य में पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख की व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ प्राप्त है।  इसके लिए व्यापारी को कोई प्रीमियम नहीं देना है।  शून्य खरीद व बिक्री से संबंधित विवरणी एसएमएस के माध्यम से दाखिल करने की सुविधा है। 1.5 करोड़ वार्षिक कारोबार की सीमा तक के छोटे व मझोले व्यापारियों के लिए समाधान योजना का लाभ प्राप्त है।  5 करोड़ तक वार्षिक कारोबार की सीमा तक के व्यापारियों के लिए रिटर्न तिमाही दाखिल करने की सुविधा प्राप्त है। 

चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि उद्यमियों के हित में प्रदेश सरकार द्वारा बहुत ही लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिससे प्रदेश का उद्योग व्यापार निरंतर आगे बढ़ रहा है।  जिससे  निकट भविष्य में प्रदेश में आर्थिक प्रगति को अधिक गति मिलेगी। शीघ्र ही एक और जीएसटी पंजीयन शिविर का आयोजन चैम्बर भवन में किया जायेगा। 

जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर  मित्तल द्वारा व्यक्त किया गया कि वाणिज्य कर विभाग आगरा द्वारा इस प्रकार के कैंप का आयोजन कर व्यापारियों को प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही  यह विभाग का एक सराहनीय कदम है।  इससे व्यापारियों का कारोबार बढ़ेगा और साथ ही सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी। 

जीएसटी पंजीयन शिविर आयोजन के दौरान नेशनल चैंबर के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल, उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल, पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार गोयल, पूर्व उपाध्यक्ष सुरेश चंद बंसल आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।