आगरा के मुख्य मुद्दों के संबंध में नेशनल चैम्बर के पत्रों पर मंडलायुक्त ने लिया संज्ञान ।

 


-विभिन्न विभागों एवं अधिकारियों को यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने एवं जिला उद्योग बंधु की बैठक में आख्या प्रस्तुत करने के लिए दिए निर्देश ।

-चैम्बर अध्यक्ष ने मंडलायुक्त की इस कार्यवाही पर जाहिर की ख़ुशी एवं उनके प्रति जताया आभार ।

-आगरा के विकास को लगेंगे पंख,रोजगार सृजन के बढ़ेंगे अवसर।

- रुकेगा शहर का  ब्रेन ड्रेन।

हिन्दुस्तान वार्ता(धर्मेन्द्र कु.चौधरी)

आज दिनांक 17 दिसंबर 2021 को चैम्बर भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें चेंबर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि आगरा की विभिन्न मुख्य विषयों के संबंध में आवश्यक कार्यवाही हेतु मंडलायुक्त महोदय को पत्र प्रेषित किए थे। मंडलायुक्त  महोदय ने  चेंबर के पत्रों पर शीघ्र संज्ञान लेते हुए संबंधित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने तथा आगामी जिला उद्योग बंधु की बैठक में आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए हैं। 

बिंदुवार विषय इस प्रकार हैं :-

*********************

१. आगरा में आईटी पार्क को शीघ्र प्रारंभ कराने के संबंध में :- गौर तलब हो कि आगरा में आईटी पार्क की स्थापना हेतु चेंबर द्वारा लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आगरा विकास प्राधिकरण की शास्त्रीपुरम योजना में डी ब्लॉक के अंतर्गत 23000 वर्ग फुट में आईटी पार्क का निर्माण सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) द्वारा कराया जा रहा है।  किंतु यह कार्य अत्यंत  धीमी गति से होने के कारण चैम्बर ने चिंता व्यक्त की थी और चेतावनी दी थी कि जैसा कि सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स आफ इंडिया (एसटीपीआई )द्वारा आश्वासन दिया गया था कि यह कार्य हर हालत में दिसंबर 2021 तक पूरा होना चाहिए क्योंकि यह कार्य दो दशकों से भी अधिक समय से लंबित हो रहा है और अब इसमें अधिक प्रतीक्षा के लिए धैर्य नहीं हो रहा है।  मंडलायुक्त महोदय ने चेंबर के इस बिंदु को बहुत ही गंभीरता से लिया है और यूपीसीडा के (१) क्षेत्रीय प्रबंधक एवं (२) वरिष्ठ प्रबंधक (सिविल) को शीघ्र आवश्यक कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। आगरा मे आईटी पार्क के प्रारंभ होने से रोजगार सृजन के अवसर बढ़ेंगे तथा आगरा का ब्रेन ड्रेन रुकेगा। 

2. यमुना नदी में डिसिल्टिंग :- आगरा में कैलाश मोड़ से ताजमहल तक यमुना नदी में से 8-10 फुट कीचड़ को साफ करने के लिए चेंबर द्वारा कई वर्षों से लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस विषय को मंडलायुक्त महोदय ने गंभीरता पूर्वक लेते हुए अधीक्षण अभियंता, तृतीय मंडल, सिंचाई कार्य प्रतापपुरा आगरा को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है। 

3. जोधपुर झाल  जल संरक्षण के संबंध में :- चैम्बर द्वारा यह विषय उठाया गया था कि  जोधपुर झाल में कुछ सुधारों की आवश्यकता है।  जोधपुर झाल के सुधार होने से आगरा वासियों को पर्याप्त जन मिल सकेगा और फिर आगरा वासियों के लिए जल की समस्या नहीं रहेगी।  इस विषय पर आवश्यक कार्यवाही हेतु मण्डलायुक्ल्ता महोदय द्वारा अधीक्षण अभियंता तृतीय मंडल सिंचाई कार्य प्रतापपुरा आगरा को निर्देशित किया गया है।

४. इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर :आगरा का सबसे अधिक अमहत्वपूर्ण विषय नए औद्योगिक क्षेत्र का है।  इस हेतु 1050 एकड़ में प्रतावित इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में आगरा के अनुरूप सभी उद्योगों को स्थान देने के संबंध में चेंबर द्वारा लगातार विभिन्न स्तरों पर प्रयास किया जाता रहा है ताकि आगरा की सभी प्रकार के उद्योगों को उचित स्थान मिल सके जिससे आगरा का सर्वांगीण उद्योग औद्योगिक विकास हो सके।  मंडलायुक्त महोदय महोदय द्वारा इस विषय को (१) क्षेत्रीय प्रबंधक एवं (२) वरिष्ठ प्रबंधक {सिविल} यूपीसीडा, जनपद आगरा को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित किया गया है।   

5. शहर के प्रदूषण को कम करने के लिए एवं वर्तमान ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर शिफ्ट करने के संबंध में चेंबर द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं मंडल आयुक्त महोदय ने चेंबर के इस विषय को आगरा विकास प्राधिकरण के साथ प्रीत करती हुए आवश्यक कार्यवाही क ट्रांसपोर्ट नगर के शहर से बाहर निर्देश दिए हैं चेंबर ने सुझाव पेश किया है कि ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर रुक जा के आसपास न्यूज़ अच्छी बाईपास की ओर स्थापित किया जाए यह जगह शहर के सभी मार्गों को अच्छी प्रकार से जोड़ने व शहर से बाहर विभिन्न कारणों से उपयुक्त है यहां पर जगह की उपलब्धता है तथा आसानी से सस्ती दर पर मिल सकेगी।

6. नगर निगम द्वारा औद्योगिक एवं व्यावसायिक भवनों पर संपत्ति कर पर पूर्व प्रभावी तिथ से ब्याज जय लगा दी है जो नियमानुसार गलत है।  जिस तिथि में कोई संपत्ति कर की राशि थी ही नहीं तब उस समय से ब्याज कैसे लगाई जा सकती है।  इस विषय को चेंबर द्वारा पुरजोर नगर निगम के समक्ष उठाया गया।  नगर निगम द्वारा ब्याज माफी का प्रस्ताव सरकार को प्रेषित किया गया है।  महोदय द्वारा इस प्रस्ताव की स्वीकृति हेतु आवश्यक कार्रवाई के लिए अपर नगर आयुक्त महोदय को निर्देशित किया है। ब्याज मांफी के प्रस्ताव की स्वीकृति पर उद्यमियों व व्यापारियों को संपत्ति कर का भुगतान कर सकेंगे जिससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति होगी। 

7. शहीद स्मारक के रखरखाव के संबंध में .. चैम्बर अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने बताया कि आगरा में शहीद स्मारक शहर का एक अति महत्वपूर्ण स्थान है तथा जो शहीदों के सम्मान का प्रतीक है। अतः शहीद स्मारक का लगातार रखरखाव अत्यावश्यक है।  इस संबंध में चेंबर के इस विषय को मंडलायुक्त महोदय द्वारा आगरा विकास प्राधिकरण को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है। 

8. आगरा में सिटी गैस वितरण का कार्य अत्यंत धीमी गति से चल रहा है. इस संबंध में चेंबर द्वारा कई बार ग्रीन गैस लिमिटेड के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई हैं और चेंबर द्वारा ग्रीन गैस लिमिटेड को हर संभव सहयोग प्रदान करने के लिए भी कहा गया है।  हालांकि चेंबर के प्रयासों के फलस्वरूप ग्रीन गैस लिमिटेड द्वारा शहर में गैस वितरण के कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है।  किंतु कार्य की गति अत्यंत धीमी है। गैस वितरण के कार्य में गति लाने के लिए मंडलायुक्त  महोदय को निवेदन किया गया। जिसमें मंडलायुक्त महोदय ने कृपा  कर इस विषय को ग्रीन गैस लिमिटेड के चीफ मैनेजर मार्केटिंग को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है। 

9. एमजी रोड पर मुख्य चौराहों पर अस्थाई कटों को खोले जाने तथा बाईपास पर रोडवेज बसों द्वारा जगह-जगह बसें रोक कर सवारी भरने की प्रतीक्षा हेतु खड़ा करने के कारण जाम लगने से आ रही समस्याओं के संबंध में विषय को मंडलायुक्त महोदय के समक्ष पेश किया गया।  महोदय द्वारा इस विषय को पुलिस अधीक्षक यातायात के समक्ष आवश्यक कार्रवाई हेतु निर्देशित किया है।  पुलिस अधीक्षक यातायात महोदय द्वारा चैम्बर के पत्र का संज्ञान लेते हुए सभी यातायात निरीक्षकों को आदेश जारी कर दिए हैं कि बाईपास पर रोडवेज बसें रोके जाने पर उनके विरुद्ध  मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की जाए। 

१०. सूर सरोवर पक्षी अभ्यारण के  सूचना केंद्र/ रिसोर्ट सेंटर के सुदृढ़ीकरण हेतु प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग जनपद आगरा को मंडलायुक्त महोदय द्वारा आवश्यक कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है। 

बैठक में उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल, उपाध्यक्ष सुनील सिंघल, कोषाध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, पूर्व अध्यक्ष एवं शहरी विकास, नागरिक सुविधा एवं ग्रीन गैस प्रकोष्ठ के चेयरमैन सीताराम अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष एवं औद्योगिक विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन मुकेश अग्रवाल,  नगर निगम प्रकोष्ठ के चेयरमैन विष्णु भगवान अग्रवाल, सिटी ट्रांसपोर्ट एवं सड़क यातायात प्रकोष्ठ के चेयरमैन वीरेंद्र गुप्ता आदि ने मंडलायुक्त महोदय द्वारा चेंबर की पत्रों पर तुरंत संज्ञान लेने पर खुशी जाहिर की है औरउनके प्रति आभार व्यक्त किया है।