एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र बने वाइल्ड विजडम ग्लोबल चैलेंज 2021 के विजेता




हिन्दुस्तान वार्ता, नोएडा।अनिल दूबे।

एमिटी इंटर नेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम के सातवी कक्षा के छात्रों सि़द्धांत कौरा और चिन्मय कारवा ने विद्यालय को गौरवावितं करते हुए वैश्विक प्रतियोगिता ‘‘वाइल्ड विजडम ग्लोबल चैलेंज 2021’’ में अंर्तराष्ट्रीय स्तर तृतीय स्थान हासिल किया है। इस अवसर एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम की प्रधानाचार्या श्रीमती आरती चोपड़ा ने छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।


इस वाइल्ड विजडम ग्लोबल चैलेंज 2021 को वाइल्ड विजडम फंड फॉर नेचर (डब्लूडब्लूएफ) द्वारा सीबीएसई के साथ मिलकर ‘‘ लाइफ ऑन अवर प्लैनेट - ए होप फॉर फ्यूचर जेनरेशन’’ विषय पर आयेाजित किया गया।  वाइल्ड विजडम ग्लोबल चैलेंज 2021 छात्रों को अदभुत वन्य जीवन को गहराई से समझने, ज्ञान प्राप्त करने और प्राकृतिक विविधता को जानने के लिए अवसर प्रदान करने का प्रयास था। इस पहल का उददेश्य प्राकृतिक विश्व की चुनौतियों को समझना और छात्रों का संरक्षण के लिए चिंता को प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित कराना था।


प्रतियोगिता के पहले दौर में स्कूल स्तर पर आयोजको द्वारा ज्ञान वर्धक अघ्ययन साम्रगी, न्यूजलेटर और विडियो प्रदान किये गया इसके उपरंात एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई जिसमें विभिन्न स्कूलो से 36 छात्रों ने हिस्सा और उनमें से दौ शीर्ष स्कोर करने वाले छात्रों को राष्ट्रीय दौर के लिए चुना गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम के सातवी कक्षा के छात्रों सि़द्धांत कौरा और चिन्मय कारवा ने नेशनल रांउड में प्रवेश किया। यह राष्ट्रीय प्रतियोगिता नंवबर में प्रारंभ हुई और अंतिम दौर में उन्होनें प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत के शीर्ष 50 टीमों में 13वां रैक हासिल करके स्थान बना लिया।


दिसंबर 2021 में ग्लोबल चैलंेज लाइव फिनाले विक्ज का ऑनलाइन आयोजन किया गया जिसमें विश्व के 38 देशों की 250 टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में कुल 20 प्रश्न पूछे गये और सबसे तेज और सही उत्तर प्रदान करने के लिए अंक दिये गये। एक घंटे का यह प्रतियोगी कार्यक्रम भविष्य के भविष्य के सबसे उत्साही पर्यावरणविदों की पहचान करने के लिए आयेाजित किया गया। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम के सि़द्धांत कौरा और चिन्मय करवा ने कड़ी महेनत से तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।


एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए गौरवशाली क्षण है, जब एमिटी के छात्रों ने अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने अभिभावको, विद्यालय और शिक्षकों का नाम रौशन किया है। एमिटी ने सदैव छात्रों को राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया है। हमारे छात्रों का यह प्रदर्शन एमिटी द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा के उच्च स्तर और छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षकों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।


एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम की प्रधानाचार्या श्रीमती आरती चोपड़ा ने कहा कि वाइल्ड विजडम ग्लोबल चैलेंज 2021 एक वैश्विक प्रतियोगिता है जिसमें हमारे छात्रों ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया। छात्रों के कड़ी मेहनत और शिक्षकों के मार्गदर्शन से छात्रों ने यह मुकाम हासिल किया। हम सभी को छात्रों पर गर्व है।


------------------------------------------------